Best Glory Casino in Bangladesh and India!
ब्राजील : जेयर बोल्सोनारो के समर्थकों ने सुप्रीम कोर्ट, संसद व राष्ट्रपति भवन पर बोला धावा, हटाए गए गवर्नर

ब्राजील : जेयर बोल्सोनारो के समर्थकों ने सुप्रीम कोर्ट, संसद व राष्ट्रपति भवन पर बोला धावा, हटाए गए गवर्नर

दक्षिणपंथी प्रदर्शनकारियों के हमले के बाद सुरक्षा बलों ने ब्रासीलिया में कांग्रेस पर नियंत्रण हासिल कर लिया

पूर्व राष्ट्रपति जायर बोल्सोनारो के समर्थकों ने राजधानी ब्रासीलिया में सुप्रीम कोर्ट पर भी धावा बोल दिया

राष्ट्रीय ध्वज में लिपटे प्रदर्शनकारियों ने जब राष्ट्रपति भवन का घेराव किया तो पुलिस ने आंसू गैस छोड़ी

बोलसनारो, जो अमेरिका में हैं, अक्टूबर में वामपंथी दिग्गज लुइज़ इनासियो लूला डा सिल्वा से राष्ट्रपति चुनाव हार गए
बोलसनारो के समर्थक यह मानने से इंकार कर रहे हैं कि वह चुनाव हार गए और सैन्य हस्तक्षेप और लूला के इस्तीफे की मांग कर रहे हैं

नवनिर्वाचित राष्ट्रपति लुइज इनासियो लूला डा सिल्वा, जो साओ पाउलो राज्य की आधिकारिक यात्रा पर हैं, ने रविवार के दंगाइयों को “कट्टर फासीवादी” कहा और उन्हें दंडित करने की कसम खाई

नई दिल्ली, 09 जनवरी 2023. ब्राजील के पूर्व राष्ट्रपति जेयर बोल्सनारो के समर्थकों ने ब्राजील के सुप्रीम कोर्ट, संसद और राष्ट्रपति भवन पर धावा बोल दिया है। वे नवनिर्वाचित राष्ट्रपति लुइज इनासियो लूला डा सिल्वा का विरोध कर रहे हैं।

बीबीसी की एक लाइव रिपोर्ट “Far-right rioters storm Brazil’s Congress and top court” के अनुसार ब्राजील के झंडे के रंग पीले और हरे रंग की कमीज पहने प्रदर्शनकारियों ने रविवार को ब्राजील की राजधानी ब्राजीलिया की इमारतों में तोड़फोड़ की। जनवरी 2003 से दिसंबर 2010 के बीच राष्ट्रपति रहे लूला ने 31 अक्टूबर, 2022 को हुए चुनाव में बोल्सनारो को हरा दिया था। उनके शपथ ग्रहण के एक सप्ताह बाद दंगा भड़क उठा।

राष्ट्रीय ध्वज में लिपटे प्रदर्शनकारियों ने राष्ट्रपति भवन को घेर लिया तो पुलिस ने आंसू गैस के गोले छोड़े।

न्याय मंत्री फ्लेवियो डिनो ने एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि अब तक कम से कम 200 दंगाइयों को गिरफ्तार किया गया है और सुरक्षा बलों द्वारा प्रदर्शनकारियों को खदेड़ने में कामयाब होने के बाद कांग्रेस, सुप्रीम कोर्ट और राष्ट्रपति भवन के आसपास की स्थिति नियंत्रण में है।

बीबीसी ने डिनो के हवाले से कहा, यह आतंकवाद है, यह एक तख्तापलट है। हम निश्चित हैं कि आबादी का विशाल बहुमत नहीं चाहता कि यह अंधेरा लागू हो।

उन्होंने इस क्षेत्र में सुरक्षा बलों पर लापरवाही बरतने का भी आरोप लगाया, जिसकी कमान बोसोलनारो के सहयोगी ने संभाली थी।

डिनों ने कहा, मैं विश्वास करना चाहता हूं कि गवर्नर उन लोगों के संबंध में जिम्मेदारियों का निर्धारण करेंगे जिन्होंने अपने संवैधानिक कर्तव्यों को पूरा नहीं किया।

इस बीच कैबिनेट मंत्रियों ने दावा किया है कि दंगाइयों ने राष्ट्रपति भवन से हथियार उठाए थे।

