Home » Latest » “तूफान” में छटपटा रहा है एलएनजी विस्तार
Gas bubble

“तूफान” में छटपटा रहा है एलएनजी विस्तार

अधिक आपूर्ति (ओवर सप्लाई), कम गैस की कीमतें, महामारी व्यवधान, और टर्मिनल परियोजनाओं में अरबों का रोड़ा

गैस बबल( गैस का बुलबुला) 2020: ट्रैकिंग ग्लोबल एलएनजी इन्फ्रास्ट्रक्चर

नई दिल्ली, 07 जुलाई 2020. ग्लोबल एनर्जी मॉनिटर (global energy monitor) द्वारा आज जारी की गई एक नई रिपोर्ट Gas Bubble में, अधिक परिवर्तन, कम गैस की कीमतों, महामारी संबंधी व्यवधानों और जलवायु परिवर्तन की चिंताओं के आधार पर बढ़ते राजनीतिक विरोध के संयोजन के कारण, एलएनजी टर्मिनलों के ग्लोबल फॉसिल इंफ्रास्ट्रक्चर ट्रैकर (जीईएम/GEM) के 2019 सर्वेक्षण के बाद से, तरलीकृत प्राकृतिक गैस –Liquefied natural gas (एलएनजी/LNG) टर्मिनलों के लिए एक अत्यधिक परिवर्तित परिदृश्य का पता चलता है।

ग्लोबल एनर्जी मॉनिटर जीवाश्म परियोजनाओं और ऊर्जा विकल्पों पर जानकारी विकसित करने वाले शोधकर्ताओं का एक नेटवर्क है। जीईएम/GEM के डेटाबेस का उपयोग ब्लूमबर्ग टर्मिनलों, विश्व बैंक, संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम, अंतर्राष्ट्रीय ऊर्जा एजेंसी और अन्य संगठनों द्वारा किया जाता है। वर्तमान परियोजनाओं में ग्लोबल फॉसिल इंफ्रास्ट्रक्चर ट्रैकर, ग्लोबल कोल प्लांट ट्रैकर और ग्लोबल कोल फाइनेंस ट्रैकर शामिल हैं।

जीईएम/GEM के ग्लोबल फॉसिल इंफ्रास्ट्रक्चर ट्रैकर के नवीनतम अपडेट के आंकड़ों के आधार पर रिपोर्ट में निम्नलिखित हाइलाइट्स शामिल हैं :

  • पिछले वर्ष में दुनिया भर में निर्माणाधीन एलएनजी टर्मिनल क्षमता की मात्रा दोगुनी से अधिक हो गई है, कुल पूंजीगत व्यय 82.8 बिलियन डॉलर से बढ़कर 196.1 बिलियन डॉलर हो गया है।
  • कई पूर्व-निर्माण या निर्माण-संबंधी परियोजनाएँ अब गंभीर संकट में हैं। जीईएम/GEM के सर्वेक्षण में हाल ही में रद्द की गई, या वर्तमान में वित्त या निर्माण में गंभीर देरी से पीड़ित, कम से कम दो दर्जन परियोजनाओं का पता चलता है। आमतौर पर, तंग परियोजनाएं प्रभावों के संयोजन के साथ संघर्ष कर रही हैं, जिसमें वित्त प्राप्त करने में कठिनाई, तेजी से प्रभावी विरोध शामिल हैं।
  • एलएनजी/LNG निर्यात टर्मिनलों को विकसित करने वाली शीर्ष पांच कंपनियों में से चार यू.एस. आधारित हैं। एलएनजी/LNG आयात टर्मिनलों को विकसित करने वाली शीर्ष छह कंपनियों में से पांच चीन में आधारित हैं।
  • पिछले एक साल में एलएनजी/LNG को बड़े राजनीतिक और वित्तीय झटके लगे हैं। कनाडा-व्यापी विरोध प्रदर्शनों के बाद क्यूबेक में एनर्जी सेगुएएन एलएनजी/LNG के लिए बर्कशायर हैथवे ने कई अरब डॉलर का वित्तपोषण गिराया। आयरलैंड की नई सरकार ने शैनन एलएनजी/LNG को यूरोप के प्रोजेक्ट्स ऑफ कॉमन इंटरेस्ट लिस्ट से हटाने का वादा किया है और यूरोपियन कोर्ट ऑफ जस्टिस ने फैसला दिया है कि प्रोजेक्ट की नियोजन अनुमति अमान्य है, जिससे उसका भविष्य गंभीर रूप से संदिग्ध है। स्वीडन ने यूरोप की परियोजनाओं की कॉमन इंटरेस्ट लिस्ट से गोथेनबर्ग एलएनजी/LNG को हटा दिया।
  • जबकि समर्थकों द्वारा “ब्रिज फ्यूल” के रूप में कहा जाता है, यूरोप या एशिया में नए गैस-फायर पावर प्लांट आपूर्ति प्रणाली में मीथेन के रिसाव के कारण उसका स्थान “एक कोयला आधारित बिजली संयंत्र” (Coal based power plant), के सामान्य है। LNG का विस्तार सीधे पेरिस जलवायु लक्ष्यों का विरोध करता है, जिसमें 2030 तक गैस के उपयोग में 15% की गिरावट और 2020 के सापेक्ष 2040 तक 43% गिरावट की आवश्यकता है।
  • अक्षय विकल्पों की गिरती लागत के कारण, एलएनजी/LNG बुनियादी ढांचे का विस्तार दीर्घकालिक वित्तीय व्यवहार्यता और फंसे हुए परिसंपत्ति जोखिम के सवालों का सामना करता है।

