Home » Latest » जानिए महिलाओं की पीआईडी का इलाज कैसे किया जाता है?
Women's Health

जानिए महिलाओं की पीआईडी का इलाज कैसे किया जाता है?

पैल्विक सूजन की बीमारी (पीआईडी) एक महिला के प्रजनन अंगों का संक्रमण है। 2013 में, संयुक्त राज्य अमेरिका में 15-44 की उम्र की लगभग 88,000 महिलाओं की पीआईडी का पता चला था। पीआईडी अक्सर एक यौन संचारित संक्रमण –sexually transmitted infection (एसटीआई) के कारण होता है। यदि अनुपचारित छोड़ दिया जाए, तो पीआईडी गर्भवती होने में समस्या, गर्भावस्था के दौरान समस्याएं और लंबे समय तक पैल्विक दर्द पैदा कर सकता है।

अमेरिकी सरकार के ऑफिस ऑन वूमेंस हेल्थ पर एक दस्तावेज में श्रोणि सूजन की बीमारी यानी पैल्विक सूजन की बीमारी अर्थात पेल्विक इंफ्लेमेटरी डिसीज (Pelvic Inflammatory Disease) पर जानकारियां दी गई हैं।

आइए जानते हैं श्रोणि सूजन की बीमारी से संबंधित कुछ तथ्य

पेल्विक इंफ्लेमेटरी बीमारी (पीआईडी) का इलाज कैसे किया जाता है? How is Pelvic inflammatory disease (PID) treated?

आपका डॉक्टर या नर्स आपको पीआईडी का इलाज करने के लिए एंटीबायोटिक्स देंगे। अधिकांश समय, कम से कम दो एंटीबायोटिक दवाओं का उपयोग किया जाता है जो कई अलग-अलग प्रकार के बैक्टीरिया के खिलाफ काम करते हैं। आपको अपने सभी एंटीबायोटिक दवाओं को लेना चाहिए, भले ही आपके लक्षण दूर हो जाएं। यह सुनिश्चित करने में मदद करता है कि संक्रमण पूरी तरह से ठीक हो गया है। यह सुनिश्चित करने के लिए कि वे काम कर रहे हैं, एंटीबायोटिक्स शुरू करने के दो से तीन दिन बाद अपने डॉक्टर या नर्स को फिर से दिखाएं।

आपका डॉक्टर या नर्स आपके पीआईडी के इलाज के लिए अस्पताल में जाने का सुझाव दे सकते हैं यदि :

बहुत बीमार हैं

आप गर्भवती हैं

आपके लक्षण एंटीबायोटिक्स लेने के बाद दूर नहीं जाते हैं या यदि आप गोलियां नहीं निगल सकते हैं। यदि यह मामला है, तो आपको IV एंटीबायोटिक दवाओं की आवश्यकता होगी।

आपको एक फैलोपियन ट्यूब या अंडाशय में फोड़ा है।

यदि दवाओं के बाद भी आपको अभी भी पेल्विक इंफ्लेमेटरी बीमारी के लक्षण हैं या यदि उपचार के बाद फोड़ा दूर नहीं होता है, तो आपको सर्जरी की आवश्यकता हो सकती है। पीआईडी के कारण होने वाली समस्याएं, जैसे कि पुरानी पेल्विक दर्द और दाग-धब्बे, अक्सर इलाज के लिए कठिन होते हैं। लेकिन कभी-कभी सर्जरी के बाद वे बेहतर हो जाते हैं।

अगर पेल्विक इंफ्लेमेटरी डिजीज (पीआईडी) का इलाज न किया जाए तो क्या हो सकता है? What can happen if Pelvic inflammatory disease (PID) is not treated?

