13 सितम्बर से शुरू हुआ शिशु संरक्षण माह 14 अक्टूबर तक चलेगा

13 सितम्बर से शुरू हुआ शिशु संरक्षण माह 14 अक्टूबर तक चलेगा

छत्तीसगढ़ में शिशु संरक्षण माह का आयोजन

धमतरी 14 सितंबर 2022। प्रदेश सहित जिले में भी 13 सितम्बर से 14 अक्टूबर तक शिशु संरक्षण माह का आयोजन (Child protection month in Hindi) किया जाएगा। इस दौरान कुल 10 सत्रों में मंगलवार और शुक्रवार को आंगनबाड़ी अथवा स्वास्थ्य केन्द्र में सुबह नौ से शाम पांच बजे तक हितग्राहियों के लिए कार्यक्रम और गतिविधियां संचालित की जाएंगी।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. डी.के. तुर्रे ने बताया कि जिले में विटामिन ’ए’ सीरप के 75 हजार 999 और आयरन फोलिक सीरप के 80 हजार 468 हितग्राही बच्चे हैं। इन बच्चों को स्वास्थ्य अमले सहित आंगनबाड़ी कार्यकर्ता और मितानिनों के जरिए दवाई पिलाई जाएगी।

बच्चों को पिलाया जाएगा विटामिन ’ए’ सीरप

बताया गया कि नौ माह से पांच साल तक के बच्चों को विटामिन ’ए’ सीरप छह माह के अंतराल में पिलाया जाएगा। साथ ही आयरन फोलिक एसिड सीरप भी दिया जाएगा।

कार्यक्रम के दौरान बच्चों में पोषण स्तर की जांच के लिए वजन लेकर पोषण आहार के विषय में पालकों को जानकारी दी जाएगी। अतिगंभीर कुपोषित बच्चां को चिन्हांकित कर पोषण पुनर्वास केन्द्रों में भर्ती कराया जाएगा। जिला स्तर पर इसकी तैयारियां पूरी कर ली गई है। छह माह से तीन साल तक के बच्चों को मितानिन के माध्यम से गृह-भ्रमण के दौरान सप्ताह में दो बार आयरन फोलिक एसिड सीरप पिलाया जाएगा और तीन से पांच साल तक के ऐसे बच्चे जो आंगनबाड़ियों में पंजीकृत हैं, उन्हें आंगनबाड़ी कार्यकर्ता आयरन सीरप पिलाएंगी। इस संबंध में सभी अधिकारी, कर्मचारियों को भी प्रशिक्षण दिया गया है।

कोविड प्रोटोकॉल का होगा पालन

कोविड-19 महामारी के दिशा-निर्देश अनुसार शिशु संरक्षण माह का आयोजन किया जाएगा। इसके तहत ग्रामीण/पंचायत स्तर से लेकर ब्लॉक तथा जिले स्तर तक एएनएम द्वारा बैठक, गृह भ्रमण अथवा शिशु संरक्षण सत्र में फिजिकल डिस्टेंसिंग, हैंड वॉशिंग और रेस्पीरेटरी हाइजीन का पालन किया जाएगा।

पांच वर्ष तक के बच्चों को नजदीकी शिशु संरक्षण बूथ ले जाएं

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने जिले के सभी जनप्रतिनिधि, पालकों और जनसामान्य से अपील की है कि वे शिशु संरक्षण माह के दौरान पांच साल तक के बच्चों को अपने नजदीकी शिशु संरक्षण बूथ में ले जाने के लिए अवश्य प्रेरित करें।

स्वस्थ कैसे रहें | full body health checkup details in hindi

Child protection month started from 13th September will continue till 14th October

हमें गूगल न्यूज पर फॉलो करें. ट्विटर पर फॉलो करें. वाट्सएप पर संदेश पाएं. हस्तक्षेप की आर्थिक मदद करें

Enter your email address:

Delivered by FeedBurner