चमकदार, आकर्षक नाखून कैसे पाएं? जानिए कुछ घरेलू नुस्खे

चमकदार, आकर्षक नाखून कैसे पाएं? जानिए कुछ घरेलू नुस्खे

चमकदार और आकर्षक नाखून पाने के दादा-नानी के नुस्खे

नई दिल्ली, 10 नवंबर 2022। यूँ तो हम नाखून काटकर फेंक देते हैं, लेकिन यह भी हमारे शरीर के आवश्यक हिस्से हैं और अगर इनमें चमक न हो तो ये बेजान लगते हैं। बेडौल और चमकहीन नाखून हमारे आत्मविश्वास में भी कमी लाते हैं।

नाखून को सही रखने के लिए हम बाजार में उपलब्ध कई उत्पादों का प्रयोग करते हैं, लेकिन इन उत्पादों के अधिक प्रयोग से नाखूनों पर काफी प्रभाव पड़ता है।

अगर आपको भी नाखूनों की समस्या है तो देशबन्धु की एक खबर में सौंदर्य और मेकअप विशेषज्ञ आशमीन मुंजालरू द्वारा बताए गए घरेलू नुस्खों को अपनाकर देखें, इससे आपके नाखून चमकदार और आकर्षक दिख सकते हैं।

नाखूनों के लिए हर्बल मास्क के फायदे

खबर के मुताबिक नाखूनों के लिए हर्बल मास्क काफी फायदेमंद साबित हुआ है। हर्बल मास्क एक ऐसा घरेलू मास्क है, जिसका एक बार प्रयोग करने से कुछ दिनों में ही आप को आप के नाखूनों में अंतर पता चलने लगेगा।

कैसे बनाएं हर्बल मास्क?

हर्बल मास्क को बनाना काफी आसान है। एक कप गरम पानी में आप एक छोटा चम्मच कैलमाइन और पुदीने की पत्तियों को एक घंटे के लिए भिगोएं और कुछ समय बाद पुदीने की पत्तियों को पानी से छान कर अलग कर लें, उसमें कुछ बूंदें ऑलिव ऑयल और अलमंड ऑयल और दो चम्मच गेंहू का आटा डालें।

अब इन सबको अच्छे से मिला कर मिश्रण तैयार करें और फिर उस मिश्रण को नाखूनों पर लगाएं। इससे आप के नाखून चमकदार और आकर्षक दिखेंगे। इसका एक बार प्रयोग करने से नाखूनों पर काफी असर दिखता है।

नाखून ज्यादा टूटने का घरेलू उपचार

यदि आप के नाखून ज्यादा टूटते हैं तो आप नींबू और नमक का भी प्रयोग कर सकते हैं। दो चम्मच नमक में नींबू रस की कुछ बूंदें और गेंहू के बीज का तेल डालें। अगर आप के पास गेंहू के बीज का तेल नहीं है, तो आप जैतून के तेल का भी प्रयोग कर सकते हैं। इस मिश्रण को गुनगुने पानी में डालकर अच्छे से मिला कर मिश्रण तैयार करें और उसमें अपने नाखूनों को 10 से 15 मिनट तक रखें। इसका प्रयोग हफ्ते में दो-तीन बार करें और देखें कि इससे आप के नाखूनों पर क्या प्रभाव पड़ रहा है।

नाखूनों के लिए बियर वॉश

नाखूनों के लिए आप बियर वॉश भी अपना सकते हैं। बियर वॉश बनाने के लिए आधा कप बियर में एक-चौथाई गरम ऑलिव ऑयल और सेब का सिरका मिलाएं और 10 मिनट के लिए इस मिश्रण को लगाएं और मलें।

वैसलीन भी है नाखूनों के लिए लाभप्रद

आप वैसलीन का भी प्रयोग कर सकते हैं। वैसलीन न केवल त्वचा की समस्याओं का निवारण करती है, बल्कि ये टूटते हुए नाखूनों के लिए भी लाभदायक है। अगर आपको नाखूनों को अच्छा व स्वस्थ बनाना है, तो वैसलीन का भी प्रयोग दिन में एक बार अवश्य करें। इससे आप के नाखूनों पर काफी असर नजर आने लगेगा।

बड़े और सुंदर नाखून के लिए क्या करें?

अगर आप बड़े और सुंदर नाखून पाना चाहते हैं, तो हमेशा अच्छे ब्रांड के नेलपेंट का ही प्रयोग करें। अगर आप ने पहले से ही नेलपेंट लगा रखा है, तो आप इस पर दूसरा नेलपेंट न लगाएं, क्योंकि उसमें मौजूद रसायन आप के नाखूनों को कमजोर कर सकता है।

How to get shiny, attractive nails? Know some home remedies

हमें गूगल न्यूज पर फॉलो करें. ट्विटर पर फॉलो करें. वाट्सएप पर संदेश पाएं. हस्तक्षेप की आर्थिक मदद करें

Enter your email address:

Delivered by FeedBurner