संचार के मुख्यमंत्री पाउलो पिमेंटा ने एक ट्वीट में कहा, हम संस्थागत सुरक्षा कार्यालय के कमरे में हैं। इनमें से प्रत्येक ब्रीफकेस में घातक और गैर-घातक दोनों तरह के हथियार थे। वे अपराधियों द्वारा चुरा लिए गए।

हटाए गए गवर्नर इबनीस रोचा

बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक सोमवार तड़के ब्राजील के सुप्रीम कोर्ट ने ब्रासीलिया के संघीय जिले के गवर्नर इबनीस रोचा को हटा दिया।

पूर्व राष्ट्रपति जायर बोल्सनारो के हजारों समर्थकों द्वारा कांग्रेस, प्लानाल्टो पैलेस और सुप्रीम कोर्ट पर धावा बोलने के बाद जस्टिस एलेक्जेंडर डी मोरेस का निर्णय प्रकाशित हुआ।

रविवार की देर रात बोल्सनारो, जो दिसंबर 2022 के अंत से फ्लोरिडा में रह रहे हैं, ने ट्विटर पर कहा कि शांतिपूर्ण प्रदर्शन लोकतंत्र का हिस्सा हैं।

एक बयान में राष्ट्रपति लूला ने इस कार्रवाई को कट्टरपंथी फासीवादी करार दिया। इसके पहले लूला ने व्यवस्था बहाल करने के लिए राष्ट्रीय गार्ड को राजधानी में भेजने के लिए आपातकालीन शक्तियों की घोषणा की थी।

राष्ट्रपति ने सुरक्षा बलों को भी निशाने पर लिया। उन्होंने उन पर अक्षमता का आरोप लगाया।

लूला ने कहा कि हम यह पता लगाने जा रहे हैं कि इन उत्पातियों के पीछे कौन था।

विश्व नेताओं ने भी हिंसा की निंदा की है। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने एक ट्वीट में कहा, मैं लोकतंत्र पर हमले की निंदा करता हूं।

उन्होंने कहा, ब्राजील के लोकतांत्रिक संस्थानों को हमारा पूरा समर्थन है और ब्राजील के लोगों की इच्छा को कमजोर नहीं किया जाना चाहिए। मैं लूला के साथ काम करना जारी रखने के लिए उत्सुक हूं।

जबकि मैक्सिकन राष्ट्रपति एंड्रेस मैनुअल लोपेज ओब्रेडोर ने कहा कि लूला अकेले नहीं हैं, उन्हें अपने देश, मेक्सिको, अमेरिकी महाद्वीप और दुनिया की प्रगतिशील ताकतों का समर्थन प्राप्त है, चिली के राष्ट्रपति गेब्रियल बोरिक ने इस घटना को लोकतंत्र पर कायराना और घिनौना हमला बताया।

वेनेजुएला के राष्ट्रपति निकोलस मादुरो ने दंगाइयों को नवफासीवादी समूहों के रूप में वर्णित किया।

फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन ने लूला के लिए अपना समर्थन ट्वीट करते हुए कहा, ब्राजील के लोगों और लोकतांत्रिक संस्थानों की इच्छा का सम्मान किया जाना चाहिए।

यूरोपीय संघ के शीर्ष विदेशी मामलों के अधिकारी जोसेप बोरेल ने कहा कि वह हिंसक चरमपंथियों द्वारा हिंसा के कृत्यों और ब्रासीलिया के सरकारी क्वार्टर पर अवैध कब्जे से चकित हैं, उन्होंने लूला को अपना समर्थन दिया।

ब्राजीलिया में सरकारी भवनों पर धावा बोलने वालों ने राष्ट्रपति चुनाव में लूला की जीत को स्वीकार से इनकार कर दिया है।

Brazil: Massive unrest as Jair Bolsonaro’s supporters break into Congress building, protest against new President Luiz Inácio Lula da Silva’s inauguration

हमें गूगल न्यूज पर फॉलो करें. ट्विटर पर फॉलो करें. वाट्सएप पर संदेश पाएं. हस्तक्षेप की आर्थिक मदद करें

Enter your email address:

Delivered by FeedBurner

One thought on “ब्राजील : जेयर बोल्सोनारो के समर्थकों ने सुप्रीम कोर्ट, संसद व राष्ट्रपति भवन पर बोला धावा, हटाए गए गवर्नर

Comments are closed.