Best Glory Casino in Bangladesh and India!
बचपन के कान में संक्रमण के लक्षण, कारण और इलाज

बचपन के कान में संक्रमण के लक्षण, कारण और इलाज

जानिए बचपन के कान में संक्रमण को पहचानना और उसका इलाज करना (Recognizing and Treating Childhood Ear Infections)

स्वास्थ्य कैप्सूल (Health Capsule)

कान में संक्रमण बच्चों को डॉक्टर के पास ले जाने का एक सामान्य कारण है। संक्रमण किसी भी उम्र में हो सकता है, लेकिन वयस्कों की तुलना में बच्चों में इसके होने की आशंका अधिक होती है। वास्तव में, छह में से पांच बच्चों को 3 साल की उम्र तक कम से कम एक कान का संक्रमण होगा। अमेरिकी सरकार के राष्ट्रीय स्वास्थ्य संस्थान (National Institutes of Health) के मासिक समाचार पत्र “स्वास्थ्य में एनआईएच समाचार” (NIH News in Health) में बचपन के कान में संक्रमण (Childhood Ear Infection in Hindi) को समझाया गया है।

बच्चों के कान में संक्रमण क्यों होता है?

कान में संक्रमण आमतौर पर बैक्टीरिया या कभी-कभी वायरस के कारण होता है। वे अक्सर गले में खराश, सर्दी, फ्लू या सांस लेने से संबंधित अन्य संक्रमण के बाद उत्पन्न होते हैं। संक्रमण के कारण ईयरड्रम के पीछे सूजन और तरल पदार्थ जमा हो सकता है। यह सबसे आम प्रकार के कान के संक्रमण को जन्म दे सकता है, जिसे मध्य कान का संक्रमण या तीव्र ओटिटिस मीडिया (middle ear infection or acute otitis media) कहा जाता है। मध्य कान का संक्रमण या तीव्र ओटिटिस मीडिया से प्रभावित बच्चों को कान में दर्द (या कान का दर्द), बुखार, घबराहट और रोना, या सोने में परेशानी हो सकती है।

बच्चों में कान के संक्रमण का निदान कैसे करें? (How to diagnose an ear infection in children?)

कान के संक्रमण का निदान करने के लिए, एक स्वास्थ्य सेवा प्रदाता या डॉक्टर ओटोस्कोप नामक एक हल्के उपकरण का उपयोग करके ईयरड्रम को देख सकते हैं। ऐसा ही एक उपकरण ईयरड्रम के पीछे तरल पदार्थ की जांच के लिए कान नहर में हवा की एक फूँक मार सकता है। यदि एक जीवाणु संक्रमण पाया जाता है, तो डॉक्टर एक एंटीबायोटिक लिख सकता है। बुखार और दर्द से राहत के लिए डॉक्टर के पर्चे के बिना मिलने वाली दर्दनिवारक या ईयरड्रॉप की सलाह दी जा सकती है।

बच्चों में कान के संक्रमण को कैसे रोकें? (How to prevent ear infections in children?)

कान के संक्रमण को रोकने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है सर्दी या फ्लू से बचने के लिए कदम उठाना। कीटाणुओं को फैलने से रोकने के लिए अपने परिवार को बार-बार हाथ धोने के लिए प्रोत्साहित करें।

साथ ही सुनिश्चित करें कि आपके बच्चे को हर साल इन्फ्लूएंजा (फ्लू) का टीका लगता है, और अपने डॉक्टर से अन्य टीकों के बारे में पूछें जो संक्रमण को रोकने में मदद कर सकते हैं।

यदि आपका बच्चा या उसके साथ खेलने वाले बीमार हैं तो अपने बच्चे के संपर्क को अन्य बच्चों तक सीमित रखें।

(जानकारी का स्रोत -NIH news i health)

Childhood Ear Infection Symptoms, Causes, and Treatment

हमें गूगल न्यूज पर फॉलो करें. ट्विटर पर फॉलो करें. वाट्सएप पर संदेश पाएं. हस्तक्षेप की आर्थिक मदद करें

Enter your email address:

Delivered by FeedBurner