Home » एडवरटोरियल/ अतिथि पोस्ट » अच्छे/भरोसेमंद पैकर्स एंड मूवर्स पटना शहर में कैसे खोजें
आपके काम की खबर,आपके लिए उपयोगी खबर,Useful news for you,

अच्छे/भरोसेमंद पैकर्स एंड मूवर्स पटना शहर में कैसे खोजें

How to find good / reliable packers and movers in Patna city

पटना, भारत का एक प्राचीन शहर है जो बिहार, पूर्वोत्तर भारत में गंगा नदी के दक्षिणी किनारे पर फैला है। राज्य की राजधानी, पटना शहर सिखों के लिए एक पवित्र शहर है क्योंकि दसवें सिख गुरु, गुरु गोबिंद सिंह का जन्म यहां हुआ था, पटना का आधुनिक शहर मुख्य रूप से गंगा नदी के दक्षिणी तट पर है। हालाकि बिना पैकर्स एंड मूवर्स की मदद के आपका पटना शहर में शिफ्टिंग करना कष्टदायक और समय लेने वाला टास्क हो सकता हैं साथ ही स्वयं द्वारा शिफ्टिंग करना आपको मानसिक उत्पीड़न भी दे सकता है। क्योंकि आपको तमाम ऐसे कार्य करने होते है जो शिफ्टिंग प्रक्रिया में किये जाते है  जैसे कि : सामान पैक करना , गाड़ी में चढ़ाना, ले जाना, गाड़ी से उतारना तथा पैकिंग खोलकर नये घर पे सुव्यवस्थित कर रखना  इत्यादि। साथ ही आपको अन्य परेशानिया भी झेलनी पड़ सकती है जैसे कार्यबल की कमी, मूविंग उपकरणों का आभाव , सामान के टूटने का खतरा या स्वयं को चोट लगने का खतरा हो सकता हैं।

आप भरोसेमंद पैकर्स एंड मूवर्स पटना को चुन कर इन् परेशानियों से छुटकारा पा सकते  है। प्रोफेशनल मूविंग कंपनी आपके सुविधा और आवश्यकता को ध्यान में रखते हुए आपको शुरू से लेकर अंत तक मूविंग सेवाएँ देते है वो भी सस्ते दाम पे | वे आपके सामान की सुरक्षा के लिए शिफ्टिंग के दौरान होने वाले अप्रत्याशित क्षति /नुकसान के लिए इनश्योरेंस की सुविधा देते है जिसकी सहायता से आप अपने खोए अथवा नुकसान हुए सामान के हर्जाने की मांग भी कर सकते हैं।  

नीचे दिए गए कारकों को सत्यापित करके आप विश्वसनीय पैकर्स और मूवर्स किराए पर ले सकते हैं :

आप अनेकों (n नंबर) मूविंग कम्पनिया google पे ढूंढ सकते हैं पर क्या आप यह दावा कर सकते है कि वे भरोसेमंद है ?  नहीं ना, क्योंकि ऐसी कई जाली कम्पनिया मार्केट में उपलब्ध हैं, जो ग्राहकों को सस्ते कोटेशन मूल्य का लालच देकर आकर्षित करते हैं और आपके शिफ्टिंग प्रक्रिया में घोटाले करने लगते है जैसे कि बिल में अतिरिक्त मूल्य जोड़ना, सामान के साथ छेड़छाड़, नुकसान पहुंचना, या सामान की चोरी इत्यादि।

इसलिए स्थानीय पैकर्स एवं मूवर्स को चुनने से पहले थोड़ी जांच पड़ताल/background research करना आवश्यक हैं। सबसे पहले कुछ नज़दीकी मूवर्स की सूचि बना ले फिर निचे दिये गये verification की प्रक्रियाओं को फॉलो करें :

1. पैकर्स एंड मूवर्स के वेबसाइट की जाँच करे साथ ही उनके कंपनी का विवरण भी जाँचे जैसे कि कंपनी की जानकारी, वर्षों का अनुभव, सेवाएं, संपर्क की जानकारी आदि।

2. कंपनी के पंजीकरण दस्तावेज जैसे GSTIN, लाइसेंस, मालिक के पहचान प्रमाण (आधार कार्ड), पैन कार्ड का सत्यापन करें।

3. कंपनियों के ऑफिस को स्वयं जाकर देखें और पैकिंग सप्लाई की गुणवत्ता, स्थानांतरण के जरुरी उपकरण, परिवहन सुविधा आदि की जाँच करें। 

