कोरोना वायरस की जांच दस और लैब में जल्द, स्वास्थ्य मंत्री ने की घोषणा, कैबिनेट सचिव ने तैयारी की समीक्षा की

Health news

Corona virus test in ten more labs soon, Health Minister announces, Cabinet Secretary reviews readiness

नई दिल्ली, 29 जनवरी 2020. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन (Union Health Minister Harsh Vardhan) ने मंगलवार को कहा कि एनआईवी पुणे के अलावा संदिग्ध नोवेल कोरोनावायरस मामलों के नमूनों की जांच के लिए चार और सैंपल जांच लैबोरेटरी (Sample test Laboratory to examine samples of suspected novel coronavirus cases) को नामित किया गया है।

उन्होंने कहा,

“नमूनों की जांच की सुविधाओं को जल्द ही 10 जगहों पर विस्तार किया जाएगा।”

यहां मीडिया से बातचीत में उन्होंने कहा कि घातक संक्रमण का पता लगाने के लिए यात्रियों की थर्मल स्क्रीनिंग को एक या दो दिन में 20 हवाईअड्डों तक बढ़ाया जाएगा।

उन्होंने कहा,

“भारत दुनिया का पहला देश है, जिसने नोवेल कोरोनावायरस को देश से बाहर रखने के लिए सभी एहतियाती कदम उठाया है।”

बीमारी को लेकर स्वास्थ्य मंत्रालय की तैयारी के बारे में उन्होंने कहा,

“करीब 35,000 लोग जो विदेश से भारत आ रहे हैं, उनकी विभिन्न हवाईअड्डों पर थर्मल स्क्रीनिंग हो रही है। इसमें दिल्ली, मुंबई व चेन्नई के हवाईअड्डे भी शामिल हैं।”

उन्होंने कहा,

“हमने हवाईअड्डे पर थर्मल स्क्रीनिंग से पहले चीन से आने वाले बीमारी के लक्षणों वाले लोगों के नमूनों की जांच की है। उन सभी की जांच निगेटिव आई है।”

हर्ष वर्धन ने यह भी कहा कि संदिग्धों के साथ-साथ पुष्टि वाले मामलों के लिए विशेष वार्ड की व्यवस्था की गई है, जिनमें पर्याप्त बिस्तर है और आइसोलेशन सेंटर बनाए गए हैं।

कैबिनेट सचिव ने नोवेल कोरोनावायरस पर तैयारी की समीक्षा की

Cabinet Secretary reviewed preparations on Novel Coronavirus

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय एवं मंत्रिमंडल सचिवालय चीन में नोवेल कोरोनावायरस बीमारी के फैलने से उत्‍पन्‍न स्थिति की लगातार समीक्षा कर रहे हैं।

स्‍वास्‍थ्‍य, विदेश, नागरिक उड्डयन, पोत परिवहन, रक्षा, सूचना एवं प्रसारण मंत्रालयों के सचिव तथा राष्‍ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के सदस्‍य सचिव समीक्षा बैठकों में भाग ले रहे हैं।

चीन से आने वाले यात्रियों के स्‍क्रीनिंग की सुविधा 13 और हवाई अड्डों पर शुरू की गई है। इस प्रकार कुल 20 हवाई अड्डों पर यात्रियों की स्‍क्रीनिंग की जा रही है।

तेज गति से स्‍क्रीनिंग करने के लिए स्‍वास्‍थ्‍य एवं परिवार कल्‍याण मंत्रालय और थर्मल स्‍कैनर्स की खरीद कर रहा है।

एनआईवी, पुणे के अलावा चिकित्‍सा-नमूनों की जांच के लिए 4 अन्‍य प्रयोगशालाओं को शामिल किया गया है।

पोत परिवहन मंत्रालय सभी प्रमुख बंदरगाहों पर स्‍क्रीनिंग कर रहा है।

The Ministry of Shipping is screening at all major ports.

कल तक कुल 155 हवाई उड़ानों के यात्रियों (यात्रियों की कुल संख्‍या – 33552) की स्‍क्रीनिंग की गई थी। अब तक एनआईवी, पुणे के द्वारा 20 यात्रियों के नमूनों की जांच की जा चुकी है। सभी जांच–रिपोर्टें नेगेटिव हैं।

विदेश मंत्रालय ने वुहान से भारतीय नागरिकों को लाने की सुविधा के लिए चीन से औपचारिक अनुरोध किया है। चीन से मंजूरी मिलने के बाद यात्रियों को लाने के लिए नागरिक उड्डयन मंत्रालय आवश्‍यक इंतजाम करेगा। इस दौरान बीजिंग स्थित भारतीय दूतावास भारतीय नागरिकों से लगातार सम्‍पर्क में है।

भारत पहुंचने के बाद इन यात्रियों को 14 दिनों तक अस्‍पताल में अलग वार्ड (क्‍वारेनटीन) में रखा जाएगा। इस सम्‍बन्‍ध में आवश्‍यक तैयारियां की जा रही हैं।

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय मुख्‍य सचिवों एवं स्‍वास्‍थ्‍य सचिवों के साथ वीडियो कान्‍फ्रेसिंग के जरिए सभी राज्‍यों में तैयारियों एवं स्‍क्रीनिंग की लगातार समीक्षा कर रहा है।

 

 

पाठकों सेअपील - “हस्तक्षेप” जन सुनवाई का मंच है जहां मेहनतकश अवाम की हर चीख दर्ज करनी है। जहां मानवाधिकार और नागरिक अधिकार के मुद्दे हैं तो प्रकृति, पर्यावरण, मौसम और जलवायु के मुद्दे भी हैं। ये यात्रा जारी रहे इसके लिए मदद करें। 9312873760 नंबर पर पेटीएम करें या नीचे दिए लिंक पर क्लिक करके ऑनलाइन भुगतान करें
 

Leave a Reply