Home » Latest » बचपन का गठिया : जब जोड़ों का दर्द बच्चों को प्रभावित करता है
Arthritis is a serious disease

बचपन का गठिया : जब जोड़ों का दर्द बच्चों को प्रभावित करता है

Childhood Arthritis: When Joint Pain Affects Kids

गठिया आपके जोड़ों में दर्द, हड्डियों के बीच जोड़ में सूजन और कठोरता का कारण बनता है। वयस्कों में गठिया सबसे आम है। लेकिन यह बच्चों को भी प्रभावित कर सकता है। इसे किशोर गठिया (juvenile arthritis) कहा जाता है।

एनआईएच न्यूज इन हेल्थ में प्रकाशित खबर के मुताबिक एनआईएच में जोड़ों के रोगों के इलाज के विशेषज्ञ डॉ माइकल ओम्ब्रेलो (Dr Michael Ombrello, who specializes in treating joint diseases at NIH) कहते हैं कि “गठिया विशेष रूप से बच्चों के लिए एक समस्या है क्योंकि उनकी हड्डियों और जोड़ों का अभी विकास हो रहा है

किशोर गठिया के प्रकार (types of juvenile arthritis)

किशोर गठिया कई प्रकार के होते हैं। “किशोर अज्ञातहेतुक गठिया” (“Juvenile idiopathic arthritis”) सबसे आम है। यह सात गठिया स्थितियों का समूह है।

किशोर अज्ञातहेतुक गठिया शरीर में किसी भी जोड़ को प्रभावित कर सकता है। लेकिन यह अक्सर बच्चों के घुटनों और हाथों और पैरों के जोड़ों को प्रभावित करता है।

किशोर गठिया आमतौर पर एक ऑटोइम्यून विकार (autoimmune disorder) है। वह तब होता है जब शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली अपनी कुछ स्वस्थ कोशिकाओं और ऊतकों पर हमला करती है। यह सूजन, चोट के प्रति शरीर की प्रतिक्रिया और बाहरी नुकसान का कारण बनता है।

किशोर गठिया के कारण (causes of juvenile arthritis)

वैज्ञानिक किशोर गठिया के कारणों का अध्ययन कर रहे हैं। अभी, ये अच्छी तरह से समझ में नहीं आ रहे हैं। एक बच्चे के जीन से उन्हें गठिया होने की अधिक संभावना हो सकती है। लेकिन उनके दिन-प्रतिदिन के जीवन में कुछ, जैसे कि एक वायरस, स्थिति को खराब कर सकते हैं।

किशोर गठिया का निदान करना मुश्किल हो सकता है। अगर बच्चे को जोड़ों में दर्द या सूजन है जो दूर नहीं होगी तो डॉक्टरों को गठिया पर संदेह हो सकता है। लक्षणों में अस्पष्टीकृत त्वचा पर चकत्ते या बुखार भी शामिल हो सकते हैं।

Face of juvenile arthritis in Hindi

किशोर गठिया का निदान करने के लिए, स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता एक शारीरिक परीक्षा करते हैं। वे प्रयोगशाला या रक्त परीक्षण और एक्स-रे का आदेश दे सकते हैं। वे पारिवारिक स्वास्थ्य इतिहास के बारे में भी पूछेंगे।

किशोर गठिया शारीरिक और भावनात्मक दोनों तरह से टोल ले सकता है। दर्द और थकान के कारण स्कूल का काम कठिन हो सकता है। लक्षण स्कूल के बाद या सामाजिक गतिविधियों में भाग लेना कठिन बना सकते हैं।

सौभाग्य से, पिछले दो दशकों में उपचार में बड़ी प्रगति हुई है। गंभीर गठिया वाले कुछ बच्चों के लिए “बायोलॉजिक्स” नामक दवाओं का एक वर्ग बहुत मददगार रहा है।

ओम्ब्रेलो कहते हैं, जीवविज्ञान ने वास्तव में किशोर गठिया का चेहरा बदल दिया है,”

वे बताते हैं कि इन दवाओं ने कई बच्चों को हालत के सबसे गंभीर प्रभावों से बचने में मदद की है। कम बच्चे उस मुकाम तक पहुंचते हैं जहां उन्हें बैसाखी या व्हीलचेयर की जरूरत होती है।

जीवविज्ञान अन्य दवाओं के उपयोग को कम करने में भी मदद कर सकता है। इसमें कॉर्टिकोस्टेरॉइड्स (corticosteroids) नामक दवाएं शामिल हैं। ये सूजन को कम करते हैं लेकिन लंबे समय तक इस्तेमाल करने पर गंभीर दुष्प्रभाव पैदा कर सकते हैं। शोधकर्ता कम दुष्प्रभावों के साथ बेहतर दवाएं विकसित करने के लिए काम कर रहे हैं।

शारीरिक उपचार भी उपचार का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हो सकता है। यह दर्द को कम करने और जोड़ों की पूरी गति को बनाए रखने में मदद करता है।

ओम्ब्रेलो बताते हैं, “आप अपने बच्चे को सक्रिय रहने के लिए गतिविधियों को बनाए रखने में मदद करना चाहते हैं और निष्क्रियता या दर्द के कारण अपने जोड़ों का उपयोग नहीं खोना चाहते हैं।”

किशोर गठिया वाले बच्चों की देखभाल | Caring for Kids With Juvenile Arthritis

सर्वोत्तम संभव देखभाल प्राप्त करें। बाल रोग विशेषज्ञ नामक विशेषज्ञ का पता लगाएं। अपने बच्चे को डॉक्टर के निर्देशों का पालन करने में मदद करें।

जितना हो सके इस बीमारी और उसके इलाज के बारे में जानें। एक बच्चे के लिए जो काम करता है वह दूसरे के लिए काम नहीं कर सकता है।

व्यायाम और भौतिक चिकित्सा को प्रोत्साहित करें। अपने स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता से उन व्यायामों और गतिविधियों के बारे में पूछें जिनकी वे अनुशंसा करते हैं।

अपने बच्चे के साथ बात करें। उन्हें बताएं कि आप सुनने और किसी भी तरह से मदद करने के लिए वहां मौजूद हैं।

अपने बच्चे के स्कूल के साथ मिलकर काम करें। स्थिति के बारे में शिक्षकों और सहपाठियों को शिक्षित करें।

चिकित्सक या सामाजिक कार्यकर्ताओं के साथ काम करें। वे आपके बच्चे को जीवनशैली में बदलाव लाने में मदद कर सकते हैं जो किशोर गठिया ला सकता है।

पाठकों से अपील

“हस्तक्षेप” जन सुनवाई का मंच है जहां मेहनतकश अवाम की हर चीख दर्ज करनी है। जहां मानवाधिकार और नागरिक अधिकार के मुद्दे हैं तो प्रकृति, पर्यावरण, मौसम और जलवायु के मुद्दे भी हैं। ये यात्रा जारी रहे इसके लिए मदद करें। 9312873760 नंबर पर पेटीएम करें या नीचे दिए लिंक पर क्लिक करके ऑनलाइन भुगतान करें

 

हमारे बारे में उपाध्याय अमलेन्दु

Check Also

news

एमएसपी कानून बनवाकर ही स्थगित हो आंदोलन

Movement should be postponed only after making MSP law मजदूर किसान मंच ने संयुक्त किसान …

Leave a Reply