Home » समाचार » दुनिया » ये वास्तु का नहीं सेहत का मामला है, घर में छिपे हुए खतरे को पहचानें
toxins in the home

ये वास्तु का नहीं सेहत का मामला है, घर में छिपे हुए खतरे को पहचानें

छिपे हुए खतरे: घर में विषाक्त पदार्थों को साफ करना

Hidden Hazards: Clearing Out Toxins in the Home

क्या आपका घर आपको बीमार कर रहा है (Is Your House Making You Sick)? घर में कुछ खतरे आसानी से देखे जा सकते हैं। जैसे बिजली का एक ढीला सॉकेट या सीढ़ियों पर फटा हुआ कालीन। लेकिन दूसरे खतरों को पहचानना मुश्किल होता है। और कुछ खतरे अदृश्य होते हैं, जैसे आप हवा में ही सांस लेते हैं और इन खतरों में सीसा, मोल्ड और रेडॉन शामिल हैं।

लेकिन कुछ तरीके ऐसे हैं जिनको अपनाकर आप इन अनदेखे खतरों की निशानदेही कर सकते हैं और उन्हें ठीक भी कर सकते हैं। आपके घर में संभावित विषाक्त पदार्थों (possible toxins in your home ) के बारे में सीखना चिंताजनक हो सकता है। लेकिन इसका ज्ञान आपको कार्रवाई करने में सहायता कर सकता है।

यूएस डिपार्टमेंट ऑफ़ हेल्थ एंड ह्यूमन सर्विसेस के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ के मासिक न्यूज़लैटर एनआईएच न्यूज़ इन हैल्थ में विस्तार से आज घरों में पाए जाने वाले सबसे आम विषाक्त पदार्थ (The Most Common Toxins Found in Homes Today) यानी घर में छिपे हुए खतरों को पहचानने और घर में विषाक्त पदार्थों को साफ करने के बारे में बताया गया है। साथ ही आप अपने घर में विषाक्त पदार्थों को कैसे कम कर सकते हैं (How can you reduce the toxins in your home)? जानिए आपको कैसे पता चलेगा कि आपका घर विषाक्त या जहरीला है (How do you know if your house is toxic?)?

सीसा को बाहर करना (Getting the Lead Out)

सीसा एक प्राकृतिक रूप से पाई जाने वाली धातु है। सीसा का उपयोग कार बैटरी जैसे कई उत्पाद बनाने के लिए किया जाता है। लेकिन यह आपके शरीर में नहीं होता है। सीसा मस्तिष्क और तंत्रिका तंत्र को नुकसान पहुंचाता है। बच्चों के लिए लेड एक्सपोजर विशेष रूप से खतरनाक होता है। रक्तप्रवाह में लेड का कोई “सुरक्षित” स्तर (“safe” level of lead in the bloodstream) नहीं होता है।

पेन्सिलवेनिया विश्वविद्यालय में पर्यावरण स्वास्थ्य शोधकर्ता डॉ ऐमिन चेन (Dr Aimin Chen, an environmental health researcher at the University of Pennsylvania) कहते हैं, लीड एक्सपोजर सोचने, सीखने और स्मृति के साथ समस्याएं पैदा करता है। बच्चे स्कूल में कितना अच्छा करते हैं, यह इसको प्रभावित कर सकता है। वह बताते हैं कि, “इसका संबंध ध्यान समस्याओं (attention problems) और अति सक्रियता (hyperactivity) से भी है।”

ये दुष्प्रभाव केवल सीसे के उच्च स्तर के साथ नहीं पाए जाते हैं। चेन कहते हैं, “यहां तक ​​कि निचले स्तरों पर, जो बच्चों में अधिक आम हैं, आप इनमें से कुछ का संबंध देखते हैं।”

गैसोलीन और पेंट में लेड मिलाया जाता था। इन उपयोगों की संयुक्त राज्य में अब अनुमति नहीं है। लेकिन पेंट लंबे समय तक घरों में टिका रहता है। यदि आप 1978 से पहले बने घर में रहते हैं, तो इसमें कहीं न कहीं लेड पेंट होने की आशंका है।

