जेयर बोल्सोनारो के सत्ता में आने के बाद सेअमेज़ॅान जंगल ने बेल्जियम के दोतिहाई हिस्से के बराबर वन खो दिया

Jair Bolsonaro

अमेज़ॅान जंगल  ने बेल्जियम के दो तिहाई हिस्से के बराबर वन खो दिया

Brazilian Amazon forest lost two-thirds of Belgium since Jair Bolsonaro took office

Deforestation more than 30% up for the second consecutive year; fires skyrocket in August

नई दिल्ली, 10 अगस्त 2020.  जेयर बोल्सोनारो के पदभार संभालने के बाद से ब्राजील के अमेज़ॅान वन ने बेल्जियम का दो तिहाई हिस्सा खो दिया है। आज जारी किए गए आधिकारिक डेटा के अनुसार ब्राजील के अमेज़ॅन में वनों की कटाई की दर 9.205 वर्ग किमी, पिछले 12 महीनों में 34% की वृद्धि हुई है।

यह एक नया कीर्तिमान है और पिछले 12 महीनों (अगस्त 2018 और जुलाई 2019 के बीच) में कटाई की दर के समान पहुंच गया, जब अमेज़ॅान वन ने 10,129 किमी² वन खोया था।

अगर जंगल की कटाई का सिलसिला यूंही चलता रहा तो अमेज़ॅान एक टिपिंग पॉइंट 20 से कम वर्षों में पहुंच सकता है, और स्थायी रूप से क्षेत्रीय मौसम के पैटर्न को बदल सकता है, जीवित वर्षावन को सूखे सवाना में बदल सकता है और अरबों टन कार्बन को वायुमंडल में जारी कर सकता है।

Bolsonaro’s government almost doubled the pace of destruction of the Brazilian Amazon forest.

अगस्त 2019 और जुलाई 2020 के बीच पाया गया वनों की कटाई का क्षेत्र दो साल पहले की तुलना में 101% अधिक है, जिसका अर्थ है कि बोल्सनारो की सरकार ने ब्राजील के अमेज़ॅन वन के विनाश की गति लगभग दोगुनी कर दी।

गौरतलब है कि अमेज़न दुनिया का सबसे बड़ा रेनफॉरेस्ट (वर्षावन) है, जो धरती  पर सबसे बड़ी जैव विविधता का घर है और एक विशाल कार्बन सिंक है। पर अगर नष्ट हो गया तो यह ग्रीन हाउस गैसों ( GHG) के उत्सर्जन का एक गंभीर  स्रोत है क्योंकि जब पेड़ों को काटा जाता है, तो ग्लोबल वार्मिंग में तेजी लाते हुए CO2 की एक बड़ी मात्रा वायुमंडल में उत्सर्जित होती है।

ब्राजील में GHG (जीएचजी) उत्सर्जन के 44% के लिए वनों की कटाई ज़िम्मेदार है – यह दुनिया में 6वाँ सबसे बड़ा उत्सर्जक है। 2020 में, वनों की कटाई और कृषिक्रम  के कारण, देश 2018 से सबसे हाल के आंकड़ों की तुलना में 10% -20% अधिक ग्रीनहाउस गैसों का उत्सर्जन कर सकता है।

ज्ञात हो कि ब्राजील के अमेज़ॅन जंगल में आग (Brazilian Amazon Wildfire) का मौसम शुरू हो चुका है और हम शायद 2019 से भयावह छवियों का दोहराव देखेंगे या स्थिति को और भी ज़्यादा बिगड़ते हुए देखेंगे। अमेज़ॅन वन को कृषि योग्य भूमि में बदलने की प्रक्रिया में आग केवल एक कदम है। आग में जलकर खाली ज़मीन पर या तो सोया की खेती की जाती है और या पशुपालन के काम में लाई जाती है।

अमेज़ॅान एनवायरनमेंटल रिसर्च इंस्टीट्यूटamazon environmental research institute (ipam), (आईपीएएम) के अनुसार, पिछले साल  कब्ज़ा किए गए 87,000 से अधिक हॉट स्पॉट के लिए ऐसी आग लगने की घटनाएं ज़िम्मेदार थीं ।

अगर हम 20 महीने की अवधि पर विचार करते हैं क्योंकि 2019 की पहली जनवरी को Jair Bolsonaro ने पदभार संभाला है, तो अमेज़ॅन वर्षावन ने 20.500 km th खो दिया – जो कि  बेल्जियम के लगभग दो तिहाई, हिस्से या 30689 किमी² के बराबर या फिर आधे  स्विट्जरलैंड (41 285 km²) के बराबर  है।

Related topics – जायर बोल्सनारो, जायर बोल्सनारो अमेज़न वन, जायर बोल्सनारो अमेज़न पॉलिसी, जायर बोल्सनारो अमेज़न वनों की कटाई, ब्राज़ीलियाई अमेज़न में वनों की कटाई, ब्राज़ील में वनों की कटाई के प्रभाव, Jair Bolsonaro,jair bolsonaro amazon forest,jair bolsonaro amazon policy,jair bolsonaro amazon deforestation,deforestation in the brazilian amazon,effects of deforestation in brazil.

पाठकों सेअपील - “हस्तक्षेप” जन सुनवाई का मंच है जहां मेहनतकश अवाम की हर चीख दर्ज करनी है। जहां मानवाधिकार और नागरिक अधिकार के मुद्दे हैं तो प्रकृति, पर्यावरण, मौसम और जलवायु के मुद्दे भी हैं। ये यात्रा जारी रहे इसके लिए मदद करें। 9312873760 नंबर पर पेटीएम करें या नीचे दिए लिंक पर क्लिक करके ऑनलाइन भुगतान करें