कोरोनावायरस को लेकर आईआरईएफ ने जारी किए दिशा-निर्देश

Corona virus Do's and Don't in Hindi, Corona virus Do's and Don't poster in Hindi, हिंदी में कोरोना वायरस पोस्टर, हिंदी में कोरोना वायरस,

IREF guidelines regarding coronavirus

नई दिल्ली, 12 मार्च 2020. इंडियन रजिस्टर फॉर एक्सरसाइज फैसिलिटीजIndian Register for Exercise Facilities (आईआरईएफ) ने कोरोनावायरस की जबरदस्त रोकथाम के लक्ष्य (Targets of tremendous prevention of coronavirus) को लेकर गुरुवार को सभी जिम/फिटनेस और योगा सेंटरों के लिए जनहित में सुरक्षा निर्देश जारी किए हैं।

Instructions of IREF constituted under the aegis of Sports and Fitness Sector Skills Council

स्पोर्ट्स एंड फिटनेस सेक्टर स्किल्स काउंसिल के तत्वावधान में गठित आईआरईएफ के ये निर्देश सभी शहरों में प्रसारित किए जा रहे हैं ताकि व्यायाम केंद्र वायरस से निपटने के लिए ज्यादा सावधानी बरतें और स्वच्छता और सफाई के कड़े मानदंडों का पालन करें।

Corona virus affected fitness sector

कोरोनावायरस से फिटनेस सेक्टर समेत पूरी दुनिया के सभी सेक्टर बुरी तरह प्रभावित हुए हैं। फिटनेस सेक्टर के ग्राहकों में भारी गिरावट देखी गई है।

What to do and what not to do in exercise centers

आईआरईएफ की यह एडवाइजरी व्यायाम केंद्रों में क्या करें और क्या नहीं करें इस बारे में है।

इन दिशानिर्देशों के बारे में एसपीईएफएल के मुख्य परिचालन अधिकारी तहसीन जाहिद ने बताया,

“व्यायाम केंद्रों के लिए ज्यादा सावधानी बरतने की जरूरत है क्योंकि इनमें समूहों में लोग व्यायाम करते हैं और ये केंद्र समस्या कई गुना बढ़ा सकते हैं। इसलिए जिम और फिटनेस केंद्रों को चाहिए कि वायरस की रोकथाम में सरकार की मदद करें। इसका अर्थ यह नहीं है कि लोग व्यायाम बंद कर दें। उचित तो यह है कि ज्यादा व्यायाम करें ताकि इम्युनीटी बढ़े जो इस समस्या से बचने में सहायक हो सकता है।”

जाहिद ने कहा,

“कोरोनावायरस की चपेट में आने से बचने का सबसे सही उपाय निजी स्वच्छता पर अधिक ध्यान देना है। इसलिए व्यायाम केंद्रों को भी बुनियादी स्वच्छता के नियमों का स़ख्ती से पालन करना होगा। जैसे कि जिम मशीन सेनिटाइजेशन, जिम में हैंड सेनिटाइजर्स की सुलभता, प्रत्येक व्यक्ति का निजी तौलिया और वॉशरूम और लॉकरों को नियमित रूप से कीटाणु मुक्त करना इत्यादि।”

आईआरईएफ पूरे देश के व्यायाम/ फिटनेस केंद्रों में मानक दिशानिर्देशों पर अमल सुनिश्चित करने के लिए प्रयासरत रहेगा। कोविड-19 के बारे में जानकारी देने और जागरूकता फैलाने के साथ-साथ इसकी रोकथाम के लिए आवश्यक उपायों की जानकारी देगा।

पाठकों सेअपील - “हस्तक्षेप” जन सुनवाई का मंच है जहां मेहनतकश अवाम की हर चीख दर्ज करनी है। जहां मानवाधिकार और नागरिक अधिकार के मुद्दे हैं तो प्रकृति, पर्यावरण, मौसम और जलवायु के मुद्दे भी हैं। ये यात्रा जारी रहे इसके लिए मदद करें। 9312873760 नंबर पर पेटीएम करें या नीचे दिए लिंक पर क्लिक करके ऑनलाइन भुगतान करें