Best Glory Casino in Bangladesh and India!
क्या आप जानते हैं फूल गोभी खाने के हैरान करने वाले पांच नुकसान

क्या आप जानते हैं फूल गोभी खाने के हैरान करने वाले पांच नुकसान

Cauliflower Side Effects in Hindi | फूलगोभी के साइड इफेक्ट हिंदी में | Healthy Foods That Make You Feel Bad

मुंबई, 20 जनवरी, (न्यूज़ हेल्पलाइन) : कुरकुरी सब्जियां और हरी पत्तेदार सब्जियां हमारे शरीर के लिए आवश्यक विभिन्न प्रकार के विटामिन और खनिज प्रदान करती हैं। ऐसा ही एक खाने योग्य क्रूसिफेरस फूल (edible cruciferous flowers in india) पत्ता गोभी का अत्यधिक संशोधित संस्करण है जिसे फूलगोभी (Cauliflower in Hindi) कहा जाता है। फूलगोभी पोषक तत्वों का पावरहाउस है, जो फाइटोन्यूट्रिएंट्स (Phytonutrients), एंटीऑक्सीडेंट (Antioxidants) और अन्य आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करता है।

फूल गोभी खाने के फायदे और नुकसान

हमारे शरीर के लिए फूलगोभी कई प्रकार के लाभ प्रदान करती है। फूलगोभी में एक महत्वपूर्ण और बहुमुखी विटामिन जैसा कारक कोलीन होता है, जो नींद, मांसपेशियों की गति, सीखने और याददाश्त में मदद करता है।

फूलगोभी का नुकसान क्या हैं?

लेकिन किसी भी चीज की तरह फूलगोभी का भी ज्यादा सेवन नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है। आप गैस्ट्रिक मुद्दों या कुछ प्रतिक्रियाओं का सामना कर सकते हैं। यहाँ फूलगोभी के 5 संभावित दुष्प्रभाव (Phool Gobhi Ke Nuksan) हैं जिनसे आपको सावधान रहना चाहिए।

advantages and disadvantages of eating cauliflower
advantages and disadvantages of eating cauliflower
1. गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल पीड़ा और पेट फूलना (gastrointestinal distress and flatulence)

 फूलगोभी और अन्य क्रूसिफेरस सब्जियों में एक जटिल चीनी होती है जिसे रैफिनोज (cruciferous veggies contain a complex sugar called raffinose) कहा जाता है। इसे तोड़ना कठिन होता है और इसके बजाय बड़ी आंत में बैक्टीरिया द्वारा किण्वित किया जाता है। नतीजतन, आप अन्य गैस्ट्रिक मुद्दों के बीच सूजन और पेट फूलने का अनुभव कर सकते हैं।

2. अवटु-अल्पक्रियता यानी हाइपोथायरायडिज्म (hypothyroidism)

हाइपोथायरायडिज्म स्थिति एक अंडरएक्टिव थायरॉयड ग्रंथि की विशेषता है, जिसके परिणामस्वरूप अक्सर कम चयापचय (metabolism) होता है। जबकि हाइपोथायरायडिज्म का प्राथमिक कारण भोजन में आयोडीन की कमी है, फूलगोभी जैसी सब्जियां ग्रंथि के कामकाज को और दबा सकती हैं। हाइपोथायरायडिज्म या इसी तरह की स्थिति से पीड़ित लोगों को फूलगोभी का सेवन न करने की सलाह दी जाती है।

3. एलर्जी

कुछ लोगों को फूलगोभी से एलर्जी की प्रतिक्रिया (Allergic reaction to cauliflower) हो सकती है। इस तरह की एलर्जी से त्वचा में खुजली, सांस लेने में तकलीफ और सूजन हो जाती है। जैसे ही आपको कोई एलर्जी प्रतिक्रिया दिखाई दे, चिकित्सा उपचार लें।

4. फूलगोभी ब्लड थिनर को प्रभावित कर सकती है (Cauliflower can affect blood thinners)

 यदि आप रक्त को पतला करने वाली दवाएं लेते हैं, तो फूलगोभी में पाया जाने वाला विटामिन के इन दवाओं के काम में हस्तक्षेप कर सकता है। जब आप बहुत अधिक ‘विटामिन के(Vitamin K) का सेवन करते हैं, तो आप रक्त का थक्का बनने की संभावना को बढ़ा देते हैं, जो आपके स्वास्थ्य के लिए घातक हो सकता है।

5. फूलगोभी के अधिक सेवन से आपकी भूख मर सकती है

फूलगोभी में कार्ब्स और वसा कम होती है लेकिन फाइबर उच्च मात्रा में होता है, जो आपको लंबे समय तक पेट भरा हुआ महसूस करने में मदद करता है। इसके अलावा, लंबे समय तक पेट भरा हुआ महसूस करने से खपत कैलोरी की संख्या कम करके वजन घटाने में मदद मिलती है।

Advantages and disadvantages of eating cauliflower

हमें गूगल न्यूज पर फॉलो करें. ट्विटर पर फॉलो करें. वाट्सएप पर संदेश पाएं. हस्तक्षेप की आर्थिक मदद करें

Enter your email address:

Delivered by FeedBurner