Home » Latest » विभिन्न आयु समूहों में भिन्न होते हैं प्रारंभिक कोविड लक्षण : अध्ययन
covid 19

विभिन्न आयु समूहों में भिन्न होते हैं प्रारंभिक कोविड लक्षण : अध्ययन

Early Covid symptoms differ among age groups: Study

Symptoms for early infection of Covid-19 can differ among age groups and between men and women, according to new research.

नई दिल्ली 31 जुलाई 2021. एक हालिया नए शोध से पता चलता है कि आयु समूहों और पुरुषों और महिलाओं के बीच शुरुआती कोविड –19 संक्रमण के लक्षण (Symptoms of early covid-19 infection) अलग हो सकते हैं। वृद्ध आयु समूहों (60-80 वर्ष और अधिक) की तुलना में कम आयु समूहों (16-59 वर्ष) के बीच ये अंतर सबसे अधिक उल्लेखनीय हैं। और पुरुषों में कोविड –19 संक्रमण के शुरूआती चरणों में महिलाओं की तुलना में अलग-अलग लक्षण हैं।

पुरुषों में कोविड –19 संक्रमण के शुरूआती लक्षण | महिलाओं में कोविड –19 संक्रमण के शुरूआती लक्षण

पुरुषों में सांस की तकलीफ, थकान, ठंड लगना और कंपकंपी की शिकायत होने की अधिक संभावना है। जबकि महिलाओं में गंध की कमी, सीने में दर्द और लगातार खांसी होने की संभावना अधिक है।

यह शोध “Early detection of COVID-19 in the UK using self-reported symptoms: a large-scale, prospective, epidemiological surveillance study” द लैंसेट डिजिटल हेल्थ में प्रकाशित हुआ है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक किंग्स कॉलेज लंदन की प्रमुख लेखक क्लेयर स्टीव्स (Dr Claire Steves) ने कहा, यह महत्वपूर्ण है कि लोग जानते हैं कि शुरूआती लक्षण व्यापक हैं और परिवार या घर के प्रत्येक सदस्य के लिए अलग दिख सकते हैं।

क्लेयर स्टीव्स जुड़वां अनुसंधान और आनुवंशिक महामारी विज्ञान विभाग, किंग्स कॉलेज लंदन, लंदन, यूके (Department of Twin Research and Genetic Epidemiology, King’s College London, London, UK) से संबद्ध हैं।

अध्ययन का तरीका

अध्ययन के लिए, टीम ने 20 अप्रैल से 15 अक्टूबर के बीच एक कोविड लक्षण अध्ययन ऐप से डेटा का विश्लेषण किया। उन्होंने कोविड –19 संक्रमण के शुरूआती लक्षणों का मॉडल तैयार किया और तीन दिनों के स्व-रिपोर्ट किए गए लक्षणों का उपयोग करते हुए 80 प्रतिशत मामलों का सफलतापूर्वक पता लगाया।

फिर, उन्होंने एक प्रकार की मशीन लर्निंग (एमएल) का उपयोग करके कोविड –19 संक्रमण के शुरूआती संकेतों की भविष्यवाणी करने की क्षमता की तुलना की।

यह एमएल मॉडल प्रभावित व्यक्ति के बारे में कुछ विशेषताओं को शामिल करने में सक्षम है, जैसे कि उम्र, लिंग और स्वास्थ्य की स्थिति, और यह दशार्ता है कि विभिन्न समूहों में शुरूआती कोविड –19 संक्रमण के लक्षण अलग-अलग हैं।

अध्ययन में 18 लक्षणों की जांच की गई, जिनकी अलग-अलग समूहों में शुरूआती पहचान के लिए अलग-अलग प्रासंगिकता है।

कोविड –19 का जल्द से जल्द पता लगाने के लिए सबसे महत्वपूर्ण लक्षण | The most important symptoms for early detection of COVID-19

समग्र रूप से कोविड –19 का जल्द से जल्द पता लगाने के लिए सबसे महत्वपूर्ण लक्षणों में गंध की कमी, सीने में दर्द, लगातार खांसी, पेट में दर्द, पैरों पर छाले, आंखों में दर्द और असामान्य मांसपेशियों में दर्द शामिल हैं।

हालांकि, 60 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों में गंध की कमी और 80 से अधिक विषयों के लिए प्रासंगिक नहीं है।

दस्त जैसे अन्य शुरूआती लक्षण वृद्ध आयु समूहों (60-79 और 80 से अधिक) में महत्वपूर्ण है। बुखार, जबकि बीमारी का एक ज्ञात लक्षण, किसी भी आयु वर्ग में रोग की प्रारंभिक विशेषता नहीं है।

Research, Covid-19.

हमें गूगल न्यूज पर फॉलो करें. ट्विटर पर फॉलो करें. वाट्सएप पर संदेश पाएं. हस्तक्षेप की आर्थिक मदद करें

Enter your email address:

Delivered by FeedBurner

हमारे बारे में उपाध्याय अमलेन्दु

Check Also

monkeypox symptoms in hindi

नई बीमारी मंकीपॉक्स ने बढ़ाई विशेषज्ञों की परेशानी, जानिए मंकीपॉक्स के लक्षण, निदान और उपचार

Monkeypox found in Europe, US: Know about transmission, symptoms; should you be worried? नई दिल्ली, …

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.