क्या आप जानते हैं गाजर के छिलके भी हैं बहुत काम के

क्या आप जानते हैं गाजर के छिलके भी हैं बहुत काम के

गाजर के छिलके के बारे में जानकारी है खास

मुंबई, 28 अक्टूबर, (न्यूज़ हेल्पलाइन) क्या आप जानते हैं कि गाजर के छिलके में फाइबर 30 प्रतिशत तक बढ़ जाता है? अगर आपको गाजर छीलने की आदत है, तो इसे जरूर छीलें, लेकिन गाजर के छिलके फेंके नहीं। गाजर के छिलके विभिन्न व्यंजनों के लिए उपयुक्त हैं।

आपको गाजर के छिलकों के दिलचस्प और स्वास्थ्यवर्धक व्यंजनों के बारे में पता होना चाहिए।

टफ्ट्स यूनिवर्सिटी के एक अध्ययन के अनुसार, गाजर के छिलके में उसके गूदे से अधिक विटामिन सी और बी3 होता है।

आइए जानते हैं गाजर के छिलके के कुछ उपयोग

सब्जी के स्टॉक के रूप में

गाजर के छिलके को नमक के साथ उबालकर और सूप, करी या चावल बनाने के लिए स्टॉक का उपयोग करके पौष्टिक स्टॉक के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। पील अपने उच्च फाइबर सामग्री के कारण विभिन्न अनुप्रयोगों के लिए एक पौष्टिक स्टॉक बनाता है।

चिप्स बनाने के लिए गाजर के छिलके का उपयोग

ये उच्च फाइबरयुक्त होते हैं और कुरकुरे और स्वास्थ्यवर्धक चिप्स बनाने के लिए बेक या एयर-फ्राइड होने से पहले जड़ी-बूटियों और मसालों के साथ सीज़न किया जा सकता है।

 पेस्टो तैयार करना

हालांकि पेस्टो बनाने के लिए तुलसी, पाइन नट्स, जैतून और परमेसन का उपयोग किया जाता है। लेकिन अखरोट और पिस्ता के साथ गाजर के छिलके को शामिल करके आप अपने पेस्टो को हेल्दी बना सकते हैं।

सूप बनाने में गाजर के छिलके का उपयोग

नारियल के दूध में पकाने से पहले छिलके को कुछ भीगे हुए बादाम के साथ मिश्रित किया जाना चाहिए और नमक, काली मिर्च और लाल मिर्च के गुच्छे के साथ मसालेदार होना चाहिए। उन लोगों के लिए जो कुछ अतिरिक्त इंच कम करना चाहते हैं, इस सूप की उच्च फाइबर सामग्री फायदेमंद है।

एक गार्निश के रूप में गाजर के छिलके का प्रयोग करें

छिलके का उपयोग किसी भी नमकीन भोजन, जैसे कि रिसोट्टो, सैंडविच और रैप्स के लिए एक गार्निश के रूप में किया जा सकता है। उनका रसदार स्वाद बनाए रखने के लिए उन्हें कच्चा इस्तेमाल किया जा सकता है या थोड़ा क्रंच जोड़ने के लिए एयर-फ्राइड किया जा सकता है।

गाजर का छिलका कैंडिड (Carrot Peel Candied)

गाजर के छिलकों को चाशनी में भिगोएँ, 200°F पर 30 से 60 मिनट तक बेक करें, फिर 100°F पर सुखाना समाप्त करें। आप अपने बच्चों को उनके स्कूल के लंच में भी हाथ से बनी यह मिठाई दे सकते हैं। यह स्वास्थ्यवर्धक है।

पाउडर के रूप में गाजर के छिलके का प्रयोग करें

पाउडर बनाने से पहले छिलकों को धूप में सुखाना चाहिए। भोजन की पोषण सामग्री को बढ़ाने के लिए, आप इस पाउडर का उपयोग सूप, करी और यहां तक ​​कि सलाद में भी कर सकते हैं।

Special information about carrot peel

हमें गूगल न्यूज पर फॉलो करें. ट्विटर पर फॉलो करें. वाट्सएप पर संदेश पाएं. हस्तक्षेप की आर्थिक मदद करें

Enter your email address:

Delivered by FeedBurner