Home » Latest » संयुक्त राष्ट्र प्रमुख का आह्वान, वायु प्रदूषण दूर करने का करें प्रयास
एंटोनियो गुटेरेस संयुक्त राष्ट्र के महासचिव, António Guterres Secretary-General of the United Nations

संयुक्त राष्ट्र प्रमुख का आह्वान, वायु प्रदूषण दूर करने का करें प्रयास

Call of UN chief, try to remove air pollution

नई दिल्ली, 9 सितंबर 2020. संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस (un secretary general antonio guterres climate change) ने वायु प्रदूषण को दूर करने के लिए वैश्विक स्तर पर प्रयास करने का आह्वान किया है।

क्लीन एयर फॉर ब्लू स्काईज के पहले अंतर्राष्ट्रीय दिवस (International day of clean air for blue sky) के मौके पर यूएन प्रमुख ने अपने वीडियो संदेश में कहा कि दुनिया भर में हर 10 में से 9 लोग अशुद्ध हवा में सांस लेते हैं। वायु प्रदूषण के कारण कई बीमारियां होती हैं और इसके कारण हर साल करीब 70 लाख मौतें समय से पहले होती हैं।

Air pollution needs more attention

उन्होंने कहा कि वायु प्रदूषण से अर्थव्यवस्था, खाद्य सुरक्षा और पर्यावरण को भी खतरा है। दुनिया को इस समय वायु प्रदूषण पर ज्यादा ध्यान देने की जरूरत है क्योंकि यह कोरोनावायरस महामारी से उबरने में भी मदद करता है।

Urgent action needed to address the threat of climate change

गुटेरेस ने जलवायु परिवर्तन के खतरे को दूर करने के लिए तत्काल कार्रवाई के लिए कहा। उन्होंने कहा कि ग्लोबल वार्मिंग को 1.5 डिग्री तक कम करने से वायु प्रदूषण, मृत्यु और बीमारी को कम करने में मदद मिलेगी।

गौरतलब है कि कोविड -19 प्रसार को रोकने के लिए किए गए लॉकडाउन ने ग्रीन हाउस गैसों के उत्सर्जन में खासी गिरावट लाई है, जिससे कई शहरों को लंबे समय के बाद स्वच्छ हवा मिली। लेकिन अब फिर से उत्सर्जन बढ़ रहा है।

उन्होंने कहा,

“विकासशील देशों में जीवाश्म ईंधन से संबंधित परियोजनाओं के लिए क्लीन एनर्जी और टिकाऊ परिवहन के लिए मदद करने की जरूरत है। साथ ही मैं सभी देशों से आग्रह करता हूं कि वे कोविड-19 के बाद की रिकवरी पैकेज का उपयोग करें।”

अंतर्राष्ट्रीय डे ऑफ क्लीन एयर फॉर ब्लू स्काईज 7 सितंबर को पड़ता है, जो कि अमेरिका में सार्वजनिक अवकाश का दिन है। लिहाजा मंगलवार को इस कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

हमें गूगल न्यूज पर फॉलो करें. ट्विटर पर फॉलो करें. वाट्सएप पर संदेश पाएं. हस्तक्षेप की आर्थिक मदद करें

Enter your email address:

Delivered by FeedBurner

हमारे बारे में उपाध्याय अमलेन्दु

Check Also

economic news in hindi, Economic news in Hindi, Important financial and economic news in Hindi, बिजनेस समाचार, शेयर मार्केट की ताज़ा खबरें, Business news in Hindi, Biz News in Hindi, Economy News in Hindi, अर्थव्यवस्था समाचार, अर्थव्‍यवस्‍था न्यूज़, Economy News in Hindi, Business News, Latest Business Hindi Samachar, बिजनेस न्यूज़

भविष्य की अर्थव्यवस्था की जरूरत है कृषि प्रौद्योगिकी स्टार्टअप

The economy of the future needs agricultural technology startups भारत की अर्थव्यवस्था के भविष्य के …

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.