कोविड-19 : भारत में संक्रमण के 800 के पार

Covid-19: Transition Across India 800

नई दिल्ली, 28 मार्च 2020 : भारत में अब तक कुल 834 लोगों के कोरोना वायरस (Corona virus) से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है, जिसमें से 748 व्यक्ति अभी भी कोविड-19 से ग्रस्त हैं।

स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने शनिवार को इस बात की जानकारी दी। देश में कोरोना वायरस महामारी के चलते 19 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि उपचार के बाद 66 व्यक्ति पूर्ण रूप से स्वस्थ हो गए हैं।

देश के 27 राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों से कोविड-19 संक्रमण से जुड़े मामले सामने आए हैं। कुल 103 जिले घातक वायरस से प्रभावित हुए हैं।

स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने शुक्रवार को कहा कि देश में कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों को नियंत्रित करने के मद्देनजर सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों (पब्लिक सेक्टर अंडरटेकिंग) को वेंटिलेटर प्रदान करने के आदेश दिए गए हैं।

स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त स्वास्थ्य सचिव लव अग्रवाल ने कहा,

“सरकार स्थिति से निपटने के लिए पूर्वव्यापी और सक्रिय दृष्टिकोण अपना रही है, जिससे देश में वेंटिलेटर्स की संख्या को बढ़ाया जा सकेगा।”

उन्होंने आगे कहा,

“हमने पीएसयू (पब्लिक सेक्टर अंडरटेकिंग) को दस हजार वेंटिलेटर्स प्रदान करने के आदेश दिए हैं। वहीं, रक्षा मंत्रालय के सार्वजनिक उपक्रमों में से एक भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड (बीईएल) से अनुरोध किया गया है कि 1 से 2 महीनों में 30 हजार अतिरिक्त वेंटिलेटर खरीदें जाएं।”

अग्रवाल ने कहा कि कम से कम 1.4 लाख कंपनियों ने अपने कर्मचारियों को सरकार के अनुरोध के अनुसार घर से काम करने की अनुमति दी है।

पाठकों से अपील

“हस्तक्षेप” जन सुनवाई का मंच है जहां मेहनतकश अवाम की हर चीख दर्ज करनी है। जहां मानवाधिकार और नागरिक अधिकार के मुद्दे हैं तो प्रकृति, पर्यावरण, मौसम और जलवायु के मुद्दे भी हैं। ये यात्रा जारी रहे इसके लिए मदद करें। 9312873760 नंबर पर पेटीएम करें या नीचे दिए लिंक पर क्लिक करके ऑनलाइन भुगतान करें