जानिए इंटरव्यू के लिए कुछ जरूरी बातें

Things you should know

Know some important things for the interview | Important things for interview success,

एक अच्छी नौकरी और एक अच्छे करियर के लिए इंटरव्यू को पास करना बहुत ही महत्वपूर्ण है। और इंटरव्यू में पास होने के लिए आपको बहुत सी बातों का ध्यान रखना (What things to take care of in the interview) होगा। ये बहुत महत्वपूर्ण है कि आप अपने इंटरव्यू के लिए पहले से ही तैयार हों, क्योंकि आपकी ज़रा सी गलती इंटरव्यूअर पर गलत प्रभाव डाल सकती है। आज हम इंटरव्यू से सम्बंधित कुछ टिप्स आपको बताने जा रहे हैं, जो देशबन्धु पर प्रकाशित हो चुकी हैं। आशा है इससे आपको सहायता मिलेगी।

इंटरव्यू देने के लिए समय से 15-20 मिनट पहले पहुंचें | Arrive 15-20 minutes prior to the interview | important things for job interview

यह ध्यान रखें कि जहाँ आपको इंटरव्यू देने जाना है। वहां आप निर्धारित समय से 15-20 मिनट पहले पहुँच जाएं। जिस दिन जाना है उस से एक दिन पहले ही यह पता कर लें कि इंटरव्यू लोकेशन पर आपको पहुंचना कैसे है (How to reach you at the interview location)। किस साधन से आप वहां जाएंगे और कितने समय में आप वहां पहुंचेंगे। इस बात का अवश्य ध्यान रखें की आप इंटरव्यू के लिए लेट न हों। क्योंकि इंटरव्यू में लेट होना गलत/नकारात्मक प्रभाव डालता है। और 50 प्रतिशत पास होने का मौका तो आप तब ही खो देते हैं।

रिज्यूम को आकर्षक बनाएं | Make resume attractive

आप जब भी इंटरव्यू देने जाते हैं तो सबसे पहले इंटरव्यूअर (Interviewer) के सामने आपका रिज्यूम होता है। सीवी अगर अच्छा हो तो यह आपके इंटरव्यू पर सकारात्मक प्रभाव डालता है।

इस बात का ध्यान रखें कि आपका सीवी कम से कम 2 पेज और अधिक से अधिक 4 पेज का होना चाहिए। आपको अपने सीवी में लिखी हर बात का ज्ञान होना चाहिए क्योंकि अधिकतर सवाल आपके सीवी से सम्बंधित हो सकते हैं। अपने सीवी में लिखी जानकारी के बारे में ही ना बता पाना आपके इंटरव्यू पर नकारात्मक प्रभाव डालता है।

कंपनी की जानकारी रखें

जिस कंपनी में आप इंटरव्यू के लिए जा रहे हैं उसके बारे में जानकारी पहले से ही रखें। क्योंकि इंटरव्यू का सबसे महत्वपूर्ण प्रश्न यही होता है कि आप कंपनी के बारे में क्या जानते हैं। और आपको कंपनी के बारे में ना पता होना यह आपकी एक बड़ी गलती साबित हो सकती है। तो ध्यान रखें आप उस कंपनी के बारे में पढ़कर जायें इसके लिए आप इंटरनेट की सहायता भी ले सकते हैं, और अपने आपको इस सवाल के लिए पहले से ही तैयार कर सकते हैं।

इंटरव्यू देने के लिए क्या कपड़े पहनें | What clothes to wear for an interview

इस बात का अवश्य ध्यान रखें कि इंटरव्यू में आपको अपने कपड़ों का चुनाव बहुत सोच समझ कर करना चाहिए। आप कोई भी चमक धमक वाले कपड़ों का चुनाव ना करें। इंटरव्यू में फॉर्मल कपड़े ही पहन कर जाएं। इस से आपकी पर्सनलिटी का काफी अच्छा प्रभाव पड़ता है।

इंटरव्यू के समय हड़बड़ाये नहीं अपने आपको स्थिर रखें | Do not panic during the interview, keep yourself stable

इस बात का ध्यान रखें कि इंटरव्यूअर के सवालों का जवाब आप हड़बड़ाहट में ना दें। सबसे पहले सवाल को ध्यान से सुनें, ये ना सोचें कि एक जवाब देने में देर हो जायगी तो आप कहीं पास ना हों। 4 से 5 सेकंड अगर आप सवाल देने में लेट हो जाएं तो आपके इंटरव्यू पर कोई नकारात्मक प्रभाव नहीं पड़ता। आप सवाल को समझ कर उसका जवाब बड़ी समझदारी से और सटीक जवाब दें ताकि इंटरव्यू लेने वाले पर आप अपने जवाब से सकारात्मक प्रभाव डाल सकें।

कॉन्फिडेंट रहें। ओवर कॉन्फिडेंट ना हों। ओवर कॉन्फिडेंट होना सही नहीं है इससे गलत असर पड़ेगा। | Be confident. Do not be overconfident. It is not right to be overconfident, this will have the wrong effect.

इंटरव्यू में पूछे जाने वाले कुछ सामान्य सवाल जो आपके इंटरव्यू में आपकी सहायता कर सकते हैं :-

अपने बारे में संक्षेप में बताएं?

अपनी एक कमजोरी बताएं।

अपनी एक ताकत ( स्ट्रेंथ ) बताएं।

आप इस कंपनी के साथ क्यों काम करना चाहते हैं।

पांच साल बाद आप अपने आप को कहाँ देखते हैं।

आप कंपनी के बारे में क्या जानते हैं।

आप अपनी पुरानी नौकरी क्यों छोड़ना चाहते हैं।

आपकी रूचि किस क्षेत्र में है।

भविष्य की क्या योजनाएं हैं।

कितनी सैलरी की अपेक्षा रखते हैं।

 

पाठकों से अपील

“हस्तक्षेप” जन सुनवाई का मंच है जहां मेहनतकश अवाम की हर चीख दर्ज करनी है। जहां मानवाधिकार और नागरिक अधिकार के मुद्दे हैं तो प्रकृति, पर्यावरण, मौसम और जलवायु के मुद्दे भी हैं। ये यात्रा जारी रहे इसके लिए मदद करें। 9312873760 नंबर पर पेटीएम करें या नीचे दिए लिंक पर क्लिक करके ऑनलाइन भुगतान करें