लंदन से रोम की दूरी के बराबर बनेगी साइकिल लेन : पहला अंतर्राष्ट्रीय क्लीन एयर डे आज 7 सितंबर को

Environment and climate change

 Cycle lane to be equal to distance from London to Rome: First International Clean Air Day (International day of clean air for blue sky) today on 7 September

नई दिल्ली, 07 सितंबर 2020. कोविड-19 (COVID-19) ने दुनिया को वायु प्रदूषण (air pollution) कम करने के लिए एकदम से जागरूक बना दिया है और लोगों का कहना है कि वे ’नए सामान्य’ में वायु प्रदूषण के पूर्व-महामारी के स्तर को नहीं देखना चाहते हैं। यहाँ तक कि यूरोप जैसे विकसित देशों में रहने वाले अपने शहरों में कारों की जगह साइकिल चलने लगे हैं और कारों का विरोध करते नज़र आ रहे हैं। इस बदलाव के मद्देनज़र संयुक्त राष्ट्र ने आज 7 सितंबर पहला “अंतर्राष्ट्रीय क्लीन एयर डे” घोषित किया है।

लोगों की सोच में आये इस बदलाव से दुनिया में अधिकांश जगह वायु प्रदूषण की समस्या को राहत मिलती नजर आ रही है

लोग साइकिल से चलने लगे हैं और दुनिया भर के शहर इस शिफ्ट का समर्थन करने के लिए तेजी से आगे बढ़े हैं। जब से महामारी शुरू हुई 2,000 किमी से अधिक नई साइकिल लेनों की घोषणा की गई , यह फासला लंदन से रोम की दूरी (Distance from london to rome) के बराबर है।

गौरतलब है कि कोविड-19 महामारी के जवाब में दुनिया भर के शहर लॉकडाउन (Lockdown) में चले गए, दुनिया भर के लोगों ने कम औद्योगिक गतिविधि और परिवहन संस्करणों से हवा की गुणवत्ता में सुधार के परिणामस्वरूप स्पष्ट, नीले आसमान को देखा।

यूरोप में लगभग दो-तिहाई लोगों ने कहा कि वे वायु प्रदूषण के पूर्व-महामारी के स्तर पर वापस नहीं लौटना चाहते हैं, और 68% लोगों का कहना है कि वे वायु प्रदूषण को कम करने वाली नीतियां (Policies to reduce air pollution) – जिनमें शहर के केंद्रों में कारों पर प्रतिबंध लगाना शामिल हो – बरकरार रखना – चाहते हैं।

In the United Kingdom, 5% of consumers purchased a bike (bicycle) during lockdown

लोग साइकिल चलाना और पैदल चलना बड़ी संख्या में पसंद कर रहे हैं – कोविड-19 महामारी के परिणामस्वरूप कई देशों में साइकिल और अन्य सक्रिय यात्रा मोड में ‘विस्फोट’ हुआ। मिसाल के तौर पर यूनाइटेड किंगडम में, 5% उपभोक्ताओं ने लॉकडाउन के दौरान एक बाइक (साइकिल) खरीदी।

दुनिया भर में, सार्वजनिक स्थान के उपयोग की पुनः कल्पना करने के लिए शहर तेज़ी से आगे बढ़ रहे हैं, साइकिल चलाने और चलने के लिए अधिक स्थान बना रहे हैं, ताकि पड़ोस को रहने लायक बना सकें और सामाजिक दूरी बनाए रखने में मदद कर सकें।

लंदन से रोम की दूरी के बराबर 2,082 किमी से अधिक साइकिल लेन की वैश्विक रूप से घोषणा की गई और / या जोड़ा गया। और 245 शहरों में 500 से अधिक उपक्रमों ने महामारी के दौरान गतिशीलता में सुधार का समर्थन करना शुरू कर दिया है।

स्वस्थ और हरित आर्थिक सुधार का समर्थन करने के माध्यम से, साइक्लिंग बुनियादी ढांचे का विस्तार कोविड युग के बाद की मांगों को पूरा करता है।

एक्टिव मोबिलिटी से उत्सर्जन में कमीReduction in emissions from active mobility

यूरोपीय संघ में ए इस बदलाव के परिणामस्वरूप अनुमानित रूप से 27 मिलियन टन CO2 इमिशन की कमी, या हर साल सात कोयले से चलने वाले बिजली संयंत्रों के उत्सर्जन में कमी आएगी।

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस इन संदेशों पर जोर देते हुए आज एक वीडियो जारी करेंगे :
  • वायु प्रदूषण को रोकने के लिए पर्यावरण मानकों, नीतियों और कानूनों को लागू करना;
  • जीवाश्म ईंधन के लिए सब्सिडी अंत करना;
  • स्वच्छ प्रौद्योगिकियों के लिए संक्रमण के लिए अंतर्राष्ट्रीय सहयोग;
  • सरकारों को विकासशील देशों में जीवाश्म ईंधन संबंधित परियोजनाओं के किसी भी मौजूदा वित्त को स्वच्छ ऊर्जा और सतत परिवहन की दिशा में स्थानांतरित करना।

#CleanAirForAll #WorldCleanAirDay #CleanAir #MondayMotivation

पाठकों सेअपील - “हस्तक्षेप” जन सुनवाई का मंच है जहां मेहनतकश अवाम की हर चीख दर्ज करनी है। जहां मानवाधिकार और नागरिक अधिकार के मुद्दे हैं तो प्रकृति, पर्यावरण, मौसम और जलवायु के मुद्दे भी हैं। ये यात्रा जारी रहे इसके लिए मदद करें। 9312873760 नंबर पर पेटीएम करें या नीचे दिए लिंक पर क्लिक करके ऑनलाइन भुगतान करें
 

Leave a Reply