Home » समाचार » कानून » सुप्रीम कोर्ट के पूर्व जज ने कहा हैदराबाद ‘एनकाउंटर’ स्पष्ट रूप से फर्जी प्रतीत होता है
Justice Markandey Katju

सुप्रीम कोर्ट के पूर्व जज ने कहा हैदराबाद ‘एनकाउंटर’ स्पष्ट रूप से फर्जी प्रतीत होता है

सुप्रीम कोर्ट के पूर्व जज ने कहा हैदराबाद एनकाउंटरस्पष्ट रूप से फर्जी प्रतीत होता है

नई दिल्ली, 06 दिसंबर 2019. सर्वोच्च न्यायालय के अवकाश प्राप्त न्यायाधीश जस्टिस मार्कंडेय काटजू (Justice Markandey Katju, retired Supreme Court judge) ने कहा है कि हैदराबाद एनकाउंटरस्पष्ट रूप से फर्जी प्रतीत होता है।

बता दें कि शुक्रवार की सुबह खबर मिली थी कि तेलंगाना पुलिस ने हैदराबाद में सामूहिक दुष्कर्म के बाद हत्या की शिकार हुई पशु चिकित्सक के सभी आरोपियों की उसी स्थान पर गोली मारकर हत्या कर दी, जहां उनकी बेटी की 27 नवंबर को सामूहिक दुष्कर्म व हत्या करने के बाद उसके शव को जला दिया गया था।

इस खबर से जुड़े हैश टैग #Encounter #hyderabadpolice #justiceforpriyanakareddy #JusticeForDisha माइक्रो ब्लॉगिंग साइट ट्विटर पर ट्रेंड करने लगे। उधर जस्टिस मार्कण्डेय काट्जू (Justice Markandey Katju) ने ट्वीट किया

“प्रकाश कदम बनाम रामप्रसाद विश्वनाथ गुप्ता (ऑनलाइन देखें) में मेरे सभापतित्व वाली एक सर्वोच्च न्यायालय की पीठ ने यह माना कि फर्जी एनकाउंटर ’के मामलों में संबंधित पुलिसकर्मियों को मृत्युदंड दिया जाना चाहिए। हैदराबाद ‘एनकाउंटर’ स्पष्ट रूप से फर्जी प्रतीत होता है।“

एक अन्य ट्वीट में जस्टिस काटजू ने जस्टिस एएन मुल्ला का सुप्रसिद्ध वक्तव्य ट्वीट करते हुए कहा,

इलाहाबाद उच्च न्यायालय के जज जस्टिस आनंद नारायण मुल्ला ने एक फैसले में कहा था, “मैं  जिम्मेदारी के सभी अर्थों के साथ कहता हूं, पूरे देश में एक भी कानूनविहीन समूह नहीं है जिसका अपराध का रिकॉर्ड अपराधियों के संगठित गिरोह भारतीय पुलिस बल की तुलना में कहीं भी ठहरता हो।”

बता दें जस्टिस आनंद नारायण मुल्ला (ANAND NARAYAN MULLA), इलाहाबाद उच्च न्यायालय के एक प्रमुख न्यायाधीश थे व 4 वीं लोकसभा के सदस्य थे।

मुल्ला लखनऊ में पैदा हुए एक कश्मीरी पंडित थे। उनके पिता जगत नारायण मुल्ला प्रमुख वकील और लखनऊ विश्वविद्यालय के कुलपति थे। 1946 और 1952 के बीच, वह भारत-पाक ट्रिब्यूनल के अध्यक्ष और 1954 और 1961 के बीच इलाहाबाद उच्च न्यायालय के न्यायाधीश थे।

 

 

कौन हैं मार्कंडेय काटजू?

अपने ऐतिहासिक फैसलों के लिए प्रसिद्ध रहे जस्टिस मार्कंडेय काटजू 2011 में सुप्रीम कोर्ट से सेवानिवृत्त हुए उसके बाद वह प्रेस काउंसिल ऑफ इंडिया के चेयरमैन रहे। आजकल वह अमेरिका प्रवास पर कैलीफोर्निया में समय व्यतीत कर रहे हैं और सोशल मीडिया पर खासे सक्रिय हैं और भारत की समस्याओं पर खुलकर अपने विचार व्यक्त कर रहे हैं।

Related Topics – Justice Katju tweet on Telangana Rape & Murder Case, जस्टिस मार्कंडेय काटजू की ताज़ा ख़बर, Telangana Rape & Murder Case, Yderabad Police, Encounter, ANAND NARAYAN MULLA, Justice AN Mulla – Profile & Biography ,

हमारे बारे में hastakshep

Check Also

Corona virus

कोरोना वायरस से दुनिया में 30 हजार से ज्यादा मौतें, संक्रमित छह लाख के पार

More than 30 thousand deaths due to corona virus in the world, infected cross six …

Leave a Reply