Home » Latest » क्या आप भी अंजीर के फायदे के बारे में ये बात जानते हैं ?
Anjeer Fig

क्या आप भी अंजीर के फायदे के बारे में ये बात जानते हैं ?

The common fig (अंजीर)

सर्दियों में लोगों के पास खाने के कई विकल्प मौजूद होते हैं, वहीं कुछ खाद्य पदार्थ सर्दियों से बचाने और सेहत बनाए रखने में मददगार होते हैं। इन्हीं में से एक होता हैं अंजीर।

अंजीर के फायदे हिंदी में | Benefits of Anjeer in Hindi | Anjeer ke fayde

आइए आपको अंजीर के फायदे के बारे में बताते हैं, जिसे जानकर आप हैरान हो जायेंगे। वर्तमान समय में लोगों का खानपान और सुस्त जीवन शैली उन्हें कई बीमारियों का शिकार बना रही हैं। ऐसे में स्वस्थ खानपान बेहद जरूरी है। सर्दियों में ड्राई फ्रूट्स (Dry fruits सूखे मेवे) को भोजन का हिस्सा बनाने से स्वास्थ्य संबंधी फायदे तो होते ही हैं, साथ में ये शरीर को गर्माहट भी प्रदान करता है। इन्हीं में से एक हैं सूखे अंजीर… जो स्वाद में मीठा और कई गुणों से भरपूर होता है।

अंजीर कैसे खाएं ? How to eat figs

अंजीर को लोग दो तरह से खाना पसंद करते हैं। अगर हमें ये ताज़ा पका हुआ फल बाज़ार में मिल जाये तो उसे ऐसे ही खा सकते हैं। और अगर ये ताज़ा न भी मिले तो सूखा हुआ बाज़ार में मिल जाता है।

अंजीर को लोग मेवे के रूप में भी इस्तेमाल करते हैं… और सूखे अंजीर को अगर 2-3 घंटे पानी में भिगो के फिर इसका उपयोग करेंगे तो ये शीतल फल की तरह काम करता है।

अंजीर में पाए जाने वाले चमत्कारी तत्व | Miraculous elements found in figs

अंजीर में बहुत सारे चमत्कारी तत्व पाए जाते हैं। इस मीठे फल में विटामिन ए, विटामिन-सी, विटामिन-के, पोटेशियम, मैग्नीशियम, कॉपर और आयरन जैसे जरूरी पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसके सेवन से सम्पूर्ण सेहत बेहतर बनी रहती है। वहीं अंजीर खाने से दिल स्वस्थ रहता है।

अंजीर पोटैशियम से भरपूर होता है…

अंजीर में पेक्टिन नाम का सॉल्युबल फाइबर होता है जो खून में मौजूद बैड कलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने के लिए जाना जाता है। साथ ही अंजीर का फाइबर गुण पाचन तंत्र से भी एक्स्ट्रा कलेस्ट्रॉल को साफ कर सकता है।

अस्थमा से भी बचाने में भी मदद करता है अंजीर

अंजीर अस्थमा से भी बचाने में भी मदद करता है, वहीं किसी भी प्रकार के बुखार में खासकर पेट की खराबी से होने वाले बुखार में अंजीर का सेवन हितकर होता है।

Donate to Hastakshep
नोट - हम किसी भी राजनीतिक दल या समूह से संबद्ध नहीं हैं। हमारा कोई कॉरपोरेट, राजनीतिक दल, एनजीओ, कोई जिंदाबाद-मुर्दाबाद ट्रस्ट या बौद्धिक समूह स्पाँसर नहीं है, लेकिन हम निष्पक्ष या तटस्थ नहीं हैं। हम जनता के पैरोकार हैं। हम अपनी विचारधारा पर किसी भी प्रकार के दबाव को स्वीकार नहीं करते हैं। इसलिए, यदि आप हमारी आर्थिक मदद करते हैं, तो हम उसके बदले में किसी भी तरह के दबाव को स्वीकार नहीं करेंगे।

हमारे बारे में उपाध्याय अमलेन्दु

Check Also

Rajeev Yadav

गुंडा नियंत्रण (संशोधन) विधेयक और सम्पत्ति विरूपण निवारण विधेयक : सरकारी गुंडागर्दी का नया आधार- रिहाई मंच

गुंडा नियंत्रण (संशोधन) विधेयक और सम्पत्ति विरूपण निवारण विधेयक : विरोधियों (लोकतांत्रिक आवाजों) के दमन …

Leave a Reply