जानिए पूर्ण रक्त गणना क्या है? ब्लड टेस्ट (खून की जांच) सीबीसी क्या है?

जानिए पूर्ण रक्त गणना क्या है? ब्लड टेस्ट (खून की जांच) सीबीसी क्या है?

What is a complete blood count in Hindi? | कंप्लीट ब्लड काउंट को हिंदी में क्या कहते हैं?

इस समाचार में सरल हिंदी में जानिए कि एक पूर्ण रक्त गणना क्या है? (What is CBC in Hindi?) ब्लड टेस्ट (खून की जांच) सीबीसी टेस्ट का उपयोग किस लिए किया जाता है? आपको सीबीसी टेस्ट की आवश्यकता क्यों और कब होती है? जब आप सीबीसी परीक्षण कराते हैं तब क्या होता है? क्या आपको सीबीसी टेस्ट की तैयारी के लिए कुछ तैयारी करने की आवश्यकता होती है? क्या सीबीसी टेस्ट के कोई जोखिम हैं? इस समाचार की जानकारी का उपयोग पेशेवर चिकित्सा देखभाल या सलाह के विकल्प के रूप में नहीं किया जा सकता है। यदि आप अपने स्वास्थ्य के बारे में कोई प्रश्न पूछना चाहते हैं तो अपने स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता/ योग्य चिकित्सक से संपर्क करें।

नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन के मेडलाइनप्लस पर उपलब्ध जानकारी के मुताबिक एक पूर्ण रक्त गणना या सीबीसी (CBC in Hindi) एक रक्त परीक्षण है जो आपके रक्त के कई अलग-अलग हिस्सों और विशेषताओं को मापता है, जिसमें निम्न शामिल हैं :

  • लाल रक्त कोशिकाएं (Red blood cells), जो आपके फेफड़ों से आपके शरीर के बाकी हिस्सों में ऑक्सीजन ले जाती हैं;
  • श्वेत रक्त कोशिकाएं (White blood cells), जो संक्रमण से लड़ती हैं। श्वेत रक्त कोशिकाएं पांच प्रमुख प्रकार की होती हैं। एक सीबीसी परीक्षण आपके रक्त में सफेद कोशिकाओं की कुल संख्या को मापता है। अंतर के साथ सीबीसी नामक एक परीक्षण (CBC with differential) भी इन सफेद रक्त कोशिकाओं के प्रत्येक प्रकार की संख्या को मापता है;
  • प्लेटलेट्स (Platelets), जो आपके रक्त को थक्का बनने और रक्तस्राव को रोकने में मदद करते हैं;
  • हीमोग्लोबिन (Haemoglobin), लाल रक्त कोशिकाओं में एक प्रोटीन है जो आपके फेफड़ों और आपके शरीर के बाकी हिस्सों से ऑक्सीजन ले जाता है;
  • हेमटोक्रिट (Hematocrit), यह मापता है कि आपका रक्त कितना लाल रक्त से बना है।

एक पूर्ण रक्त गणना में आपके रक्त में रसायनों और अन्य पदार्थों की माप भी शामिल हो सकती है। ये परिणाम आपके स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता को आपके संपूर्ण स्वास्थ्य और कुछ बीमारियों के जोखिम के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी दे सकते हैं।

सीबीसी के अन्य नाम : सीबीसी, पूर्ण रक्त गणना, रक्त कोशिका गणना (Other names for a complete blood count: CBC, full blood count, blood cell count).

सीबीसी किसके लिए उपयोग किया जाता है? What is CBC used for?

सीबीसी एक सामान्य रूप से निष्पादित रक्त परीक्षण है जिसे अक्सर नियमित जांच के हिस्से के रूप में शामिल किया जाता है। संक्रमण, एनीमिया, प्रतिरक्षा प्रणाली, और रक्त के कैंसर सहित विभिन्न विकारों का पता लगाने में मदद के लिए पूर्ण रक्त गणना का उपयोग किया जा सकता है।

आपको सीबीसी कराने की आवश्यकता क्यों होती है? Why do you need a complete blood count?

हो सकता है कि आपके स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता ने आपके चेकअप के हिस्से के रूप में या आपके संपूर्ण स्वास्थ्य की निगरानी के लिए पूर्ण रक्त गणना का आदेश दिया हो। इसके अलावा, परीक्षण के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है :

रक्त रोग, संक्रमण, प्रतिरक्षा प्रणाली और विकार, या अन्य चिकित्सीय स्थितियों का निदान करने के लिए

मौजूदा रक्त विकार पर नज़र रखने के लिए

सीबीसी टेस्ट के दौरान क्या होता है? |What happens during a complete blood count?

