चेतावनी : अंतिम संस्कार में शामिल होने से बढ़ रहा है कोरोना संक्रमण

Health Minister of South Africa Dr Zweli Mkhize

Health Minister Zweli Mkhize announced that COVID-19 cases in South Africa increased by 165 on Tuesday 21 April.

द. अफ्रीका में कोरोना संक्रमण | Corona infection in South Africa

नई दिल्ली, 22 अप्रैल 2020 : दक्षिण अफ्रीका में अंतिम संस्कार में शामिल होने वाले लोगों में कोरोना वायरस (कोविड-19) के संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं।

अंतर्राष्ट्रीय मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक स्वास्थ्य मंत्री ज्वेली मखीजे (Health Minister Dr Zweli Mkhize) ने पूर्वी केप प्रांत का दौरान करने के बाद मंगलवार को कहा,

“हमने देखा है कि अंतिम संस्कार में शामिल होने लोगों में संक्रमण पाये जाने के मामले बहुत तेजी से बढ़े है जो चिंता का विषय है।”

मखीजे ने कहा कि केप प्रांत में बड़ी संख्या में पुष्ट मामले ऐसे लोगों के हैं, जो कोरोना वायरस का परीक्षण करने से कुछ समय पहले अंतिम संस्कार में शामिल हुए थे।

South Africa has lockdown since March 27

दक्षिण अफ्रीका में 27 मार्च से लॉकडाउन हैलॉकडाउन के नियमों के अनुसार अंतिम संस्कार (Funeral as per lockdown rules) को छोड़कर सार्वजनिक समारोहों पर प्रतिबंध है। अंतिम संस्कार में 100 से अधिक लोग शामिल नहीं हो सकते है।

उन्होंने बताया कि मंगलवार तक पूर्वी केप प्रांत में 345 कोरोना संक्रमितों के मामले सामने आये हैं। उन्होंने कहा अंतिम संस्कार में भाग लेने के परिणामस्वरूप संक्रमितों की संख्या में तेजी से वृद्धि हुई है।

उन्होंने कहा कि हमने तत्काल अधिक चिकित्सा विशेषज्ञों, वरिष्ठ महामारी विज्ञानियों, विश्लेषकों और क्षेत्र सलाहकारों को तैनात करने का निर्णय लिया है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने भी चिकित्सकों और विशेषज्ञों को तैनात कर प्रांत की मदद की है।

उन्होंने कहा कि मंगलवार तक देश में कुल मामलों की संख्या 3465 हो गयी और इससे मरने वालों का आंकड़ा 58 है।

उन्होंने कहा कि अब तक कुल 126937 परीक्षण किये गये है जिनमें से 5427 पिछले 24 घंटों में किए गए।

पाठकों से अपील

“हस्तक्षेप” जन सुनवाई का मंच है जहां मेहनतकश अवाम की हर चीख दर्ज करनी है। जहां मानवाधिकार और नागरिक अधिकार के मुद्दे हैं तो प्रकृति, पर्यावरण, मौसम और जलवायु के मुद्दे भी हैं। ये यात्रा जारी रहे इसके लिए मदद करें। 9312873760 नंबर पर पेटीएम करें या नीचे दिए लिंक पर क्लिक करके ऑनलाइन भुगतान करें