Best Glory Casino in Bangladesh and India!
DASH ईटिंग प्लान : छुट्टियों के लिए स्वस्थ भोजन टिप्स!

DASH ईटिंग प्लान : छुट्टियों के लिए स्वस्थ भोजन टिप्स!

DASH Eating Plan : Healthy Eating Tips for the Holidays!

छुट्टियां अक्सर उत्सव, परिवार, दोस्तों और बहुत सारे अच्छे भोजन से भरी होती हैं। छोटे बदलावों के साथ, आप ट्रैक पर रह सकते हैं और छुट्टियों के दौरान भी स्वस्थ भोजन जारी रख सकते हैं!

Office on Women’s Health के एक न्यूजलैटर में छुट्टियों के लिए स्वस्थ भोजन के लिए सहायता हेतु दो बेहतरीन संसाधन बताए गए हैं! जिनमें से एक है DASH ईटिंग प्लान

उच्च रक्तचाप को रोकने के लिए आहार संबंधी दृष्टिकोण (DASH)/ Dietary Approaches to Stop Hypertension (DASH)

DASH भोजन योजना जीवन भर के लिए हृदय-स्वस्थ खाने की शैली को बढ़ावा देती है और स्वस्थ भोजन के आसपास अपने लक्ष्यों को पूरा करने में आपकी मदद करने के लिए सुझाव देती है। DASH के लिए किसी विशेष भोजन की आवश्यकता नहीं है।

यह योजना सब्जियां, फल, साबुत अनाज, वसा रहित या कम वसा वाले डेयरी उत्पाद, मछली, पोल्ट्री, बीन्स, नट्स और वनस्पति तेल खाने को प्रोत्साहित करती है। यह चीनी-मीठे पेय और मिठाइयों को सीमित करने की भी सिफारिश करती है।

डीएएसएच आपको अपने भोजन और स्नैक्स की योजना बनाने में मदद करने के लिए शॉपिंग टिप्स, मेनू और रेसिपी प्रदान करता है ताकि संतृप्त वसा वाले खाद्य पदार्थों, जैसे वसायुक्त मांस, पूर्ण वसा वाले डेयरी उत्पाद, और उष्णकटिबंधीय तेल जैसे नारियल, ताड़ की गिरी, और ताड़ का तेल आदि को सीमित किया जा सके।

डैश खाने की योजना (DASH Eating Plan in Hindi)

DASH (उच्च रक्तचाप को रोकने के लिए आहार दृष्टिकोण) एक लचीली और संतुलित भोजन योजना है जो जीवन के लिए हृदय-स्वस्थ खाने की शैली बनाने में मदद करती है।

नैशनल हर्ट, लंग ऐंड ब्लड इंस्टीट्यूट (nhlbi); राष्ट्रीय स्वास्थ्य संस्थान; यूएस डिपार्टमेंट ऑफ़ हेल्थ एंड ह्यूमन सर्विसेस पर DASH ईटिंग प्लान का विवरण दिया गया है, जिसके मुताबिक –

  • इस खाने की योजना के लिए किसी विशेष भोजन की आवश्यकता नहीं है और इसके बजाय दैनिक और साप्ताहिक पोषण लक्ष्य प्रदान करता है। यह योजना अनुशंसा करती है:
  • सब्जियां, फल और साबुत अनाज खाना
  • वसा रहित या कम वसा वाले डेयरी उत्पाद, मछली, पोल्ट्री, बीन्स, नट्स, और वनस्पति तेल शामिल अपने भोजन में शामिल करना
  • उच्च संतृप्त वसा वाले खाद्य पदार्थों को सीमित करना, जैसे वसायुक्त मांस, पूर्ण वसा वाले डेयरी उत्पाद, और उष्णकटिबंधीय तेल जैसे नारियल, ताड़ की गिरी, और ताड़ के तेल
  • चीनी-मीठे पेय और मिठाइयों को सीमित करना।
इन सिफारिशों के आधार पर, निम्न तालिका दैनिक और साप्ताहिक सर्विंग्स के उदाहरण बताती है जो 2,000-कैलोरी-दिन के आहार के लिए DASH खाने की योजना के लक्ष्यों को पूरा करती हैं।
खाद्य समूह दैनिक सर्विंग्स
अनाज 6-8
मांस, पोल्ट्री और मछली 6 या उससे कम
सब्जियाँ 4 से 5
फल 4 से 5
कम वसा या वसा रहित डेयरी उत्पाद 2 से 3
वसा और तेल 2 से 3
सोडियम 2,300 मिलीग्राम*

*1,500 मिलीग्राम (मिलीग्राम) सोडियम रक्तचाप को प्रतिदिन 2,300 मिलीग्राम सोडियम से भी कम करता है।

साप्ताहिक सर्विंग्स  
मेवे, बीज, सूखी फलियाँ और मटर (Nuts, seeds, dry beans, and peas) 4 से 5
मिठाई 5 या उससे कम
डीएएसएच खाने की योजना का पालन करते समय, उन खाद्य पदार्थों को चुनना महत्वपूर्ण है जो हैं:
dash eating plan in hindi
Dash eating plan in hindi

(Source: National Heart, Lung, and Blood Institute; National Institutes of Health; U.S. Department of Health and Human Services.)

हमें गूगल न्यूज पर फॉलो करें. ट्विटर पर फॉलो करें. वाट्सएप पर संदेश पाएं. हस्तक्षेप की आर्थिक मदद करें

Enter your email address:

Delivered by FeedBurner