ग्लोबल एनर्जी मॉनीटर के अनुसंधान विश्लेषक ग्रीग ऐटकेन ने कहा,

“एलएनजी/LNG को कभी निवेशकों के लिए सुरक्षित माना जाता था। यह न केवल एक जलवायु-अनुकूल ईंधन माना जाता था, बल्कि यह सुनिश्चित करने के लिए पर्याप्त सरकारी समर्थन था कि ये मेगा-परियोजनाएं – जिनमें अब तक की सबसे बड़ी पूंजी क्षेत्र की कुछ परियोजनाएं शामिल हैं – को उन सभी अरबों रुपयों के साथ पूरा करने के लिए तैयार किया जाए जिनकी उन्हें जरूरत हो। अचानक, उद्योग समस्याओं से घिर गया है।”

 पाठकों सेअपील - “हस्तक्षेप” जन सुनवाई का मंच है जहां मेहनतकश अवाम की हर चीख दर्ज करनी है। जहां मानवाधिकार और नागरिक अधिकार के मुद्दे हैं तो प्रकृति, पर्यावरण, मौसम और जलवायु के मुद्दे भी हैं। ये यात्रा जारी रहे इसके लिए मदद करें। 9312873760 नंबर पर पेटीएम करें या नीचे दिए लिंक पर क्लिक करके ऑनलाइन भुगतान करें

जीईएम/GEM के कार्यकारी निदेशक टेड नेस ने कहा,

“बर्कशायर हैथवे जैसा स्मार्ट पैसा एलएनजी/LNG से वापस खींच रहा है। एलएनजी/LNG की समस्यायें महामारी के अंत के साथ जादुई रूप से गायब नहीं हो जायेंगी। बिजली क्षेत्र में, मॉडलिंग से पता चलता है कि रिन्यूएबल पैकेज पहले से ही दक्षिण कोरिया में आयातित गैस से आगे हैं। साल दर साल रिन्यूएबल्स अधिक प्रतिस्पर्धी हो जाते हैं।”

एलएनजी/LNG बुनियादी ढांचे का जीईएम/GEM द्वारा सर्वेक्षण ग्लोबल फॉसिल इन्फ्रास्ट्रक्चर ट्रैकर (जीएफआईटी/GFIT) पर आधारित है, जो ग्लोबल एनर्जी (वैश्विक ऊर्जा) मॉनिटर द्वारा विकसित तेल और गैस सुविधाओं की एक परियोजना-दर-परियोजना जनगणना है। जीएफआईटी/GFIT ग्लोबल कोल प्लांट ट्रैकर (जीसीपीटी/GCPT) के समान पद्धति का उपयोग करता है, जो कोयले से चलने वाले बिजली संयंत्रों की एक द्वैमासिक जनगणना है, जिसका उपयोग ब्लूमबर्ग टर्मिनलों और यूबीएस रिसर्च द्वारा लाइसेंस प्राप्त है और इसका उपयोग IEA/आईईए, वर्ल्ड बैंक, ओईसीडी/OECD, संयुक्त राष्ट्र डेवलपमेंट प्रोग्राम, दी इकोनॉमिस्ट और कई अन्य करते हैं।

हस्तक्षेप के संचालन में मदद करें!! सत्ता को दर्पण दिखाने वाली पत्रकारिता, जो कॉरपोरेट और राजनीति के नियंत्रण से मुक्त भी हो, के संचालन में हमारी मदद कीजिये. डोनेट करिये.
 

हमारे बारे में hastakshep

Check Also

उनके राम और अपने राम : राम के सच्चे भक्त, संघ के राम, राम की सनातन मूरत, श्रीराम का भव्य मंदिर, श्रीराम का भव्य मंदिर, अयोध्या, राम-मंदिर के लिए भूमि-पूजन, राममंदिर आंदोलन, राम की अनंत महिमा,

मर्यादा पुरुषोत्तम राम को तीसरा वनवास

Third exile to Maryada Purushottam Ram राम मंदिर का भूमि पूजन या हिंदू राष्ट्र का …