Home » समाचार » दुनिया » जानिए मंकीपॉक्स का चेचक से क्या संबंध है
monkeypox symptoms in hindi

जानिए मंकीपॉक्स का चेचक से क्या संबंध है

How monkeypox relates to smallpox

नई दिल्ली, 21 मई 2022. दुनिया में एक नई बीमारी मंकीपॉक्स ने विशेषज्ञों की परेशानी बढ़ा दी है। हस्तक्षेप विश्व स्वास्थ्य संगठन की मंकीपॉक्स पर फैक्ट शीट (World Health Organization fact sheet on monkeypox in Hindi) के हवाले से बताते हैं कि मंकीपॉक्स का चेचक से क्या संबंध है

मंकीपॉक्स की नैदानिक ​​​​प्रस्तुति चेचक, जो एक संबंधित ऑर्थोपॉक्सवायरस संक्रमण है जिसे दुनिया भर में मिटा दिया गया है, से मिलती-जुलती है। चेचक का संचरण अधिक आसानी से होता था और अधिक बार घातक होता था क्योंकि चेचक के लगभग 30% रोगियों की मृत्यु हो जाती थी।

स्वाभाविक रूप से प्राप्त चेचक का अंतिम मामला 1977 में पता चला था, और 1980 में, वैश्विक टीकाकरण अभियान के बाद दुनिया भर में चेचक को समाप्त करने की घोषणा कर दी गई थी।

लगभग 40 साल या उससे अधिक समय हो गया है जब सभी देशों ने वैक्सीनिया-आधारित टीके के साथ चेचक के नियमित टीकाकरण को बंद कर दिया है।

चूंकि वैक्सीनिया वैक्सीन पश्चिम और मध्य अफ्रीका में मंकीपॉक्स से भी सुरक्षा प्रदान करती है, इसलिए बिना टीके वाली आबादी अब मंकीपॉक्स वायरस के संक्रमण के प्रति अधिक संवेदनशील है।

हालाँकि अब चेचक अब स्वाभाविक रूप से नहीं होता है, फिर भी वैश्विक स्वास्थ्य क्षेत्र इस घटना में सतर्क रहता है कि यह प्राकृतिक तंत्र, प्रयोगशाला दुर्घटना या जानबूझकर रिलीज के माध्यम से फिर से प्रकट हो सकता है। चेचक के फिर से उभरने की स्थिति में वैश्विक तैयारी सुनिश्चित करने के लिए, नए टीके, निदान और एंटीवायरल एजेंट विकसित किए जा रहे हैं।

चेचक और मंकीपॉक्स की रोकथाम के लिए अब एक नई तीसरी पीढ़ी के वैक्सीनिया वैक्सीन (third-generation vaccinia vaccine) को मंजूरी दी गई है।

एंटीवायरल एजेंट भी विकसित किए जा रहे हैं। ये अब मंकीपॉक्स की रोकथाम और नियंत्रण के लिए भी उपयोगी साबित हो सकते हैं।

हमें गूगल न्यूज पर फॉलो करें. ट्विटर पर फॉलो करें. वाट्सएप पर संदेश पाएं. हस्तक्षेप की आर्थिक मदद करें

Enter your email address:

Delivered by FeedBurner

हमारे बारे में उपाध्याय अमलेन्दु

Check Also

Health News

जानिए महिलाओं में कैल्शियम की कमी आम समस्या क्यों बनती जा रही है

भारत की महिलाओं में कैल्शियम की कमी नई दिल्ली, 25 जून 2022. विगत दिनों एक …

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.