Home » समाचार » दुनिया » चीन इस वर्ष इस साल अंतरिक्ष स्टेशन का निर्माण पूरा करेगा
space

चीन इस वर्ष इस साल अंतरिक्ष स्टेशन का निर्माण पूरा करेगा

China will complete the construction of the space station this year

नई दिल्ली, 18 अप्रैल 2022. अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी (space technology) में लंबी छलांग लगाते हुए चीन इस वर्ष के अंत तक अंतरिक्ष स्टेशन का निर्माण पूरा करेगा।

चीन राज्य नियंत्रित मीडिया CMG Hindi की फेसबुक पोस्ट के मुताबिक चीनी राज्य परिषद के प्रेस दफ्तर से मिली जानकारी के मुताबिक 2022 में चीन अंतरिक्ष स्टेशन के निर्माण को पूरा करेगा।

CMG Hindi ने चीनी मानवयुक्त अंतरिक्ष कार्यक्रम कार्यालय के प्रमुख हाओ छ्वन के हवाले से इस पोस्ट में बताया है कि चीनी अंतरिक्ष स्टेशन का निर्माण कुंजीभूत तकनीक परीक्षण और निर्माण दो चरणों में किया जाएगा। अहम तकनीक परीक्षण के चरण में अंतरिक्ष स्टेशन के निर्माण और प्रचलन की संबंधित अहम तकनीक की व्यापक जानकारी हासिल करना प्रमुख मिशन है। 2020 से चीन ने लांग मार्च-5बी वाहन रॉकेट को पहली बार लांच किया। फिर अंतरिक्ष स्टेशन के थ्येन ह मुख्य मॉड्यूल, शनचो-12 और शनचो-13 मानव अंतरिक्ष यान थ्येनचो-2 और थ्येनचो-3 मालवाहक अंतरिक्ष यान की उड़ानें पूरी हुईं। इन सभी ने अंतरिक्ष स्टेशन के निर्माण के लिए कुंजीभूत तकनीक परीक्षण के लक्ष्य को पूरा किया है।

पूरे वर्ष चीन अंतरिक्ष में छह उड़ानें पूरी करेगा

हाओ छ्वन ने कहा कि इस साल चीन अंतरिक्ष स्टेशन के निर्माण को अच्छी तरह पूरा करेगा। पूरे साल चीन छह उड़ानें पूरी करेगा, जिनमें थ्येनचो-4 और थ्येनचो-5 मालवाहक अंतरिक्ष यान, शनचो-14 और शनचो-15 मानव अंतरिक्ष यान, वनथ्येन प्रायोगिक केबिन और मंगथ्येन प्रायोगिक केबिन का लांच शामिल है।

चीनी अंतरिक्ष स्टेशन विदेशी अंतरिक्ष यात्रियों का स्वागत करता है

एक अन्य फेसबुक पोस्ट में बताया गया है कि अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष सहयोग के प्रति चीन के रवैये के बारे में सवालों के जवाब में चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता वांग वनपिन ने 18 अप्रैल को आयोजित एक नियमित प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि अंतर्राष्ट्रीय सहयोग अंतरिक्ष विकास की प्रवृत्ति है, और चीनी अंतरिक्ष स्टेशन (chinese space station) विदेशी अंतरिक्ष यात्रियों का स्वागत करता है।

उन्होंने कहा कि चीन की मानवयुक्त अंतरिक्ष परियोजना (manned space project) के शुभारंभ के बाद से उसने शांतिपूर्ण उपयोग, समानता और पारस्परिक लाभ, और समान विकास के सिद्धांतों का पालन किया है, फ्रांस, जर्मनी, इटली, रूस, पाकिस्तान, अंतरिक्ष मामलों पर संयुक्त राष्ट्र कार्यालय (United Nations Office on Space Affairs), यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी और अन्य अंतरिक्ष एजेंसियों व संगठनों के साथ सहयोग समझौतों पर हस्ताक्षर किए हैं, सहयोग परियोजनाओं के विभिन्न रूपों को लागू किया है, और उपयोगी सहयोग परिणाम प्राप्त किए हैं।

प्रवक्ता वांग वनपिन ने कहा कि चीन वर्तमान में अंतरिक्ष मामलों पर संयुक्त राष्ट्र कार्यालय के सहयोग से चीनी अंतरिक्ष स्टेशन के लिए अंतरराष्ट्रीय सहयोग परियोजनाओं के पहले बैच के कार्यान्वयन का आयोजन कर रहा है, और उम्मीद है कि इस साल के अंत में प्रायोगिक अनुसंधान किया जाएगा।

हमें गूगल न्यूज पर फॉलो करें. ट्विटर पर फॉलो करें. वाट्सएप पर संदेश पाएं. हस्तक्षेप की आर्थिक मदद करें

Enter your email address:

Delivered by FeedBurner

हमारे बारे में उपाध्याय अमलेन्दु

Check Also

New front without Congress! Kapil Sibal Resigns.

कांग्रेस के बिना कपिल सिब्बल का नया मोर्चा! सिब्बल की सपा से क्या डील हुई?

New front without Congress! Kapil Sibal Resigns. क्या कपिल सिब्बल बनाएंगे बिना कांग्रेस भाजपा विरोधी …

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.