वैश्विक टीकाकरण अभियान ही कोरोना महामारी को रोकने का उपाय : संयुक्त राष्ट्र प्रमुख

वैश्विक टीकाकरण अभियान ही कोरोना महामारी को रोकने का उपाय : संयुक्त राष्ट्र प्रमुख

Global vaccination campaign is the only way to stop the epidemic: UN chief

UN Secretary-General’s remarks to Meeting of Foreign Ministers of the Group of 77 and China

नई दिल्ली,1 दिसम्बर2021: संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस (United Nations Secretary-General António Guterres) ने कहा है कि एक वैश्विक महामारी से और इस अन्यायपूर्ण और अनैतिक स्थिति से बाहर निकलने का एकमात्र तरीका वैश्विक टीकाकरण अभियान है।

संयुक्त राष्ट्र प्रमुख महासचिव 77 (जी77) और चीन के समूह के विदेश मंत्रियों के साथ न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में एक बैठक में बोल रहे थे, जहां उन्होंने कहा कि विकसित और विकासशील देशों पर समान रूप से कोविड -19 महामारी का कहर (The havoc of the covid-19 pandemic) जारी है।

Vaccine inequality and lack of solidarity is entrenching many other inequalities and injustices between countries and regions, between rich and poor, and between the global North and the global South.

उन्होंने कहा कि संयुक्त राष्ट्र, विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा निर्धारित टीकाकरण रणनीति (Vaccination strategy set by the World Health Organization) के पीछे खड़ा है, जिसका लक्ष्य 2021 के अंत तक सभी देशों के 40 प्रतिशत लोगों और 2022 मध्य तक 70 प्रतिशत लोगों को टीके लगाना है।

United Nations system stands behind the COVID-19 vaccination strategy set out by the WHO

संयुक्त राष्ट्र के शीर्ष अधिकारी ने एसीटी-त्वरक और कोवैक्स सुविधा के लिए समर्थन मांगते हुए कहा कि हर जगह, हर किसी के पास तक कोविड -19 टीके, परीक्षण और उपचार की पहुंच होनी चाहिए।

गुटेरेस ने कहा कि विश्व अर्थव्यवस्था के 2021 में 5.9 प्रतिशत बढ़ने की उम्मीद है, लेकिन रिकवरी की गति बेहद असमान है।

जब विकसित अर्थव्यवस्थाएं अपने सकल घरेलू उत्पाद का 28 प्रतिशत रिकवरी में निवेश करती हैं, मध्यम आय वाले देश 6 प्रतिशत निवेश करते हैं और सबसे कम विकसित देश केवल 1.8 प्रतिशत निवेश करते हैं, तो यह उनके लिए आश्चर्यजनक नहीं लगता है।

उदाहरण के लिए, उप-सहारा अफ्रीका में, अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष का अनुमान है कि अगले पांच वर्षों में प्रति व्यक्ति संचयी आर्थिक विकास बाकी दुनिया की तुलना में 75 प्रतिशत कम होगा।

उन्होंने चेतावनी दी कि यह खतरनाक विचलन व्यापक होने का खतरा है क्योंकि 2022 में विकास दर घटने की उम्मीद है। बढ़ती मुद्रास्फीति उधार लेने और कर्ज चुकाने की लागत पर भी नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है।

संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने जलवायु परिवर्तन, असमानता और नई प्रौद्योगिकियों के विकास को भी संबोधित किया, जिन्होंने इन वैश्विक समस्याओं के समाधान के लिए एकता और एकजुटता का आह्वान किया।

यूएन महासचिव ने महामारी के दौरान बहुपक्षवाद के महत्व और संयुक्त राष्ट्र की भूमिका (The importance of multilateralism and the role of the United Nations during the pandemic) पर प्रकाश डाला।

संयुक्त राष्ट्र देशों की टीमों ने 139 देशों और क्षेत्रों के लिए सामाजिक-आर्थिक प्रतिक्रिया योजनाएँ जारी कीं। तत्काल समर्थन को प्राथमिकता देने के लिए लगभग तीन बिलियन डॉलर का पुनर्खरीद किया गया था और अन्य दो बिलियन डॉलर जुटाए गए थे।

महासचिव के लिए, यह हाल के सुधार थे जिन्होंने विश्व निकाय को समायोजित करने और त्वरित प्रतिक्रिया देने में सक्षम बनाया।

जलवायु परिवर्तन और COP 26

हाल ही में संपन्न कॉप 26 का हवाला देते हुए श्री गुटेरेस ने कहा कि महामारी से पहले भी, हमारी दुनिया 2030 एजेंडा और पेरिस समझौते की प्रतिबद्धताओं को पूरा करने के लिए बहुत दूर थी। उन्होंने कहा कि “हमें सतत विकास लक्ष्यों [एसडीजी] को पूरा करने के लिए इस दशक की कार्रवाई में अपने प्रयासों को तेज करना चाहिए। निष्पक्ष वैश्वीकरण प्राप्त करने, आर्थिक विकास को बढ़ावा देने और संघर्ष को रोकने के लिए यह महत्वपूर्ण है।“

उन्होंने रेखांकित किया कि एसडीजी के लिए कम से कम $4 ट्रिलियन का अंतराल वार्षिक वित्तपोषण अंतर है।

उन्होंने कहा कि ग्लासगो में COP26 का परिणाम पेरिस के 1.5-डिग्री के वादे को जीवित रखने के लिए न्यूनतम आवश्यक था। विज्ञान हमें बताता है कि इस दशक में पूर्ण प्राथमिकता तीव्र, गहरी और निरंतर उत्सर्जन में कमी होनी चाहिए। लेकिन वर्तमान प्रतिबद्धताओं ने अभी भी दुनिया को एक ऐसे रास्ते पर खड़ा कर दिया है जो स्पष्ट रूप से हमें सदी के अंत तक 2 डिग्री से ऊपर ले जाएगा।

हमें गूगल न्यूज पर फॉलो करें. ट्विटर पर फॉलो करें. वाट्सएप पर संदेश पाएं. हस्तक्षेप की आर्थिक मदद करें

Enter your email address:

Delivered by FeedBurner

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.