क्या आप जानते हैं, 60 से अधिक उम्र की महिलाओं में प्रत्येक 3 में से दो में होता है उच्च रक्तचाप

Women's Health

महिलाओं में उच्च रक्तचाप | Women’s Health

उच्च रक्तचाप, जिसे हाइपरटेंशन भी कहा जाता है, हृदय रोग के लिए आपके जोखिम को बढ़ाता है। ब्लड प्रेशर वह बल है जो आपके दिल की धड़कन होने पर आपकी रक्त धमनी की दीवारों के खिलाफ बनाता है। यदि यह बल (दबाव) बहुत अधिक है, तो यह समय के साथ आपके दिल को नुकसान पहुंचा सकता है।

महिलाओं में हायपरटेंशन | Hypertension in women

उच्च रक्तचाप के लिए आपका जोखिम आपकी उम्र के अनुसार बढ़ जाता है। 60 और उससे अधिक उम्र की महिलाओं में प्रत्येक 3 में से दो महिलाओं में उच्च रक्तचाप होता है।

यदि आपके परिवार में उच्च रक्तचाप का इतिहास है, तो आपको भी उच्च रक्तचाप होने की आशंका है। उच्च रक्तचाप के अन्य जोखिम वाले कारकों में अक्सर अस्वास्थ्यकर भोजन करना, व्यायाम न करना और अधिक वजन होना शामिल है।

संयुक्त राज्य अमेरिका में, अफ्रीकी-अमेरिकी महिलाएं उच्च रक्तचाप के लिए सबसे अधिक जोखिम में हैं। ऐसा इसलिए हो सकता है क्योंकि अफ्रीकी-अमेरिकी महिलाओं में मोटे होने या मधुमेह होने की संभावना अधिक होती है, जिससे उच्च रक्तचाप हो सकता है।

एक शोध में अफ्रीकी-अमेरिकियों में एक जीन भी पाया गया है जो नमक के प्रति संवेदनशीलता बढ़ाता है। जिन लोगों में यह जीन होता है, उनमें एक दिन में सिर्फ एक आधा चम्मच नमक ब्लड प्रेशर बढ़ा सकता है।

इसके अलावा, अध्ययन से पता चलता है कि संयुक्त राज्य अमेरिका में अफ्रीकी-अमेरिकियों के बीच रक्तचाप के स्तर अन्य स्वास्थ्य कारकों के लिए नियंत्रित करने के बाद भी अधिक हैं, और कुछ अंतर भेदभाव के प्रभाव के कारण होने की आशंका है।

महिलाओं में सफेद कोट उच्च रक्तचाप | White coat hypertension in women

कई महिलाओं में पुरुषों की तुलना में “सफेद कोट उच्च रक्तचाप” “white coat hypertension” (WCH) अधिक होता है। इसका तात्पर्य है कि आपकी चिंता या तनाव का स्तर तब बढ़ जाता है जब आप डॉक्टर के क्लिनिक में होते हैं, और इससे आपका रक्तचाप बढ़ सकता है। यदि डॉक्टर को देखकर या अस्पताल जाने पर आपकी चिंता का स्तर – एंग्जायटी लेवल बढ़ जाता है तो अपने चिकित्सक से अपने घर पर और अधिक सटीक रक्तचाप पढ़ने के लिए मॉनिटर के लिए कहें।

Hypertension in Hindi

उच्च रक्तचाप में आमतौर पर लक्षण नहीं होते हैं। आपके पास यह जानने का एकमात्र तरीका है कि आप अपने रक्तचाप को मापें। अपने रक्तचाप नंबर का पता लगाने के लिए अपने रक्तचाप को मापें –

सिस्टोलिक (पहला या शीर्ष नंबर)- Systolic (the first or top number) – वह दबाव होता है जैसे आपका दिल धड़कता है या आपकी धमनियों में रक्त पंप करता है।

डायस्टोलिक (दूसरा या निचला नंबर) – Diastolic (the second or bottom number) वह दबाव होता है जब आपका दिल आराम पर होता है।

हृदय रोग के लिए अपने जोखिम को कम करने के लिए, अपने रक्तचाप के स्तर को 120 सिस्टोलिक / 80 डायस्टोलिक से कम करने का प्रयास करें।

रक्तचाप कम करने के लिए क्या करें | What to do to lower blood pressure

अपने रक्तचाप को कम करने के लिए :

यदि आपका वजन अधिक है तो वजन कम करें;

दिन में कम से कम 30 मिनट की शारीरिक गतिविधि (physical activity) करें;

धूम्रपान न करें;

स्वस्थ भोजन करें;

अपने आहार में सोडियम की मात्रा कम करें;

शराब न पिएं, या केवल संयम में पिएं;

यदि आपका डॉक्टर इसे निर्धारित करता है तो रक्तचाप की दवा लें।

पाठकों से अपील

“हस्तक्षेप” जन सुनवाई का मंच है जहां मेहनतकश अवाम की हर चीख दर्ज करनी है। जहां मानवाधिकार और नागरिक अधिकार के मुद्दे हैं तो प्रकृति, पर्यावरण, मौसम और जलवायु के मुद्दे भी हैं। ये यात्रा जारी रहे इसके लिए मदद करें। 9312873760 नंबर पर पेटीएम करें या नीचे दिए लिंक पर क्लिक करके ऑनलाइन भुगतान करें

 

Leave a Reply