उपचार के बिना, पीआईडी से बांझपन, अस्थानिक गर्भावस्था और पुरानी पेल्विक दर्द (दर्द जो दूर नहीं होता है) जैसी गंभीर समस्याएं हो सकती हैं। यदि आपको लगता है कि आपको पीआईडी हो सकती है, तो जल्द से जल्द एक डॉक्टर या नर्स को दिखाएं।

एंटीबायोटिक्स पीआईडी का इलाज करेंगे, लेकिन वे आपके आंतरिक अंगों को हुए किसी भी स्थायी नुकसान को ठीक नहीं करेंगे।

सवाल है कि अगर मुझे पेल्विक इंफ्लेमेटरी डिजीज (पीआईडी) हो गई है तो क्या मैं गर्भवती हो सकती हूं? Can I get pregnant if I have had Pelvic inflammatory disease (PID) ?

शायद। यदि आपको एक से अधिक बार पीआईडी है, तो आपके गर्भवती होने की संभावना कम है। जब आपको पीआईडी होता है, तो बैक्टीरिया फैलोपियन ट्यूब में प्रवेश कर सकते हैं या फैलोपियन ट्यूब की सूजन का कारण बन सकते हैं। यह ऊतक में scarring पैदा कर सकता है जो आपके फैलोपियन ट्यूब को बनाता है।

क्षतिग्रस्त ऊतक (Scar tissue) आपके अंडाशय से अंडाशय को फैलाने या आपके गर्भाशय (गर्भ) में फैलोपियन ट्यूब से नीचे जाने से रोक सकता है। अंडे को एक पुरुष के शुक्राणु द्वारा निषेचित किए जाने की आवश्यकता होती है और फिर गर्भावस्था के लिए आपके गर्भाशय से जुड़ी होती है। यहां तक कि बस थोड़ा सा क्षतिग्रस्त ऊतक आपको प्रजनन उपचार (fertility treatment) के बिना गर्भवती होने से रोक सकता है।

पीआईडी से क्षतिग्रस्त ऊतक एक सामान्य गर्भावस्था के बजाय एक खतरनाक एक्टोपिक गर्भावस्था (गर्भाशय के बाहर गर्भावस्था) का कारण बन सकता है। पीआईडी पीड़ित महिलाओं में एक्टोपिक गर्भधारण की आशंका उन महिलाओं की तुलना में ढह गुना अधिक होती है, जिनको पीआईडी नहीं होता है। इनमें से अधिकांश गर्भधारण गर्भपात में समाप्त हो जाते हैं।

मैं पीआईडी ​​को कैसे रोक सकती हूं? How can I prevent PID?

आप पीआईडी ​​को रोक नहीं सकते हैं। यह हमेशा एक एसटीआई के कारण नहीं होता है। कभी-कभी, आपकी योनि के सामान्य बैक्टीरिया आपके प्रजनन अंगों तक यात्रा कर सकते हैं और पीआईडी ​​का कारण बन सकते हैं।

लेकिन, आप पीआईडी ​​के अपने जोखिम को कम करके कम कर सकते हैं। आप योनि, मौखिक या गुदा मैथुन न करके भी एसटीआई को रोक सकते हैं।

यदि आप संभोग करते हैं, तो निम्न चरणों के साथ एसटीआई होने का जोखिम कम कर सकते हैं :

जब आप सेक्स करते हैं तो कंडोम STI को रोकने का सबसे अच्छा तरीका है। क्योंकि एक आदमी को एसटीआई देने या प्राप्त करने के लिए स्खलन (आने) की आवश्यकता नहीं होती है, लिंग को योनि, मुंह या गुदा को छूने से पहले कंडोम पर रखना सुनिश्चित करें। जन्म नियंत्रण की अन्य विधियाँ, जैसे जन्म नियंत्रण की गोलियाँ, शॉट्स, प्रत्यारोपण, या डायाफ्राम, आपको एसटीआई से नहीं बचाएंगे।

एसटीआई की जाँच कराएं

सुनिश्चित करें कि आपने और आपके साथी ने एसटीआई का परीक्षण करा लिया है। सेक्स करने से पहले एक दूसरे से टेस्ट रिजल्ट के बारे में बात करें।