चेन कहते हैं यदि यदि पुराना पेंट छिल नहीं रहा है या पपड़ी नहीं बन रही है, तो इससे सीसा धूल (lead dust) बनने की संभावना नहीं है।

Toxins in the Home
old house near rocky mountain
Photo by Dimitry Anikin on Pexels.com

चेन बताते हैं लेकिन पेंट कभी-कभी क्षतिग्रस्त हो सकता है जहां आप इसे नहीं देख सकते हैं। ऐसे क्षेत्रों में दरवाजे के फ्रेम और खिड़की के शीशे शामिल हैं। घर के बाहर भी पेंट उखड़ सकता है और उस गंदगी में गिर सकता है जहां बच्चे खेलते हैं। सीसा पुराने लेड पाइप, नल और फिक्स्चर के माध्यम से भी पीने के पानी में मिल सकता है।

छोटे बच्चों के रक्त में सीसा का परीक्षण

चेन बताते हैं कि विशेष रूप से छह साल की उम्र तक के छोटे बच्चों के लिए सीसा का टेस्ट कराना महत्वपूर्ण है। आपका स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता (चिकित्सक) एक साधारण रक्त परीक्षण से जांच कर सकता है। यदि आपके बच्चे के रक्त में सीसे का स्तर बहुत अधिक है, तो आपका स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता ((चिकित्सक)) इस बारे में सलाह दे सकता है कि उनका क्या इलाज किया जाना चाहिए और कैसे किया जाना चाहिए।

आपको प्रमाणित पेशेवर द्वारा लेड स्रोत को साफ करने की भी आवश्यकता होगी। लेड पेंट के साथ क्या करना है, इस बारे में आपका स्थानीय स्वास्थ्य विभाग जानकारी प्रदान कर सकता है। इसे अपने आप ठीक करने का प्रयास करना सुरक्षित नहीं है।

पानी और फफूँद (Water and Mold)

यदि आपने कभी रोटी या फलों के टुकड़े को बहुत देर तक खुले में छोड़ दिया है, तो आपने मोल्ड को बढ़ने की संभावना देखी है। अधिकांश प्रकार के मोल्ड हानिरहित होते हैं। लेकिन कुछ खतरनाक हो सकते हैं। वे ऐसे यौगिकों का उत्पादन कर सकते हैं जो एलर्जी या अस्थमा के अटैक को ट्रिगर करते हैं।

कोलंबिया विश्वविद्यालय में एलर्जी और अस्थमा के शोधकर्ता डॉ मैथ्यू पेरज़ानोव्स्की (Dr Matthew Perzanowski, an allergy and asthma researcher at Columbia University) बताते हैं कि जब पानी अंदर जाता है तो इमारतों में फफूँद बढ़ सकता है। वे कहते हैं और इससे किसी भी प्रकार के आवास को संभावित रूप से पानी की क्षति हो सकती है।

पेरज़ानोवस्की कहते हैं, “शहरी समुदायों में, यह अक्सर बाथरूम में खराब वेंटिलेशन या दूसरे अपार्टमेंट में रिसाव से होता है”। “लेकिन पानी तूफान, बाढ़ या अन्य प्रकार के रिसाव से भी आ सकता है। और अगर आप ऐसी जगह रहते हैं जहां बाहरी आर्द्रता का उच्च स्तर है, तो इससे घर के अंदर चीजों को सुखाना मुश्किल हो जाता है।”

घर की सीलन या फफूँद से छुटकारा पाना

पेरज़ानोवस्की कहते हैं कभी-कभी, आप दीवारों या अन्य सतहों पर मोल्ड देख सकते हैं। कई बार आप दीवार के पीछे रिसाव को देख सकते हैं, जिसको आप सूँघ सकते हैं। कुछ लोग इस गंध को फफूँद, बासी या नम (musty, stale, or damp) बताते हैं।

