Home » Latest » कोरोना के खिलाफ जागरुकता के लिए यूं याद आए दादामुनि अशोक कुमार
Dadamuni Ashok Kumar remembered for awareness against Corona

कोरोना के खिलाफ जागरुकता के लिए यूं याद आए दादामुनि अशोक कुमार

Dadamuni Ashok Kumar remembered for awareness against Corona

दिल्ली, 21 अप्रैल 2020. कोरोना वायरस से लड़ने के लिए देशवासी संगीत का सहारा ले रहे हैं. कुछ कलाकारों ने इसे आमलोगों के साथ मिलकर एक म्यूजिक वीडियो तैयार किया है. इसमें चार साल के बच्चे से लेकर 80 साल तक के लोग साथ आए हैं. वीडियो में मास्क पहनने, हाथ धोने और घर में रहने के महत्व पर जोर दिया गया है. ताकि इस कोविड-19 महामारी के खिलाफ लड़ाई को और मजबूती से लड़ा जा सके.

वीडियो खास इसलिए बन गया है क्योंकि इसमें दादमुनी अशोक कुमार के सिनेमा समाधि के एक गीत से प्रेरणा ली गई है. सन 1950 में आई इस फिल्म के गीत गोरे-गोरे ओ बांके छोरे की धुन पर एक नया गीत तैयार किया गया है. बोल हैं- सुनो सुनो, सभी सुनो, सभी घर से मत निकलो…सुनो सुनो, सभी सुनो, अभी पर बैठे रहो. खास बात ये है कि उस वक्त की तरह इस गीत को ब्लैक एंड व्हाइट ही पेश किया गया है.

गीत के बोल कुछ इस तरह से है-

कोरोना से है यह अपनी लड़ाई,

इसको जल्दी बोलना है बाई-बाई,

साबुन पानी ले लो, बीस सेकेंड धो लो,

सैनिटाइजर की तो जरूरत नहीं,

हस्तक्षेप के संचालन में मदद करें!! 10 वर्ष से सत्ता को दर्पण दिखाने वाली पत्रकारिता, जो कॉरपोरेट और राजनीति के नियंत्रण से मुक्त भी हो, के संचालन में हमारी मदद कीजिये. डोनेट करिये.
 
 भारत से बाहर के साथी पे पल के माध्यम से मदद कर सकते हैं। (Friends from outside India can help through PayPal.) https://www.paypal.me/AmalenduUpadhyaya

पहनो-पहनो मास्क पहनो,

पड़ोसी को भी बोला करो …है.

Dadamuni Ashok Kumar remembered for awareness against Corona वीडियो में दिखाया गया है कि लोग किस तरह लॉकडाउन के महत्वपूर्ण नियमों को मान रहे हैं. मास्क पहनने, साबुन से हाथ धोने पर जोर दे रहे हैं. यही नहीं, वह अपने साथ पड़ोसियों को भी इसको लेकर जागरुक कर रहे हैं.

वीडियो में यह भी दिखाया गया है कि देश की आम जनता इस वक्त कई तरह की सावधानियां बरत रही है. वो सोशल डिस्टेंस का पालन कर रही है, सफाई का ध्यान रख रही है. यही नहीं, वह साथ आकर दूसरे को भी ऐसा करने के लिए प्रेरित कर रहे हैं.

बुधवार को रिलीज हुआ यह गाना एक मिनट 40 सेकेंड का है. इस गीत को तैयार किया है Turtle on a Hammock Films की गीता सिंह और अविनाश कुमार सिंह ने. वहीं वीडियो में प्रसिद्ध अभिनेत्री सुचित्रा पिल्लई ने भी अभिनय किया है. इसे गाया है चर्चित गायिका विधि शर्मा और गायक गगनदीप सिंह ने. वहीं संगीत से सजाया है बलवीर सिंह ने.

हस्तक्षेप के संचालन में मदद करें!! सत्ता को दर्पण दिखाने वाली पत्रकारिता, जो कॉरपोरेट और राजनीति के नियंत्रण से मुक्त भी हो, के संचालन में हमारी मदद कीजिये. डोनेट करिये.
 

हमारे बारे में hastakshep

Check Also

ऑल इंडिया पीपुल्स फ्रंट के राष्ट्रीय प्रवक्ता और अवकाशप्राप्त आईपीएस एस आर दारापुरी (National spokesperson of All India People’s Front and retired IPS SR Darapuri)

प्रतिभाओं को मारने में लगी आरएसएस-भाजपा सरकार : दारापुरी

प्रसिद्ध कवि वरवर राव व डॉ कफील समेत सभी राजनीतिक-सामाजिक कार्यकर्ताओं को रिहा करे सरकार …