भोजन में जरूर करें शामिल ये फल, बढ़ाता है इम्युनिटी

भोजन में जरूर करें शामिल ये फल, बढ़ाता है इम्युनिटी

खानपान में आंवला जरूर करें शामिल

Amla must be included in food | आंवला के स्वास्थ्य लाभ | Health benefits of Amla in Hindi

आंवले में इतने पोषक तत्व (How many nutrients in amla) मौजूद होते हैं कि उनके बारे में जानकर आप हैरान हो जाएंगे। आंवला खाने से आपकी इम्यूनिटी बढ़ती है, बाल झड़ना रूक जाते हैं, एजिंग प्रक्रिया धीमी होती है और ऐसे ही ढेर सारे लाभ मिलते हैं इस खट्टे फल को खाने से। इसलिए ये बहुत ज़रूरी है कि आप अपने खानपान में आंवला को ज़रूर शामिल करें।

आंवला कैसे खाएं | How to eat amla

कच्चा आंवला | Raw gooseberry

आंवले को खाने का सबसे अच्छा तरीका उसे उसके नेचुरल रूप में खाना ही है। यानि आंवले को काटकर उसे ऐसे ही कच्चा खा लें। आप टेस्ट के लिए इसमें काला नमक या शहद की कुछ बूंदे भी मिलाकर खा सकते हैं।

आंवला जूस | Amla juice

आंवला कच्चा नहीं खाया जा रहा तो आंवला जूस बनाकर पिये। इसके लिए आंवले को पानी, नमक और काली मिर्च के साथ मिक्सी में पीस लें। हर सुबह इसे पियें। इसके अलावा आप बाज़ार से बने बनाए आंवले के जूस की बोतल भी ले सकते हैं, बस ध्यान रखें कि उसमें ज़्यादा शुगर मिली हुई न हो।

आंवला कैंडी | Amla Candy

ये उन लोगों के लिए है जो कच्चा आंवला नहीं खा सकते। आंवला कैंडी मीठी और खट्टी दोनों तरह की आती हैं। हालांकि इसमें आंवला ही है लेकिन फिर भी ज़्यादा मात्रा में इसे न खाएं, क्योंकि आंवले के साथ-साथ इसमें अन्य तत्व भी शामिल हैं।

आंवला चटनी | Indian gooseberry chutney

आंवला की चटनी बनाकर खाने में शामिल करना एक अच्छा तरीका है आंवला खाने का। इस चटनी को आप रोटी, परांठे, सैंडविच किसी के भी साथ खा सकते हैं। चटनी को एक बार बनाकर लंबे वक्त के लिए फ्रिज में भी रखा जा सकता है। इसके अलावा, आंवले का मुरब्बा, आंवले का अचार, सलाद में आंवला, सब्ज़ी में आंवला (Gooseberry jam, gooseberry pickle, gooseberry in salad, gooseberry in vegetable) आदि तरीकों से भी आप आंवले का सेवन कर सकते हैं।

हमें गूगल न्यूज पर फॉलो करें. ट्विटर पर फॉलो करें. वाट्सएप पर संदेश पाएं. हस्तक्षेप की आर्थिक मदद करें

Enter your email address:

Delivered by FeedBurner