Home » समाचार » जानिए हेयर स्टाइलिस्ट बनकर कैसे भविष्य बनाएं
Hair Stylist

जानिए हेयर स्टाइलिस्ट बनकर कैसे भविष्य बनाएं

हेयर स्टाइलिस्ट करियर | हेयर स्‍टाइलिस्‍ट कैसे बनें, कैरियर की महत्त्वपूर्ण जानकारी | Hair stylist career | How to become a hair stylist, important career information

सुंदर दिखने की ललक भला किसे नहीं होती है। महिलाओं की तो छोड़िए, अब तो पुरुषों में भी ऐसी होड़ दिखाई देती है। कॉस्मेटिक प्रोजेक्ट तैयार करने वाली कंपनियां (Cosmetic project preparation companies), ब्यूटी पार्लर (beauty Parlour) और कॉस्मेटिक सर्जरी (cosmetic surgery) इसी चाहत का परिणाम है। इस प्रकार के कार्यकलापों पर आधारित कारोबार दिन दूनी और रात चौगुनी गति से देश-विदेश में तेजी से फैल रहा है।

 इस क्रम में ग्रामीण कस्बों से लेकर मेट्रोपॉलिटन शहरों तक में महिलाओं और पुरुषों के लिए ब्यूटी पॉर्लरों (Beauty Parlor for Women and Men) की संख्या में बढ़ोतरी देखी जा सकती है। इसके अलावा अन्य शारीरिक श्रृंगार और सबसे आवश्यक केश-विन्यास या हेयर स्टाइलिंग (Hairstyle or hairstyling) की भूमिका भी उल्लेखनीय है।

इस तथ्य से कतई इंकार नहीं किया जा सकता है कि किसी भी व्यक्ति को आकर्षक बनाने में बालों की अहम् भूमिका होती है। महज बालों की स्टाइल बदलने से व्यक्तित्व में आमूलचूल बदलाव नजर आने लगता है या दूसरे शब्दों में पहचान ही बदल जाती है। व्यक्ति की कदकाठी तथा चेहरे के आकार के अनुसार ही बालों की स्टाइल का निर्धारण किया जाता है। इसमें हेयर स्टाइलिस्ट ही मददगार होते हैं।

आज के दौर में बाल काटने वाले परंपरागत नाइयों को हेयर स्टाइलिस्ट की श्रेणी में नहीं रखा जा सकता है। अब यह विधा भी अलग पेशे का रूप ले चुकी है और सफल होने के लिए ट्रेनिंग हासिल करना इसमें अहम् हो गया है।

Career Planning: How to Become a Hair Stylist

अधिकांश लोगों को यह जानकारी नहीं होगी कि हेयर स्टाइलिंग के पर आधारित विभिन्न ट्रेनिंग कोर्सेज (Different training courses based on hair styling) अब विश्व भर में छोटे अथवा बड़े पैमाने आयोजित किए जाते हैं। इनकी अवधि चंद सप्ताह से लेकर एक वर्ष तक हो सकती है। कुछ संस्थानों में ब्यूटी कल्चर कोर्स के अंतर्गत भी ऐसी ट्रेनिंग अनिवार्य तौर पर देने का प्रावधान है। इन कोर्सेज का उद्देश्य हेयर स्टाइलिंग के ऐसे गुर सिखाना है जिसमें न्यू लुक क्रिएट किया जा सकें। विदेशों में इस प्रकार के लुक को विकसित करने के लिए कंप्यूटर मॉडलों का सहारा लिया जाता है।

Career in Hair Styling Hindi Article

हेयर स्टाइलिंग की ट्रेनिंग में कॉम्बिंग, पर्मिंग, स्पाइकिंग के अलावा हेयर कटिंग की विभिन्न टैक्निक्स से जुड़ा व्यावहारिक और सैद्धांतिक ज्ञान भी दिया जाता है। इस प्रकार के कोर्सेज के दौरान बालों के गुणों के अनुसार स्टाइल का निर्धारण एवं बालों की रंगाई के बारे में भी बताया जाता है। जिसका लाभ काम के दौरान मिलता है। अन्य किसी प्रकार के क्षेत्रों की भांति इसमें भी क्रिएटिविटी, नई सोच और कुछ अलग कर दिखाने वालों के लिए सफलता के नए मुकाम हासिल करना बड़ी बात नहीं है। इसके लिए महज ट्रेनिंग ही पर्याप्त नहीं है, बल्कि कार्य अनुभव के साथ इंटरनेट, ब्यूटी मैग्जीनों और इस क्षेत्र के महारथियों के संपर्क में रहना भी आवश्यक है। इससे न सिर्फ तेजी से बदलते ट्रेंड से स्वयं को अपडेट कर पाना संभव है, बल्कि इस क्रम में नए प्रयोग कर स्वयं को स्थापित करने की दिशा में भी कदम उठाने का सपना साकार किया जा सकता है।

Hair Stylist Career Profile and Salary Information

इस प्रकार के कोर्सेज में अमूमन 12वीं के बाद ही दाखिले दिए जाते हैं, पर निजी संस्थानों दसवीं के बाद भी एडमिशन दिए जाते हैं। इस क्षेत्र में आगे बढ़ने के लिए युवाओं में इस काम के प्रति दिलचस्पी और पैसे के साथ नाम कमाने की भावना का होना आवश्यक एवं अहम् शर्त कही जा सकती है। ट्रेंड लोगों की जरूरत फिल्म इंडस्ट्री, इलेक्ट्रॉनिक मीडिया, फैशन ऑर्गेनाइजर, ब्यूटी पार्लरों, सेलिब्रेटीज इत्यादि के लिए बड़े पैमाने पर होती है। इतना ही नहीं, मीडिया प्रोडेक्शन हाउसेज, फाइव स्टार होटल, क्लबों और नाइट पार्टियों में भी इसकी सेवाएं ली जाती हैं। हुनर, अनुभव और साख के अनुसार इनको वेतन अथवा कांट्रैक्ट आधारित फीस दी जाती है। विदेशों में हेयर स्टाइलिंग का प्रचलन आम लोगों में बड़े पैमाने पर है। इसलिए इटली, फ्रांस, अमेरिका, लंदन सहित अन्य यूरोपीय देशों में सक्षम हेयर स्टाइलिस्ट की मांग हमेशा रहती है।

हमें गूगल न्यूज पर फॉलो करें. ट्विटर पर फॉलो करें. वाट्सएप पर संदेश पाएं. हस्तक्षेप की आर्थिक मदद करें

Enter your email address:

Delivered by FeedBurner

हमारे बारे में उपाध्याय अमलेन्दु

Check Also

farming

रासायनिक, जैविक या प्राकृतिक खेती : क्या करे किसान

Chemical, organic or natural farming: what a farmer should do? मध्य प्रदेश सरकार की असंतुलित …

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.