4. पुराने ग्राहकों के समीक्षा और रेटिंग से मूवर्स के कार्यशैली की गुणवत्ता को जाने, आप ऐसे reviews अन्य साइट्स जैसे कि Trustpilot, Mymovingreviews, Google my business, एवं Facebook पे भी पढ़ सकते हैं।

5. अब आप उन कंपनियों को अपने लिस्ट से बाहर कर सकते है जिनकी सत्यापन प्रक्रिया से आप सहमत नहीं है। 

6. आप कम से कम 3 – 5 पैकिंग एंड मूविंग कंपनियों का चयन करें और उद्धरण के लिए उनसे संपर्क कर उन्हें अपनी शिफ्टिंगआवश्यकता बताये, साथ ही अतिरिक्त शुल्क/hidden charges न होने की भी पुष्टि भी करें।

7. कभी भी कम दाम ऑफर करने वाले मूवर्स का चयन न करे क्योंकि ऐसे मूवर्स बेहुनर हो सकते है, जो न ही आपको बतायी गयी सेवाएं देंगे, अतिरिक्त छुपे दाम और साथ ही आपके सामान की चोरी भी कर सकते हैं।

8. सबसे बेहतर होगा कि आप औसत मूल्य वाले मूविंग कंपनी का चयन करे जो उचित मूल्य वाली सेवाएं दे, आप उनसे समझौता कर सही सौदा कम दाम पर भी तय कर सकते है। 

9. सभी कारकों जैसे कंपनी प्रोफाइल, वर्षों का अनुभव, सेवाओं की गुणवत्ता, परिवहन सुविधा, मूल्य, reviews & ratings आदि की तुलना करे और सबसे उपयुक्त पैकर्स एवं मूवर्स को किराये पे लें।

10. पैकर्स एंड मूवर्स के किसी भी दस्तावेजों पर हस्ताक्षर करने से पहले सारे नियम और शर्तें पढ़ अपने सारे संदेह स्पष्ट करा ले, साथ ही मोवेर्स से insurance policy की मूल कॉपी प्राप्त करें।

निष्कर्ष

सही पैकर्स एंड मूवर्स पटना शहर में चयन करने पर आपको समान खोने और नुकसान पहुंचने जैसी समस्याओं को सोचने की भी जरुरत भी नहीं पड़ेगी। इसी प्रक्रिया एवं कारको को अपनाकर आप विश्ववसनीय पैकर्स एंड मूवर्स नागपुर शहर में किराया कर अच्छी मूविंग सेवायें बड़ी ही आसानी से ले सकते है। प्रोफेशनल मूवर्स आपके स्थानांतरण को योजनाबद्ध तरीके से पूरी जिम्मेदारी से पूरा करते हैं, जिसमे आपके घर से सामान खोल कर,पैक करके, गाड़ी में चढ़ाना, ले जाना, गाड़ी से उतारना तथा पैकिंग खोलकर सुव्यवस्तिथ कर रखना तक शामिल है। साथ ही समय पर सामान उठाना और आपके नए घर तक सामान को छोड़ना। कुशल और प्रशिक्षित मजदूर की मदद से मूवर्स इस बात का ध्यान रखते है कि आपको उचित एवं आरामदायक सेवाएं आपके सुविधा अनुसार मिलें।

Donate to Hastakshep
नोट - हम किसी भी राजनीतिक दल या समूह से संबद्ध नहीं हैं। हमारा कोई कॉरपोरेट, राजनीतिक दल, एनजीओ, कोई जिंदाबाद-मुर्दाबाद ट्रस्ट या बौद्धिक समूह स्पाँसर नहीं है, लेकिन हम निष्पक्ष या तटस्थ नहीं हैं। हम जनता के पैरोकार हैं। हम अपनी विचारधारा पर किसी भी प्रकार के दबाव को स्वीकार नहीं करते हैं। इसलिए, यदि आप हमारी आर्थिक मदद करते हैं, तो हम उसके बदले में किसी भी तरह के दबाव को स्वीकार नहीं करेंगे।

हमारे बारे में advertorial

एडवरटोरियल/ अतिथि पोस्ट. इस कैटेगरी में गेस्ट पोस्ट्स, एडवरटोरियल, प्रायोजित लेख (sponsored articles) हैं, जो आपके काम के हो सकते हैं, लेकिन “हस्तक्षेप” इस कैटेगरी के लेखों में दी गई सूचना की कोई जिम्मेदारी नहीं लेता है, अपने विवेक का इस्तेमाल करें।

Leave a Reply