जानिए मोतियाबिंद आपकी दृष्टि को कैसे धुंधला करता है

eyes

How Cataracts Cloud Your Vision

जैसे-जैसे हमारी उम्र बढ़ती जाती है, हमारी दृष्टि बदलती रहती है। मोतियाबिंद (cataract in Hindi) एक ऐसा ही आम बदलाव है। मोतियाबिंद आपकी आंख के लेंस में एक बादल वाला क्षेत्र है। 80 साल की उम्र तक, ज्यादातर लोगों को या तो मोतियाबिंद होता है या उसे निकालने के लिए उन्हें सर्जरी करानी पड़ती है।

40 की उम्र के आसपास, आपकी आंख के लेंस में प्रोटीन टूटने लगते हैं और आपस में चिपक जाते हैं। यह क्लंपिंग आपके लेंस पर एक बादल क्षेत्र बनाता है जो समय के साथ खराब हो जाता है।

मोतियाबिंद के लक्षण | Symptoms of cataract

 मोतियाबिंद होने पर सबसे पहले, आपको कोई लक्षण नहीं भी हो सकते हैं। लेकिन अंततः आपकी दृष्टि धुंधली हो जाती है और रंग फीके लगते हैं। रात को देखने में भी आपको परेशानी हो सकती है।

मोतियाबिंद का इलाज | Treatment of cataract

सौभाग्य से, मोतियाबिंद को सर्जरी से ठीक किया जा सकता है। अमेरिका में मोतियाबिंद सर्जरी सबसे आम ऑपरेशनों में से एक है। आपका डॉक्टर सर्जरी की सिफारिश कर सकता है यदि आपके मोतियाबिंद के ऑपरेशन के बाद आप रोजमर्रा की गतिविधियों जैसे पढ़ना, ड्राइविंग या टीवी देखना शुरू कर दें।

Cataract surgery

मोतियाबिंद सर्जरी के दौरान, चिकित्सक क्लाउड लेंस को हटा देता है और इसे एक नए, कृत्रिम लेंस से बदल देता है। सर्जरी बहुत सुरक्षित है। 10 में से नौ लोग जो इसे कराते हैं वे बाद में बेहतर देख सकते हैं। लेकिन ज्यादातर लोगों को सर्जरी में भाग लेने की जरूरत नहीं है। यदि आपको दृष्टि संबंधी समस्याएं हैं तो अपने स्वास्थ्य सेवा प्रदाता से बात करें।

Home Remedies For Cataract | मोतियाबिंद के लिए घरेलू उपचार

ऐसी चीजें हैं जो आपके मोतियाबिंद को थोड़ा देरी कर सकती हैं। धूप को अवरुद्ध करने के लिए धूप का चश्मा और एक टोपी पहनें। धूम्रपान छोड़ें। बहुत सारे फल और सब्जियां खाएं – विशेष रूप से गहरे, पत्तेदार साग जैसे पालक और केल।

और अगर आपकी उम्र 60 या उससे अधिक है, तो हर दो साल में कम से कम एक बार आंखों की जांच करवाएं।

( नोट – यह समाचार किसी भी हालत में चिकित्सकीय परामर्श नहीं है। यह समाचारों में उपलब्ध सामग्री के अध्ययन के आधार पर जागरूकता के उद्देश्य से तैयार की गई अव्यावसायिक रिपोर्ट मात्र है। आप इस समाचार के आधार पर कोई निर्णय कतई नहीं ले सकते। स्वयं डॉक्टर न बनें किसी योग्य चिकित्सक से सलाह लें। जानकारी का स्रोतNIH News in Health )

पाठकों सेअपील - “हस्तक्षेप” जन सुनवाई का मंच है जहां मेहनतकश अवाम की हर चीख दर्ज करनी है। जहां मानवाधिकार और नागरिक अधिकार के मुद्दे हैं तो प्रकृति, पर्यावरण, मौसम और जलवायु के मुद्दे भी हैं। ये यात्रा जारी रहे इसके लिए मदद करें। 9312873760 नंबर पर पेटीएम करें या नीचे दिए लिंक पर क्लिक करके ऑनलाइन भुगतान करें
 

Leave a Reply