Best Glory Casino in Bangladesh and India!
जानिए मेडिकल रिसर्च में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस कैसे ला रही है बदलाव

जानिए मेडिकल रिसर्च में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस कैसे ला रही है बदलाव

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और मेडिकल रिसर्च (Artificial Intelligence and Medical Research)

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस : जानिए यह मेडिकल रिसर्च को कैसे बदल रही है

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस या एआई दशकों से मौजूद है। पिछले 20 वर्षों में, यह हमारे जीवन का एक बढ़ता हुआ हिस्सा बन गया है। शोधकर्ता अब नवीन और दूरगामी तरीकों से दवा और स्वास्थ्य देखभाल में सुधार के लिए एआई की शक्ति का उपयोग कर रहे हैं।

सबसे पहले, कंप्यूटर केवल मानव इनपुट के आधार पर गणना कर सकते थे। एआई में, वे कुछ कार्य करना सीखते हैं। एआई के कुछ शुरुआती रूप चेकर्स या शतरंज खेल सकते हैं और मानव विश्व चैंपियन को भी हरा सकते हैं। अन्य एआई भाषण को पाठ में पहचान और परिवर्तित कर सकते हैं।

आज चिकित्सा देखभाल में सुधार के लिए एआई के विभिन्न रूपों का उपयोग किया जा रहा है।

एनआईएच न्यूज इन हेल्थ के ताजा मासिक न्यूजलैटर में प्रकाशित एक समाचार के मुताबिक शोधकर्ता इस बात का पता लगा रहे हैं कि एआई का उपयोग परीक्षण के परिणामों और छवि डेटा के माध्यम से कैसे किया जा सकता है। एआई तब उपचार निर्णयों में मदद करने के लिए सिफारिशें कर सकता है।

कुछ एनआईएच-वित्त पोषित अध्ययन “स्मार्ट कपड़े” विकसित करने के लिए एआई का उपयोग कर रहे हैं जो निचले पीठ दर्द को कम कर सकते हैं। यह तकनीक पहनने वाले को असुरक्षित शारीरिक गतिविधि के बारे में चेतावनी दे सकती है। अन्य अध्ययन पहनने योग्य सेंसर का उपयोग करके रक्त ग्लूकोज (या रक्त शर्करा) के स्तर को बेहतर ढंग से प्रबंधित करने के तरीकों की तलाश कर रहे हैं।

artificial intelligence
Artificial Intelligence

हमें गूगल न्यूज पर फॉलो करें. ट्विटर पर फॉलो करें. वाट्सएप पर संदेश पाएं. हस्तक्षेप की आर्थिक मदद करें

Enter your email address:

Delivered by FeedBurner