एक स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर एक छोटी सुई का उपयोग करके आपकी बांह की नस से रक्त का नमूना लेगा। सुई डालने के बाद, थोड़ी मात्रा में रक्त एक टेस्ट ट्यूब या शीशी में एकत्र किया जाएगा। सुई अंदर या बाहर जाने पर आपको थोड़ा सा डंक लग सकता है। इसमें आमतौर पर पांच मिनट से भी कम समय लगता है।

क्या आपको सीबीसी टेस्ट की तैयारी के लिए कुछ करने की आवश्यकता होगी? | Will you need to do anything to prepare for the CBC test?

आम तौर पर पूर्ण रक्त गणना के लिए आपको किसी विशेष तैयारी की आवश्यकता नहीं है। यदि आपके स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता ने अन्य रक्त परीक्षणों का भी आदेश दिया है, तो आपको परीक्षण से पहले कई घंटों तक उपवास (खाना या पीना नहीं) की आवश्यकता हो सकती है। आपका स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता आपको बताएगा कि पालन करने के लिए कोई विशेष निर्देश हैं या नहीं।

ब्लड टेस्ट (खून की जांच) के क्या जोखिम होते हैं? क्या सीबीसी परीक्षण के लिए कोई जोखिम होते हैं? Are there any risks to the CBC test?

रक्त परीक्षण होने का जोखिम बहुत कम होता है। जहां सुई लगाई गई थी, वहां आपको हल्का दर्द या चोट लग सकती है, लेकिन ज्यादातर लक्षण जल्दी दूर हो जाते हैं।

सीबीसी परिणाम का क्या मतलब है? | What do the CBC results mean?

एक सीबीसी कोशिकाओं की गिनती करता है और आपके रक्त में विभिन्न पदार्थों के स्तर को मापता है। आपके स्तर सामान्य सीमा से बाहर गिरने के कई कारण हो सकते हैं। उदाहरण के लिए :

  • असामान्य लाल रक्त कोशिका (Abnormal red blood cell), हीमोग्लोबिन, या हेमटोक्रिट का स्तर एनीमिया, आयरन की कमी या हृदय रोग का संकेत दे सकता है
  • श्वेत कोशिका की कम संख्या (Low white cell count) एक ऑटोइम्यून विकार, अस्थि मज्जा विकार या कैंसर का संकेत दे सकती है
  • उच्च श्वेत कोशिका गिनती (High white cell count) किसी दवा के संक्रमण या प्रतिक्रिया का संकेत दे सकती है

यदि आपका कोई भी स्तर असामान्य है, तो यह जरूरी नहीं कि उपचार की आवश्यकता वाली चिकित्सा समस्या का संकेत दे। आहार, गतिविधि स्तर, दवाएं, एक महिला का मासिक धर्म, और अन्य विचार परिणामों को प्रभावित कर सकते हैं। आपके परिणामों का क्या अर्थ है, यह जानने के लिए अपने स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता से बात करें।

क्या ब्लड टेस्ट (सीबीसी)/ पूर्ण रक्त गणना के बारे में आपको कुछ और जानने की आवश्यकता है? | Is there anything else you need to know about a complete blood count?

एक पूर्ण रक्त गणना केवल एक टूल है, जिसका उपयोग आपका स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता आपके स्वास्थ्य के बारे में जानने के लिए करता है। निदान से पहले आपके चिकित्सा इतिहास, लक्षणों और अन्य कारकों पर विचार किया जाएगा। अतिरिक्त परीक्षण और अनुवर्ती देखभाल की भी सिफारिश की जा सकती है।

नोट – यह समाचार किसी भी हालत में चिकित्सकीय परामर्श नहीं है। यह समाचारों में उपलब्ध सामग्री के अध्ययन के आधार पर जागरूकता के उद्देश्य से तैयार की गई अव्यावसायिक रिपोर्ट मात्र है। आप इस समाचार के आधार पर कोई निर्णय कतई नहीं ले सकते। स्वयं डॉक्टर न बनें किसी योग्य चिकित्सक से सलाह लें।) 

जानकारी का स्रोत – Source: MedlinePlus, National Library of Medicine

हमें गूगल न्यूज पर फॉलो करें. ट्विटर पर फॉलो करें. वाट्सएप पर संदेश पाएं. हस्तक्षेप की आर्थिक मदद करें

Enter your email address:

Delivered by FeedBurner