ये हरकत करने पर व्हाट्सएप पर आपका खाता भी हो सकता है बैन, जानिए कैसे बचें

ये हरकत करने पर व्हाट्सएप पर आपका खाता भी हो सकता है बैन, जानिए कैसे बचें

WhatsApp पर अपने अकाउंट को बैन होने कैसे बचाएं, जानिए कुछ जरूरी बातें

मुंबई, 18 अक्टूबर, (न्यूज़ हेल्पलाइन) जब भी उपयोगकर्ताओं की सुरक्षा और सुरक्षा के बारे में सवालों की बात आती है तो मैसेजिंग एप व्हाट्सएप हमेशा रडार पर रहा है।

मेटा के स्वामित्व वाला मैसेजिंग प्लेटफॉर्म व्हाट्सएप अक्सर स्कैमर्स और हैकर्स द्वारा निशाना बनाया जाता है और यहां तक ​​कि व्हाट्सएप फेक न्यूज भी फैलाता है। दुर्भावनापूर्ण गतिविधियों को नियंत्रित करने के लिए, व्हाट्सएप अक्सर सुरक्षा अपडेट और गोपनीयता सेवाएं जारी करता है। इंस्टेंट-मैसेजिंग ऐप उपयोगकर्ताओं को स्कैमर और अन्य संदिग्ध खातों से सुरक्षित रखने के लिए सुरक्षा उपायों और स्पैम डिटेक्शन तकनीक के संयोजन को तैनात करता है।

व्हाट्सएप अकाउंट बैन और ब्लॉक क्यों होता है? 23 लाख से अधिक भारतीयों के खाते हुए बैन

जब कोई व्हाट्सएप अकाउंट यूजर स्पैम में शामिल हो जाता है, स्कैम करता है या प्लेटफॉर्म द्वारा सेवा की शर्तों का उल्लंघन करता है, तो कंपनी यूजर नंबर को ब्लॉक और बैन कर देती है। व्हाट्सएप की मासिक उपयोगकर्ता सुरक्षा रिपोर्ट (WhatsApp Monthly User Safety Report) के मुताबिक, अगस्त 2022 में 23 लाख से अधिक भारतीय खातों पर प्रतिबंध (WhatsApp Monthly India Reports) लगा दिया गया था।

व्हाट्सएप पर अपना अकाउंट बैन होने से कैसे बचाएं?

भूलवश कई बार अकाउंट्स बैन हो जाते हैं या फिर उपभोक्ता अनजाने में कुछ ऐसा कर देते हैं जो व्हाट्सएप की प्राइवेसी पॉलिसी के खिलाफ (against the privacy policy of whatsapp) होता है। इसलिए व्हाट्सएप पर मैसेज और मीडिया भेजते समय हमेशा सावधान रहने की सलाह दी जाती है।

इस सिलसिले में व्हाट्सएप ने कुछ महत्वपूर्ण टिप्स भी दिए हैं, जो यूजर अकाउंट को बैन होने से रोकेंगे।

व्हाट्सएप पर अपने अकाउंट को बैन होने से बचाने के टिप्स (Tips to protect your account from getting banned on WhatsApp)

यदि आप इस संबंध में अनभिज्ञ हैं कि संदेश में सच्चाई है या किसी वैध स्रोत द्वारा समर्थित है तो कुछ भी अग्रेषित न करें। व्हाट्सएप ने पहले ही संदेशों को एक बार में पांच चैट तक अग्रेषित करने तक सीमित कर दिया है। यदि कोई संदेश पहले ही अग्रेषित किया जा चुका है, तो उपयोगकर्ता उसे अधिकतम एक समूह सहित पांच चैट तक अग्रेषित कर सकते हैं।

व्हाट्सएप पर क्या करने से बचेंक्या व्हाट्सएप मशीन लर्निंग का उपयोग करता है?

व्हाट्सएप पर स्वचालित या बल्क संदेशों (Automatic or bulk messages on WhatsApp) से बचें क्योंकि आपको स्पैमर के रूप में फ़िल्टर किया जा सकता है। कहा जाता है कि व्हाट्सएप मशीन लर्निंग तकनीक का उपयोग करता है और अवांछित संदेश भेजने वाले खातों का पता लगाने और उन पर प्रतिबंध लगाने के लिए उपयोगकर्ताओं की रिपोर्ट का उपयोग करता है।

व्हाट्सएप प्रसारण सूचियों (whatsapp broadcast lists) के माध्यम से संदेश भेजने के उपयोग को सीमित करें। प्रसारण संदेश भेजने के बार-बार उपयोग से लोग आपके संदेशों की रिपोर्ट कर सकते हैं। और अगर आपका अकाउंट कई बार रिपोर्ट किया जाता है, तो व्हाट्सएप आपके अकाउंट को बैन कर देगा।

व्हाट्सएप समूह बनाते समय क्या सावधानी बरतें

गोपनीयता का सम्मान करें और हमेशा सीमाएं निर्धारित करें। किसी भी व्हाट्सएप उपयोगकर्ता को उन समूहों में कभी न जोड़ें जिनमें वे नहीं रहना चाहते हैं। साथ ही, यदि किसी ने आपको ऐसा नहीं करने के लिए कहा है तो संदेश भेजने से बचें। आपको अन्य उपयोगकर्ता द्वारा रिपोर्ट किया जा सकता है और व्हाट्सएप बाद में आपके खाते को कई बार रिपोर्ट करने पर ब्लॉक कर देगा।

Do not violate WhatsApp’s terms of service

व्हाट्सएप की सेवा की शर्तों का उल्लंघन न करें. कभी भी झूठ को प्रकाशित न करें या अवैध, मानहानिकारक, डराने-धमकाने या परेशान करने वाले व्यवहार में शामिल न हों। व्हाट्सएप ने “हमारी सेवाओं का स्वीकार्य उपयोग” अनुभाग के तहत सभी उपयोगकर्ता दिशानिर्देशों का उल्लेख किया है।

यदि आपका व्हाट्सएप अकाउंट बैन हो जाए तो क्या करें?

यदि संयोग से आपका खाता व्हाट्सएप पर प्रतिबंधित हो जाता है तो आप ईमेल के माध्यम से उन तक पहुंच सकते हैं या समीक्षा का अनुरोध कर सकते हैं। अगर आपका अकाउंट बैन हो जाता है तो व्हाट्सएप आपको एक मेल और नोटिफिकेशन भेजेगा।

How to save your account from getting banned on WhatsApp, know some important things

हमें गूगल न्यूज पर फॉलो करें. ट्विटर पर फॉलो करें. वाट्सएप पर संदेश पाएं. हस्तक्षेप की आर्थिक मदद करें

Enter your email address:

Delivered by FeedBurner