क्या आप भी जानते हैं दालचीनी के ये अनगिनत फायदे

क्या आप भी जानते हैं दालचीनी के ये अनगिनत फायदे

प्राकृतिक एंटीऑक्सीडेंट दालचीनी

मुंबई, 29 अक्टूबर, (न्यूज़ हेल्पलाइन). हमारी रसोई में पाया जाने वाला दालचीनी एक लोकप्रिय मसाला है जो सिनामोमम के पेड़ की छाल से प्राप्त होता है। दुनिया भर के व्यंजनों में स्वाद बढ़ाने और प्राकृतिक एंटीऑक्सीडेंट के रूप में दालचीनी का उपयोग किया जाता है।

Cinnamon essential oil uses and benefits

दालचीनी के एसेंशियल ऑयल का उपयोग कभी-कभी सौंदर्य उत्पादों जैसे इत्र, क्रीम, लिप बाम और स्क्रब में किया जाता है। कुछ लोग दालचीनी के एसेंशियल ऑयल को घरेलू त्वचा देखभाल उपचार में उपयोग करते हैं, उदाहरण के लिए, त्वचा को हल्का करने, मुँहासे में सुधार करने और उम्र बढ़ने के संकेतों को कम करने के लिए।

 इसके व्यापक उपयोग के बावजूद, त्वचा की जलन के रूप में इसकी लोकप्रियता के कारण दालचीनी एक महत्वपूर्ण त्वचा देखभाल घटक है।

संशयवादियों का मानना ​​​​है कि इसे कभी भी स्किनकेयर घटक के रूप में इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए, जबकि कुछ लोगों का मानना ​​​​है कि यह उनकी त्वचा की मदद करता है। आइए गहराई के साथ दालचीनी के स्वास्थ्यलाभ के बारे में जानें।

 मुहांसों से छुटकारा पाने के लिए दालचीनी

 यह अपने रोगाणुरोधी गुणों के कारण मुंहासों और फुंसियों को खत्म कर सकता है। एक चम्मच शहद में आधा चम्मच दालचीनी पाउडर और कुछ बूंदें दालचीनी के तेल की मिलाएं। इस मिश्रण को 15 से 20 मिनट तक त्वचा पर लगा रहने दें। फिर चेहरे को धोने के लिए गर्म पानी का इस्तेमाल करें।

झुर्रियों को कम करने में दालचीनी का उपयोग

कभी-कभी हम अधेड़ उम्र तक पहुंचने से पहले ही अपने चेहरे पर झुर्रियां देखते हैं। झुर्रियों से छुटकारा पाने के लिए एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर दालचीनी का इस्तेमाल करें। एक चम्मच दालचीनी पाउडर के साथ दो चम्मच जैतून का तेल मिलाएं, मिश्रण को अपने चेहरे पर दस से पंद्रह मिनट तक मालिश करें। फिर चेहरे को धोने के लिए गर्म पानी का इस्तेमाल करें।

टैनिंग खत्म करने में दालचीनी का उपयोग

एक चम्मच दही और शहद में एक चम्मच दालचीनी पाउडर मिलाएं। इस फेस पैक को अपने चेहरे पर तब तक लगाकर रखें जब तक यह सूख न जाए। फिर चेहरे को धोने के लिए गर्म पानी का इस्तेमाल करें। रोजाना इस्तेमाल से टैनिंग खत्म हो जाएगी।

मुंहासों को दूर करने में दालचीनी कैसे मदद करता है?

मुंहासों से संबंधित दाग-धब्बे होने पर दो चम्मच नारियल का तेल और एक चम्मच दालचीनी का तेल (Cinnamon oil) चेहरे पर लगाएं। 15-20 मिनट बाद चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें।

स्किन का सूखापन दूर करने में दालचीनी का इस्तेमाल

दालचीनी का इस्तेमाल त्वचा को मुलायम और मुलायम बनाने के लिए भी किया जा सकता है। आप एक चम्मच शहद, एक चम्मच समुद्री नमक और एक चम्मच दालचीनी पाउडर मिलाएं, फिर परिणामी मिश्रण से अपने चेहरे की मालिश करें। थोड़ी देर बाद अपने चेहरे को पानी से धो लें।

Know these countless benefits of cinnamon

हमें गूगल न्यूज पर फॉलो करें. ट्विटर पर फॉलो करें. वाट्सएप पर संदेश पाएं. हस्तक्षेप की आर्थिक मदद करें

Enter your email address:

Delivered by FeedBurner