जानिए महिलाओं में श्रोणि सूजन बीमारी का निदान

Women's Health

पैल्विक सूजन की बीमारी (पीआईडी) एक महिला के प्रजनन अंगों का संक्रमण है। 2013 में, संयुक्त राज्य अमेरिका में 15-44 की उम्र की लगभग 88,000 महिलाओं की पीआईडी का पता चला था। पीआईडी अक्सर एक यौन संचारित संक्रमणsexually transmitted infection (एसटीआई) के कारण होता है। यदि अनुपचारित छोड़ दिया जाए, तो पीआईडी गर्भवती होने में समस्या, गर्भावस्था के दौरान समस्याएं और लंबे समय तक पैल्विक दर्द पैदा कर सकता है।

अमेरिकी सरकार के ऑफिस ऑन वूमेंस हेल्थ पर एक दस्तावेज में श्रोणि सूजन की बीमारी यानी पैल्विक सूजन की बीमारी अर्थात पेल्विक इंफ्लेमेटरी डिसीज (Pelvic Inflammatory Disease) पर जानकारियां दी गई हैं।

आइए जानते हैं श्रोणि सूजन की बीमारी से संबंधित कुछ तथ्य

पेल्विक इंफ्लेमेटरी डिजीज (पीआईडी) का निदान कैसे किया जाता है? How is Pelvic inflammatory disease (PID) diagnosed?

पीआईडी का निदान करने के लिए, डॉक्टर आमतौर पर पीआईडी के संकेतों की जांच करने और एसटीआई के परीक्षण के लिए एक शारीरिक परीक्षा करते हैं। अगर आपको लगता है कि आपको पीआईडी हो सकती है, तो जल्द से जल्द डॉक्टर को दिखाएं।

यदि आपके पेट के निचले हिस्से में दर्द है, तो आपका डॉक्टर या नर्स इसकी जांच करेंगे :

आपकी योनि या गर्भाशय ग्रीवा से असामान्य स्राव

आपके अंडाशय या फैलोपियन ट्यूब के पास एक फोड़ा (मवाद का संग्रह)

आपके प्रजनन अंगों में कोमलता या दर्द।

आपका डॉक्टर यह पता लगाने के लिए परीक्षण कर सकता है कि आपको पीआईडी है या पीआईडी की तरह दिखने वाली एक अलग समस्या। इनमें शामिल हो सकते हैं :

एसटीआई के लिए टेस्ट, विशेष रूप से गोनोरिया और क्लैमाइडिया। ये संक्रमण पीआईडी का कारण बन सकते हैं।

मूत्र पथ के संक्रमण या अन्य स्थितियों के लिए एक परीक्षण जो श्रोणि दर्द का कारण बन सकता है

अल्ट्रासाउंड या एक अन्य इमेजिंग टेस्ट ताकि आपका डॉक्टर पीआईडी के संकेतों के लिए आपके आंतरिक अंगों को देख सके

पीआईडी का पता लगाने के लिए पैप परीक्षण का उपयोग नहीं किया जाता है (A Pap test is not used to detect PID)।

( नोट – यह समाचार किसी भी हालत में चिकित्सकीय परामर्श नहीं है। यह समाचारों में उपलब्ध सामग्री के अध्ययन के आधार पर जागरूकता के उद्देश्य से तैयार की गई अव्यावसायिक रिपोर्ट मात्र है। आप इस समाचार के आधार पर कोई निर्णय कतई नहीं ले सकते। स्वयं डॉक्टर न बनें किसी योग्य चिकित्सक से सलाह लें।)

जानकारी का स्रोत -The Office on Women’s Health

संबंधित विषय – PID full form, महिलाओं में पेट के निचले भाग में दर्द,महिला के प्रजनन अंगों का संक्रमण, पीआईडी समस्या,यौन संचारित संक्रमण,sexually transmitted infection,गर्भावस्था के दौरान समस्याएं, pelvic inflammatory disease in hindi. Latestदुनियादेशराज्यों सेलाइफ़ स्टाइलसमाचारस्वास्थ्यLatestदुनियादेशराज्यों सेलाइफ़ स्टाइलसमाचारस्वास्थ्यpelvic inflammatory diseaseपीआईडी Pelvic Inflammatory Disease in Hindi

सरल हिंदी में समझें क्या होती है श्रोणि सूजन की बीमारी

जानिए महिलाओं में श्रोणि सूजन बीमारी के लक्षण क्या हैं?

पाठकों से अपील

“हस्तक्षेप” जन सुनवाई का मंच है जहां मेहनतकश अवाम की हर चीख दर्ज करनी है। जहां मानवाधिकार और नागरिक अधिकार के मुद्दे हैं तो प्रकृति, पर्यावरण, मौसम और जलवायु के मुद्दे भी हैं। ये यात्रा जारी रहे इसके लिए मदद करें। 9312873760 नंबर पर पेटीएम करें या नीचे दिए लिंक पर क्लिक करके ऑनलाइन भुगतान करें

 

Leave a Reply