Home » Latest » सावधान! क्या आप भी भूलने लगे हैं क्रेडिट कार्ड का भुगतान करना ? यह वित्तीय समस्याएं डिमेंशिया का संकेत हो सकती हैं
Alzheimer

सावधान! क्या आप भी भूलने लगे हैं क्रेडिट कार्ड का भुगतान करना ? यह वित्तीय समस्याएं डिमेंशिया का संकेत हो सकती हैं

वित्तीय समस्याएं डिमेंशिया का संकेत हो सकती हैं

Financial Problems Can Be Sign of Dementia

एक नए अध्ययन में पाया गया कि वित्तीय समस्याएं मनोभ्रंश का प्रारंभिक संकेत (sign of dementia) हो सकती हैं। कुछ पुराने वयस्कों को अल्जाइमर रोग या संबंधित स्थिति का पता चलने (diagnosed with Alzheimer’s disease) से वर्षों पहले ऐसी समस्याएं थीं।

मनोभ्रंश यानी डिमेंशिया कैसे रोजमर्रा की ज़िंदगी को प्रभावित करता है | How dementia affects everyday life

एनआईएच इन न्यूज के फरवरी 2021 अंक में प्रकाशित एक खबर में बताया गया है कि मनोभ्रंश (Dementia) मस्तिष्क में परिवर्तन का कारण (changes to the brain) बनता है जो दैनिक जीवन में हस्तक्षेप कर सकता है। इनमें बिल और अन्य वित्त प्रबंधन की क्षमता शामिल है। शोधकर्ताओं ने देखा कि ये समस्याएं कब शुरू होती हैं।

टीम ने लगभग 80,000 वयस्कों से चिकित्सा और क्रेडिट जानकारी की जांच (medical and credit information) की। लोग 65 वर्ष के थे और अकेले रहते थे, और मेडिकेयर के माध्यम से स्वास्थ्य सेवा प्राप्त करते थे। अनुसंधान दल ने देर से बिल भुगतान और क्रेडिट स्कोर में गिरावट दर्ज की।

डिमेंशिया विकसित करने वाले लोगों के बिल भुगतान में देरी होने की संभावना अधिक थी। यह निदान होने से छह साल पहले शुरू हुआ था।

उनके क्रेडिट स्कोर ड्रॉप 620 (जिसे “सबप्राइम” कहा जाता है) से भी अधिक होने की आशंका थी। यह उनका डिमेंशिया निदान होने से ढाई साल पहले यह शुरू हुआ।

Dementia and Cognitive Impairment | Geriatrics | Neurology

जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के डॉ. लॉरेन निकोलस (Dr. Lauren Nicholas of Johns Hopkins University) कहते हैं, “हमारा अध्ययन चिकित्सा कहावत के बड़े पैमाने पर मात्रात्मक सबूत प्रदान करने वाला पहला है जो मनोभ्रंश को देखने के लिए पहली जगह है।”

वह कहते हैं,

जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के डॉ. लॉरेन निकोलस (Dr. Lauren Nicholas of Johns Hopkins University,) कहते हैं, “हमारा अध्ययन चिकित्सा कहावत के बड़े पैमाने पर मात्रात्मक सबूत प्रदान करने वाला पहला है जो मनोभ्रंश को देखने के लिए पहली जगह है।”

“समय से पहले स्क्रीनिंग और पता लगाना, वित्तीय शिक्षा के साथ संयुक्त, रोगी और उनके परिवारों की वित्तीय भलाई की रक्षा के लिए महत्वपूर्ण हैं।”

Jama network में प्रकाशित शोध Financial Presentation of Alzheimer Disease and Related Dementias में बताया गया है कि

अल्जाइमर रोग और संबंधित मनोभ्रंश (Alzheimer disease and related dementias – ADRD), वर्तमान में लाइलाज न्यूरोडीजेनेरेटिव रोगों, स्मृति की कमी और जोखिम धारणा में परिवर्तन के कारण रोगियों की वित्तीय स्थिति को खतरे में डाल सकते हैं। बिगड़ती वित्तीय क्षमताएं संज्ञानात्मक गिरावट के शुरुआती संकेतों में से हैं, लेकिन निदान से पहले और बाद में प्रतिकूल वित्तीय घटनाओं की आवृत्ति और सीमा की विशेषता नहीं है।

पाठकों से अपील

“हस्तक्षेप” जन सुनवाई का मंच है जहां मेहनतकश अवाम की हर चीख दर्ज करनी है। जहां मानवाधिकार और नागरिक अधिकार के मुद्दे हैं तो प्रकृति, पर्यावरण, मौसम और जलवायु के मुद्दे भी हैं। ये यात्रा जारी रहे इसके लिए मदद करें। 9312873760 नंबर पर पेटीएम करें या नीचे दिए लिंक पर क्लिक करके ऑनलाइन भुगतान करें

 

हमारे बारे में उपाध्याय अमलेन्दु

Check Also

two way communal play in uttar pradesh

उप्र में भाजपा की हंफनी छूट रही है, पर ओवैसी भाईजान हैं न

उप्र : दुतरफा सांप्रदायिक खेला उत्तर प्रदेश में भाजपा की हंफनी छूट रही लगती है। …

Leave a Reply