त्योहारों और समारोहों के दौरान घर पर बनने वाले कुछ स्वास्थ्यप्रद बेहतरीन व्यंजन, आपको भी जानना चाहिए

त्योहारों और समारोहों के दौरान घर पर बनने वाले कुछ स्वास्थ्यप्रद बेहतरीन व्यंजन, आपको भी जानना चाहिए

Some of the healthiest great dishes to be made at home during festivals and celebrations, you should also know

मुंबई, 15 अक्टूबर, (न्यूज़ हेल्पलाइन): भारत त्योहारों और उत्सवों का देश है। यह पारिवारिक समारोहों, नए कनेक्शनों, सुंदर उपहारों और अन्य अनगिनत आनंदमय अनुभवों का एक समूह लेकर आता है। एक चीज जो निस्संदेह त्योहारों के मौसम के अंतर्निहित ताने-बाने का निर्माण करती है, वह है भोजन। भोजन हमारे प्रियजनों के साथ हमारे उत्सव के अनुभव को बढ़ाता है और हमें इस तरह से एकजुट करता है जिसकी हम कल्पना भी नहीं कर सकते।

कैसा होता है भारत में उत्सव का भोजन

लेकिन, जैसा कि वे कहते हैं, “कांटों के बिना कोई गुलाब नहीं है,” उत्सव का भोजन ज्यादातर उच्च कैलोरी, उच्च चीनी, उच्च वसा, उच्च सोडियम, न्यूनतम आहार फाइबर, प्रोटीन और अन्य सूक्ष्म या मैक्रो पोषक तत्वों के साथ होता है। यानी जंक फूड

‘Healthy food for a happy life and long life’

हाल के शोधकर्ताओं ने ‘सुखी जीवन और लंबी उम्र के लिए स्वस्थ भोजन’ का जिक्र करते हुए भोजन के रूप में कल्याण की धारणा पर टिप्पणी की। उनका मानना ​​​​है कि विभिन्न किस्मों में फलों और सब्जियों, साबुत अनाज और दालों और उच्च जैविक मूल्य वाले प्रोटीन की खपत और उचित है। इनका उचित अनुपात, न केवल शारीरिक स्वास्थ्य पर सकारात्मक प्रभाव डालता है बल्कि मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी लाभप्रद होता है।

शोध से पता चलता है कि त्योहारों के मौसम में एक वयस्क का वजन पांच से आठ पाउंड के बीच बढ़ जाता है।

पारंपरिक भारतीय भोजन, हालांकि, न केवल स्वास्थ्यप्रद है, बल्कि बहुत सारे स्वास्थ्य लाभों के साथ अविश्वसनीय रूप से स्वादिष्ट भी होता है। भारतीय भोजन मानव शरीर में प्रतिरक्षा, सूजन, मस्तिष्क समारोह और कई अन्य कार्यों का समर्थन करता है।

मानव रचना विश्वविद्यालय में एसोसिएट प्रोफेसर और पोषण विशेषज्ञ डॉ महक शर्मा (Dr Mehak Sharma, Nutritionist and Associate Professor Manav Rachna University) द्वारा यहां कुछ स्वास्थ्यवर्धक नाश्ता विकल्प (healthy breakfast options) दिए गए हैं, जिन्हें त्योहारों के मौसम में घर में पार्टियों के लिए थोड़ा ट्विस्ट के साथ जोड़ा जा सकता है। इसे ध्यान में रखते हुए, इस त्योहारी सीजन में, ऐसे खाद्य पदार्थों का चयन करें जिनमें उच्च पोषण मूल्य हो और साथ ही जिन्हें खूबसूरती से परोसा जा सके।

बाजरा

बाजरा एक बेहतरीन विकल्प होगा और विभिन्न उत्सव के व्यंजनों को तैयार करने के लिए एक स्टार घटक हो सकता है और इसे बढ़ावा दिया जा सकता है क्योंकि बाजरा के कई स्वास्थ्य लाभ हैं।

जई एक स्वास्थ्यप्रद अनाज

दुनिया के सबसे स्वास्थ्यप्रद अनाजों में से एक जई (Oats, one of the healthiest cereals) है। उनमें महत्वपूर्ण मात्रा में आवश्यक विटामिन, खनिज, फाइबर और एंटीऑक्सिडेंट शामिल हैं और एक लस मुक्त साबुत अनाज हैं। ओट्स के लड्डू मेवे, भुने हुए ओट्स पाउडर और गुड़ के पाउडर से बना सकते हैं।

केले के व्यंजन (Banana Recipes)

केले में कई आवश्यक पोषक तत्व (Many Essential Nutrients in Bananas) होते हैं और वजन घटाने, पाचन और हृदय स्वास्थ्य को लाभ पहुंचा सकते हैं। यह मीठी रेसिपी केला, घी और पाउडर दूध से तैयार की जाती है। मैश किए हुए केले को देसी घी में मिल्क पाउडर और नट्स के साथ पकाया जाता है और फिर इसे ग्रीस की हुई थाली में सेट किया जाता है।

अन्य सिफारिशों में से कुछ सफेद सॉस (दूध में तैयार) में भुनी हुई सब्जियां, तिल के साथ तली हुई सब्जियां, फ्लेक्स बीज, टोफू और अंडा, बेक्ड मूंगफली और क्रैनबेरी टार्ट, पूरे गेहूं एवोकैडो सैंडविच हैं।

ढेर सारी सब्जियों के साथ काला चना चाट, काला चना समोसा, पके हुए छोले टिक्की के साथ व्हीट बन बर्गर भी एक बढ़िया विकल्प है।

रागी मसाला इडली, हरी चटनी के साथ पनीर रागी रोल, शहद के साथ ड्राई फ्रूट चाट, हंग-दर्ड सलाद, एवोकाडो एग व्हाइट कटोरी, ब्रोकली चीज़ बेक्ड क्विक अंडे की सफेदी के साथ, और वेजिटेबल मशरूम टैको टोफू फिलिंग के साथ पार्टी स्टेपल हो सकते हैं।

आहार विविधता क्यों जरूरी है?

आहार विविधता, न केवल स्वस्थ भोजन विकल्प प्रदान करती है बल्कि पर्याप्त मात्रा में पोषक तत्व भी प्रदान करती है। तो इस त्योहारी मौसम के दौरान स्वस्थ और पौष्टिक नाश्ते का प्रयास करें और स्वस्थ पेट के साथ खुशी का निर्माण करें।

हमें गूगल न्यूज पर फॉलो करें. ट्विटर पर फॉलो करें. वाट्सएप पर संदेश पाएं. हस्तक्षेप की आर्थिक मदद करें

Enter your email address:

Delivered by FeedBurner