वे कहते हैं यदि आप अपने घर में मोल्ड पाते हैं, तो आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि पानी आने का स्रोत बंद हो जाए। अगर आप पानी से छुटकारा नहीं पाते हैं तो सफाई और पेंटिंग से कोई फायदा नहीं होगा।

Mold in House
photograph of a building near a lake
Photo by Maximilian Oeverhaus on Pexels.com

पेरज़ानोव्स्की बताते हैं आप मोल्ड ग्रोथ के तीन फीट से तीन फीट से कम के छोटे क्षेत्रों को स्वयं साफ कर सकते हैं। लेकिन सावधान रहें कि मोल्ड में सांस न लें। वे कहते हैं मोल्ड साफ करते वक्त N95 मास्क और काले चश्मे पहनें। गर्म साबुन के पानी और तौलिये का प्रयोग करें जिन्हें आप बाद में फेंक सकते हैं।

आपको सीलन या फफूंदी वाली दीवारों के अनुभागों को हटाने और बदलने की आवश्यकता हो सकती है। या ऐसे कपड़े या कालीन फेंक दें जिन्हें साफ नहीं किया जा सकता। मोल्ड क्षति के बड़े क्षेत्रों में पेशेवर मदद की आवश्यकता हो सकती है।

पेरज़ानोव्स्की की टीम न्यूयॉर्क शहर में बड़े पैमाने पर मोल्ड हटाने का कार्यक्रम को ट्रैक कर रही है कि क्या ऐसा करना बच्चों और वयस्कों दोनों में अस्थमा के लक्षणों को कम करने में मदद करता है।

राडार पर रेडॉन

संभवतः आप जानते हों कि सिगरेट पीना फेफड़ों के कैंसर का एक कारण है। लेकिन केवल सिगरेट एकमात्र ऐसा विष नहीं है जो लंग कैंसर के जोखिम को बढ़ाता है। रेडॉन (radon in Hindi) नामक एक गंधहीन, रंगहीन, रेडियोधर्मी गैस फेफड़ों के कैंसर का कारण भी बन सकती है। रेडॉन गैस लगभग सभी प्रकार की चट्टानों में प्राकृतिक रूप से पाई जाती है। अगर यह घर के अंदर हो जाती है तो यह एक जोखिम है। यह फर्श, दीवारों और घरों और अन्य इमारतों की नींव में दरारों से रिस सकती है।

केंटकी विश्वविद्यालय में कैंसर के जोखिम में कमी का अध्ययन करने वाले एक नर्सिंग शोधकर्ता डॉ एलेन हैन (Dr Ellen Hahn, a nursing researcher who studies cancer risk reduction at the University of Kentucky) कहते हैं, यहां तक ​​कि बिना बेसमेंट की इमारतों में रेडॉन के खतरनाक स्तर हो सकते हैं।

हैन कहती हैं, रेडॉन गैस का एक्सपोजर उन लोगों के लिए सबसे ज्यादा हानिकारक है जो तंबाकू भी पीते हैं। वह बताती हैं, “लेकिन सांस में रेडॉन लेना वास्तव में सभी के लिए खतरनाक है। रेडॉन का कोई जोखिम मुक्त स्तर (risk-free level of radon) नहीं है।”

रेडॉन शमन

कम लागत और मुफ्त परीक्षण से घर में रेडॉन के लेवल को माप सकते हैं। यदि स्तर अधिक हैं, तो एक प्रमाणित रेडॉन पेशेवर (certified radon professional) घर को फिर से सुरक्षित बनाने के लिए इसे बाहर निकाल सकता है। इस प्रक्रिया को रेडॉन शमन (radon mitigation in Hindi) कहा जाता है।

