Home » Latest » अंतर्राष्ट्रीय शांति दिवस: Shaping Peace Together
Things you should know

अंतर्राष्ट्रीय शांति दिवस: Shaping Peace Together

International Day of Peace 2020 Theme : Shaping Peace Together

प्रत्येक वर्ष अंतर्राष्ट्रीय शांति दिवस 21 सितंबर को दुनिया भर में मनाया जाता है। संयुक्त राष्ट्र महासभा ने इसे 24 घंटे की अहिंसा और संघर्ष विराम के अवलोकन के माध्यम से शांति के आदर्शों को मजबूत बनाने के लिए समर्पित घोषित किया है।

21 सितंबर को विश्व शांति दिवस मनाया जाता है. आज के समय जब पूरी दुनिया में उथल-पुथल मची हुई तो ऐसे में इस दिन का महत्व और बढ़ जाता है. विश्व शांति दिवस मनाने का मकसद अंतरराष्ट्रीय स्तर पर हर जगह शांति कायम करना है.

अंतर्राष्ट्रीय शांति दिवस की पृष्ठभूमि : संयुक्त राष्ट्र ने की थी शुरुआत

अंतर्राष्ट्रीय शांति दिवस की स्थापना 1981 में संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा की गई थी। दो दशक बाद, 2001 में, महासभा ने सर्वसम्मति से अहिंसा और संघर्ष विराम की अवधि के रूप में इस दिन को नामित करने के लिए मतदान किया।

संयुक्त राष्ट्र सभी देशों और लोगों को दिवस के दौरान शत्रुता को रोकने के लिए आमंत्रित करता है, और अन्यथा शांति से संबंधित मुद्दों पर शिक्षा और सार्वजनिक जागरूकता के माध्यम से दिवस की याद दिलाता है।

दुनिया भर में शांति का संदेश फैलाने के लिए संयुक्त राष्ट्र ने साहित्य, कला, सिनेमा, संगीत और खेल जगत जैसे कई क्षेत्रों में प्रसिद्ध हस्तियों को शांतिदूत बनाया है.

इस वर्ष की अंतर्राष्ट्रीय शांति दिवस की थीम है – Shaping Peace Together। यह पहले से कहीं अधिक स्पष्ट है कि हम एक-दूसरे के दुश्मन नहीं हैं। बल्कि, हमारा सामान्य दुश्मन एक थकाऊ वायरस है जो हमारे स्वास्थ्य, सुरक्षा और जीवन के बहुत से तरीके को खतरा देता है। COVID-19 ने हमारी दुनिया को उथल-पुथल में डाल दिया है और जबरन हमें याद दिलाया है कि ग्रह के एक हिस्से में क्या होता है जो हर जगह लोगों को प्रभावित कर सकता है।

हमें गूगल न्यूज पर फॉलो करें. ट्विटर पर फॉलो करें. वाट्सएप पर संदेश पाएं. हस्तक्षेप की आर्थिक मदद करें

Enter your email address:

Delivered by FeedBurner

हमारे बारे में उपाध्याय अमलेन्दु

Check Also

breaking news today top headlines

एक क्लिक में आज की बड़ी खबरें । 23 मई 2022 की खास खबर

ब्रेकिंग : आज भारत की टॉप हेडलाइंस Top headlines of India today. Today’s big news …

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.