Home » समाचार » देश » कोरोना का कहर : मंत्रियों के सैर सपाटे पर आफत, प्रमं. ने विदेश दौरे पर रोक लगाई
PM Narendra Modi at 100 years of ASSOCHAM meet

कोरोना का कहर : मंत्रियों के सैर सपाटे पर आफत, प्रमं. ने विदेश दौरे पर रोक लगाई

Corona’s havoc: Trouble over ministers’ visit, pm prohibits foreign tour

सरकार का कोई भी मंत्री आने वाले दिनों में विदेश नहीं जाएगा, कोरोना को लेकर प्रधानमंत्री मोदी ने किया ट्वीट

नई दिल्ली, 12 मार्च 2020. देश व दुनिया में बढ़ रहे कोरोना वायरस (Coronavirus Outbreak) के मामलों को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने घोषणा की है कि कोई भी मंत्री आने वाले दिनों में विदेश नहीं जाएगा उधर केंद्रीय मंत्रियो के उच्चस्तरीय समूह ने कोविड-19 की वर्तमान स्थिति और रोकथाम के लिए प्रयासों की समीक्षा की।

देश में बढ़ रहे कोरोना वायरस (Coronavirus Outbreak) के मामलों को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने ट्वीट किया है।

श्री मोदी ने कहा है कि लोगों को घबराना नहीं चाहिए बल्कि सावधानी बरतनी चाहिए। प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट किया, ‘लोग घबराएं नहीं बल्कि सावधानी बरतें।

प्रधानमंत्री ने कहा है कि सरकार का कोई भी मंत्री आने वाले दिनों में विदेश नहीं जाएगा। मैं देशवासियों से अपील करता हूं कि गैर जरूरी यात्राओं से बचें। हम इसके फैलाव को रोक सकते हैं और भीड़भाड़ से बचकर सभी की सुरक्षा सुनिश्चित कर सकते हैं।’

उधर स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने कोरोना को लेकर एक प्रेस कॉन्‍फ्रेंस की।

मंत्रालय के अधिकारियों ने कहा कि देशभर में कोविड-19 की जांच की पर्याप्त सुविधा उपलब्ध है।

संशोधित यात्रा परामर्श जारी

नोवल कोरोना वायरस, कोविड-19 पर मंत्रियों की समूह की छठी बैठक केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डॉ. हर्षवर्धन की अध्यक्षता में निर्माण भवन में हुई।

कैबिनेट सचिव की अध्यक्षता में सचिवों की समिति की सिफारिशें मंत्रियों के समूह के सामने रखी गई। नोवल कोरोना वायरस, कोविड-19 पर रोकथाम के उपायों,रोकथाम और तैयारियों पर विचार विमर्श के बाद बैठक में निम्नलिखित निर्णय लिए गए

  • कूटनीतिक, आधिकारिक, संयुक्त राष्ट्र संघ/अंतरर्राष्ट्रीय संगठनों, रोजगार, प्रोजेक्ट वीजा को छोड़कर जारी वीजा 15 अप्रैल,2020 तक स्थगित रहेंगे। यह 13 मार्च,2020 से प्रभावी होगा।
  • प्रवासी भारतीय नागरिकों को वीजा मुक्त यात्रा सुविधा पर 15 अप्रैल,2020 तक रोक रहेगी। यह 13 मार्च,2020 से प्रभावी होगा।
  • अपरिहार्य कारणों से भारत की यात्रा करने वाले विदेशी नागरिक निकटतम भारतीय मिशन पर संपर्क कर सकते हैं।
  • भारत आने वाले सभी यात्री जिसमें 15 फरवरी, 2020 के बाद आने वाले या चीन, इटली, ईरान, दक्षिण कोरिया, फ्रांस, स्पेन और जर्मनी का दौरा करने वाले भारतीय यात्री को कम से कम 14 दिनों के लिए कॉरन्टाइन किया जाएगा। यह 13 मार्च,2020 से प्रभावी होगा।
  • भारतीय नागरिकों सहित भारत आने वाले सभी यात्रियों को गैर जरूरी यात्रा से बचने की सलाह दी जाती है। इन यात्रियों को भारत आगमन करने पर कम से कम 14 दिनों के लिए कॉरन्टाइन किया जा सकता है।
  • भारतीय नागरिक को विशेष रूप से सिर्फ बेहद जरूरी कार्यों के लिए ही विदेश यात्रा पर जाने की सलाह दी जाती है। भारत लौटने पर इन्हें कम से कम 14 दिनों के लिए कॉरन्टाइन किया जा सकता है।
  • भूमि मार्गों से अंतर्राष्ट्रीय आवाजाही को निर्धारित चेक पोस्ट तक सीमित किया जाएगा जहां इसकी निगरानी की जाएगी। गृह मंत्रालय इस बारे में अलग से अधिसूचना जारी करेगा।
  • इटली में छात्रों और सहानुभूति वाले मामलो में प्राथमिक जांच के प्रावधान किए जा रहे हैं और नमूने व्यवस्थित किए जाएंगे। जांच में निगेटिव पाए गए लोगों को यात्रा की अनुमति दी जाएगी और उन्हें भारत आगमन करने पर 14 दिनों के लिए कॉरन्टाइन किया जाएगा।

बैठक में नागर उड्डयन (स्वतंत्र प्रभार) राज्यमंत्री श्री हरदीप सिंह पुरी,विदेश मंत्री डॉ.एस जयशंकर,गृह राज्यमंत्री श्री नित्यानंद राय, पोत परिवहन(स्वतंत्र प्रभार) तथा रसायन और उर्वरक राज्यमंत्री श्री मनसुख एन मांडविया, और स्वास्थ्य और परिवार कल्याण राज्यमंत्री श्री अश्विनी चौबे बैठक में मौजूद थे।

 


हमें गूगल न्यूज पर फॉलो करें. ट्विटर पर फॉलो करें. वाट्सएप पर संदेश पाएं. हस्तक्षेप की आर्थिक मदद करें

Enter your email address:

Delivered by FeedBurner

हमारे बारे में उपाध्याय अमलेन्दु

Check Also

Coal

केंद्र सरकार कोयला आयात करने के लिए राज्यों पर डाल रही है बेजा दबाव

The central government is putting undue pressure on the states to import coal लखनऊ, 18 …