लेकिन कुछ ही परिवार रेडॉन के लिए जाँच करते हैं व और भी कम लोग रेडॉन शमन कराते हैं। हैन और उनकी टीम ग्रामीण केंटकी ( radon testing in rural Kentucky) में रेडॉन परीक्षण बढ़ाने के तरीकों की तलाश कर रही है। वे हाई स्कूल के छात्रों सहित स्थानीय निवासियों को “नागरिक वैज्ञानिकों” के रूप में भर्ती और प्रशिक्षण दे रहे हैं। ये स्वयंसेवक डिजिटल रेडॉन डिटेक्टरों का उपयोग करके घरेलू रेडॉन परीक्षण करते हैं, जिनका बार-बार उपयोग किया जा सकता है। रेडॉन परीक्षण के लिए मानक किट का उपयोग केवल एक बार किया जा सकता है। उनकी परियोजना स्थानीय पुस्तकालयों में डिजिटल डिटेक्टर भी उपलब्ध कराती है।

“पुस्तकालय सूचना और संसाधनों के विश्वसनीय स्रोत हैं,” हैन कहती हैं, “तो क्यों न उन्हें रेडॉन परीक्षण किट की जांच करने की जगह बनाई जाए?”

उनकी टीम मकानमालिकों को रेडॉन का परीक्षण करने और उसे कम करने के तरीकों पर भी विचार कर रही है। वह बताती है किरायेदार टेस्ट कर सकते हैं, लेकिन मकान मालिक तय करता है कि रेडॉन शमन करना है या नहीं।

कुछ क्षेत्र रेडॉन गैस के लिए हॉटस्पॉट हो सकते हैं।

man in white crew neck t shirt and Home Health Hazards
Photo by cottonbro on Pexels.com

घरेलू स्वास्थ्य खतरों को कम करना (Reducing Home Health Hazards)

  • आप कई घरेलू स्वास्थ्य खतरों के लिए परीक्षण या रोकथाम कर सकते हैं।
  • लेड के लिए एक्सपोज़्ड पेंट का परीक्षण करें। आप स्वयं परीक्षण किट खरीद सकते हैं या किसी पेशेवर को नियुक्त कर सकते हैं।
  • बच्चों का कम से कम जन्म से लेकर छह साल की उम्र तक नियमित रूप से सीसा के संपर्क में आने के लिए टेस्ट कराना चाहिए।
  • मोल्ड के विकास को रोकने के लिएउन कमरों में वेंट पंखे का उपयोग करें जिनमें बहुत अधिक नमी हो, जैसे कि बाथरूम।
  • यदि आपके घर में रिसाव है या बाढ़ आ चुकी है, तो क्षतिग्रस्त वस्तुओं को जल्द से जल्द हटा दें।
  • दीवारों या कपड़े पर फफूँद के छोटे क्षेत्रों को गर्म, साबुन के पानी से साफ करें। सफाई करते समय मास्क, दस्ताने और काले चश्मे पहनना सुनिश्चित करें।
  • रेडॉन के लिए अपने घर का टेस्ट करें।

(नोट : यह खबर किसी भी परिस्थिति में चिकित्सकीय सलाह नहीं है। यह समाचारों में उपस्थित सूचनाओं के आधार पर जनहित में एक अव्यावसायिक जानकारी मात्र है। किसी भी चिकित्सा सलाह के लिए योग्य व क्वालीफाइड चिकित्सक से संपर्क करें। स्वयं डॉक्टर कतई न बनें।)

जानकारी का स्रोत : NIH news in health

हमें गूगल न्यूज पर फॉलो करें. ट्विटर पर फॉलो करें. वाट्सएप पर संदेश पाएं. हस्तक्षेप की आर्थिक मदद करें

Enter your email address:

Delivered by FeedBurner

हमारे बारे में उपाध्याय अमलेन्दु

Check Also

Women's Health

गर्भावस्था में क्या खाएं, न्यूट्रिशनिस्ट से जानिए

Know from nutritionist what to eat during pregnancy गर्भवती महिलाओं को खानपान का विशेष ध्यान …

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.