एकरस हो जाओ (Be monogamous) – सिर्फ एक साथी के साथ यौन संबंध रखने से एसटीआई के लिए आपका जोखिम कम हो सकता है। एसटीआई का परीक्षण किए जाने के बाद, एक दूसरे के प्रति वफादार रहें। इसका मतलब है कि आप केवल एक दूसरे के साथ ही सेक्स करते हैं और किसी के साथ नहीं।

अपने यौन साथियों की संख्या को सीमित करें। आपको एसटीआई होने का आपका जोखिम आपके द्वारा भागीदारों की संख्या के साथ बढ़ जाता है।

Douching न करें। Douching आपकी योनि के कुछ उन सामान्य बैक्टीरिया को नष्ट कर देता है, जो आपको संक्रमण से बचाते हैं।

आपके गर्भाशय, अंडाशय और फैलोपियन ट्यूब जैसे अन्य क्षेत्रों में बैक्टीरिया की यात्रा में मदद करके Douching आपमें PID के जोखिम को बढ़ा सकता है।

शराब या ड्रग्स का उपयोग न करें (Do not abuse alcohol or drugs ) – बहुत अधिक शराब पीने या ड्रग्स का उपयोग करने से जोखिम भरा व्यवहार बढ़ जाता है और आपको यौन उत्पीड़न और एसटीआई के संभावित जोखिम में डाल सकता है।

इनमें सिर्फ कोई भी एक कदम आपको हर प्रकार के एसटीआई से नहीं बचा सकता है। जब इन सभी एहतियात का एक साथ उपयोग किया जाता है तो यह चरण सबसे अच्छा काम करते हैं।

( नोट – यह समाचार किसी भी हालत में चिकित्सकीय परामर्श नहीं है। यह समाचारों में उपलब्ध सामग्री के अध्ययन के आधार पर जागरूकता के उद्देश्य से तैयार की गई अव्यावसायिक रिपोर्ट मात्र है। आप इस समाचार के आधार पर कोई निर्णय कतई नहीं ले सकते। स्वयं डॉक्टर न बनें किसी योग्य चिकित्सक से सलाह लें।)

जानकारी का स्रोत -The Office on Women’s Health

संबंधित विषय – PID full form, महिलाओं में पेट के निचले भाग में दर्द,महिला के प्रजनन अंगों का संक्रमण, पीआईडी समस्या,यौन संचारित संक्रमण,sexually transmitted infection,गर्भावस्था के दौरान समस्याएं, pelvic inflammatory disease in hindi. Latestदुनियादेशराज्यों सेलाइफ़ स्टाइलसमाचारस्वास्थ्यLatestदुनियादेशराज्यों सेलाइफ़ स्टाइलसमाचारस्वास्थ्यpelvic inflammatory diseaseपीआईडी Pelvic Inflammatory Disease in Hindi

सरल हिंदी में समझें क्या होती है श्रोणि सूजन की बीमारी

जानिए महिलाओं में श्रोणि सूजन बीमारी के लक्षण क्या हैं?

पाठकों से अपील

“हस्तक्षेप” जन सुनवाई का मंच है जहां मेहनतकश अवाम की हर चीख दर्ज करनी है। जहां मानवाधिकार और नागरिक अधिकार के मुद्दे हैं तो प्रकृति, पर्यावरण, मौसम और जलवायु के मुद्दे भी हैं। ये यात्रा जारी रहे इसके लिए मदद करें। 9312873760 नंबर पर पेटीएम करें या नीचे दिए लिंक पर क्लिक करके ऑनलाइन भुगतान करें

 

हमारे बारे में उपाध्याय अमलेन्दु

Check Also

sumitranandan pant biography in hindi

प्रकृति की सुंदरता को कविताओं में उतारने वाले कवि सुमित्रानंदन पंत

सुमित्रानंदन पंत : व्यक्तित्व और कृतित्व (Sumitranandan Pant: Personality and Creativity) भारत माता ग्रामवासिनी खेतों …

Leave a Reply