Home » Latest » कॉन्टैक्ट लेंस बच्चों की अल्प-दृष्टि/ मायोपिया को धीमा कर देता है
eyes

कॉन्टैक्ट लेंस बच्चों की अल्प-दृष्टि/ मायोपिया को धीमा कर देता है

Contact Lenses Slow Children’s Nearsightedness

Health Capsule | स्वास्थ्य कैप्सूल

मायोपिया, या अल्प-दृष्टि (myopic, nearsighted, shortsighted), आमतौर पर बचपन के दौरान शुरू होती है और समय के साथ बिगड़ जाती है। एक नए अध्ययन में पाया गया कि एक प्रकार का कॉन्टैक्ट लेंस इसकी प्रगति को धीमा कर सकता है।

मायोपिया या निकट दृष्टि वाले लोग निकट की वस्तुओं को स्पष्ट रूप से देख सकते हैं, लेकिन दूर की चीजें धुंधली होती हैं। गंभीर मायोपिया वाले लोगों को जीवन में बाद में आंखों की अन्य समस्याओं के पैदा होने का अधिक खतरा होता है।

मायोपिया आंख के आगे से पीछे बहुत अधिक बढ़ने के कारण होता है। प्रकाश इसके बाद सीधे रेटिना (आंख के पीछे स्थित प्रकाश-संवेदनशील ऊतक) के बजाय सीधे उस पर केंद्रित होता है।

एकल-दृष्टि संपर्क लेंस मुख्य रूप से रेटिना पर वापस प्रकाश केंद्रित कर सकते हैं। लेकिन वे रेटिना के पीछे कुछ प्रकाश भी केंद्रित करते हैं, जिसके कारण आंख अधिक लंबी हो सकती है।

Researchers tested whether multifocal contact lenses could slow the progression of myopia.

शोधकर्ताओं ने परीक्षण किया कि क्या मल्टीफोकल कॉन्टैक्ट लेंस मायोपिया की प्रगति को धीमा कर सकते हैं। इन लेंसों में बुल्सआई पैटर्न में एक से अधिक प्रिस्क्रिप्शन सेट होते हैं। केंद्र रेटिना पर प्रकाश केंद्रित करता है। बाहरी भाग रेटिना के सामने प्रकाश को केंद्रित करता है।

अध्ययन में मायोपिया वाले सात से ग्यारह वर्ष की उम्र के 287 बच्चों की रोग की प्रगति पर नज़र रखी गई। कुछ बच्चों ने एकल-दृष्टि संपर्क लेंस पहना। दूसरों ने मल्टीफ़ोकल पहना।

शोधकर्ताओं ने तीन साल में दृष्टि परिवर्तन को मापा।

मजबूत मल्टीफोकल लेंस ने निकट दृष्टि की प्रगति को सबसे अधिक धीमा कर दिया। इन लेंसों ने आंख के विकास को धीमा कर दिया है जो मायोपिया का कारण बनता है।

अध्ययन के प्रमुखों में से एक, ह्यूस्टन विश्वविद्यालय के डॉ. डेविड ए. बर्नत्सेन कहते हैं, “सिंगल-विज़न कॉन्टैक्ट लेंस की तुलना में, मल्टीफोकल लेंस में तीन साल में लगभग 43% की धीमी गति से प्रगति होती है।”

हमें गूगल न्यूज पर फॉलो करें. ट्विटर पर फॉलो करें. वाट्सएप पर संदेश पाएं. हस्तक्षेप की आर्थिक मदद करें

Enter your email address:

Delivered by FeedBurner

हमारे बारे में उपाध्याय अमलेन्दु

Check Also

economic news in hindi, Economic news in Hindi, Important financial and economic news in Hindi, बिजनेस समाचार, शेयर मार्केट की ताज़ा खबरें, Business news in Hindi, Biz News in Hindi, Economy News in Hindi, अर्थव्यवस्था समाचार, अर्थव्‍यवस्‍था न्यूज़, Economy News in Hindi, Business News, Latest Business Hindi Samachar, बिजनेस न्यूज़

भविष्य की अर्थव्यवस्था की जरूरत है कृषि प्रौद्योगिकी स्टार्टअप

The economy of the future needs agricultural technology startups भारत की अर्थव्यवस्था के भविष्य के …

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.