Home » Latest » दिल्ली में बिगड़ी हवा, रात तक होगी और ‘गंभीर’
वायु प्रदूषण, air pollution, air pollution poster,air pollution in hindi,air pollution News in Hindi, वायु प्रदूषण पर निबंध,Diseases Caused by Air Pollution,newspaper articles on pollution in hindi, वायु प्रदूषण का चित्र,वायु प्रदूषण पर नवीनतम समाचार,वायु प्रदूषण के कारण, वायु प्रदूषण की समस्या और समाधान, Air Pollution से स्वास्थ्य पर पड़ने वाले प्रभाव,वायु प्रदूषण News in Hindi,

दिल्ली में बिगड़ी हवा, रात तक होगी और ‘गंभीर’

नई दिल्ली, 14 नवंबर 2020.  प्रदूषण के स्तर के बढ़ने के कारण शनिवार की सुबह राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली पर विषाक्त धुंध का एक मोटा आवरण नजर आया। इसके साथ हवा का स्तर ‘बहुत खराब’ की श्रेणी में रहा और अब यह रात तक ‘गंभीर’ हो जाएगा।

Fireworks burst during the last 5 nights of Diwali sent air quality to emergency levels

दीवाली की पिछली 5 रातों में फोड़े गए पटाखों ने हवा की गुणवत्ता को आपातकालीन स्तरों पर भेज दिया था।

गुरुवार को ही पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय ने दावा किया था कि पीएम 2.5 (एक घातक प्रदूषक) का स्तर दीवाली के दौरान पटाखे न फोड़े जाने पर पिछले 4 सालों में सबसे कम होने की संभावना है।

Delhi’s air quality index stood at 378 micrograms per cubic meter in the afternoon

इस बीच दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक दोपहर में 378 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर रहा।

मंत्रालय के सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्चSystem of Air Quality and Weather Forecasting and Research (सफर) के अनुसार हवा की ओवरऑल गुणवत्ता खराब हो गई है और ‘बहुत खराब’ श्रेणी के उच्च स्तर पर है। शाम तक इसके और बिगड़कर गंभीर श्रेणी में पहुंचने का अनुमान है।

इसमें कहा गया है, “एक्यूआई के मध्यम से उच्च तक बढ़ने की उम्मीद है। हालांकि आज रात तक पीएम 2.5 का स्तर बहुत खराब होने के बाद भी इसके पिछले 4 सालों में दीवाली के समय के स्तर से बेहतर रहने की संभावना है।”

सफर ने अधिकारिक तौर पर एक्यूआई के दिवाली की रात को गंभीर रहने की भविष्यवाणी की है। इसमें अब 15 नवंबर की दोपहर के बाद से सुधार शुरू होने की संभावना है।

हमें गूगल न्यूज पर फॉलो करें. ट्विटर पर फॉलो करें. वाट्सएप पर संदेश पाएं. हस्तक्षेप की आर्थिक मदद करें

Enter your email address:

Delivered by FeedBurner

हमारे बारे में उपाध्याय अमलेन्दु

Check Also

Coal

केंद्र सरकार कोयला आयात करने के लिए राज्यों पर डाल रही है बेजा दबाव

The central government is putting undue pressure on the states to import coal लखनऊ, 18 …

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.