Home » समाचार » देश » Corona virus In India » क्या फेस मास्क पहनकर व्यायाम करना सुरक्षित है? इस रिपोर्ट को एथलीट जरूर पढ़ें
Face Masks and Surgical Masks for COVID-19

क्या फेस मास्क पहनकर व्यायाम करना सुरक्षित है? इस रिपोर्ट को एथलीट जरूर पढ़ें

व्यायाम के दौरान फेस मास्क से शरीर का तापमान नहीं बढ़ता : अध्ययन में दावा

Face masks do not increase body temperature during exercises

Is it safe to exercise while wearing a face mask? Athletes must read this report

नई दिल्ली, 13 सितम्बर 2021. एक नए अध्ययन में कहा गया है कि फेस मास्क के साथ व्यायाम (exercise with face mask) करने से व्यायाम के दौरान शरीर के तापमान या हृदय गति में वृद्धि नहीं होती है।

चार तरह के फेस मास्क का किया गया परीक्षण | Four types of face masks were tested

कनेक्टिकट विश्वविद्यालय के शोधकतार्ओं ने चार प्रकार के फेस मास्क का परीक्षण किया : एक सर्जिकल मास्क; एक एन 95 श्वासयंत्र और एक गैटर, जो गर्दन को ढंकता है।

स्पोर्ट्स हेल्थ पत्रिका में प्रकाशित हुआ है अध्ययन | The study is published in the journal Sports Health

हाल ही में स्पोर्ट्स हेल्थ पत्रिका में प्रकाशित अध्ययन से पता चला है कि फेस मास्क के बिना समूह की तुलना में उनमें से किसी ने भी शरीर के तापमान या हृदय गति में उल्लेखनीय वृद्धि नहीं की है।

प्रतिभागियों ने कम से मध्यम व्यायाम तीव्रता पर 90 डिग्री फारेनहाइट वातावरण में 60 मिनट तक पैदल या जॉगिंग की।

यूकॉन के कोरी स्ट्रिंगर इंस्टीट्यूट में स्पोर्ट सेफ्टी की निदेशक अयामी योशिहारा { Ayami Yoshihara (MS, LAT, ATC, NREMT| Director of Sport Safety at Korey Stringer Institute)} ने कहा, इस अध्ययन से पहले कोई नहीं जानता था कि क्या गर्मी में मास्क पहनने से व्यायाम करने वाले व्यक्ति पर अतिरिक्त तनाव पड़ेगा। हम जानते हैं कि कोविड -19 के संक्रमण को रोकने के लिए मास्क महत्वपूर्ण हैं, हमें नहीं पता था कि गर्मी में मास्क के साथ व्यायाम करना है या नहीं, जहां आपका शरीर पहले से ही अतिरिक्त तनाव का प्रबंधन कर रहा है, सुरक्षा को प्रभावित करेगा।

योशिहारा और उनकी टीम ने फेस मास्क के अंदर और बाहर नमी और तापमान को भी मापा।

उन्होंने प्रतिभागियों के चेहरों पर फेस मास्क के अंदर और बाहर एक सेंसर लगाया।

उन्होंने पाया कि स्पोर्ट मास्क और गैटर काफी अधिक कम हो गए था क्योंकि मास्क अधिक पसीने और जल वाष्प को बाहर की हवा से अवशोषित कर लेता था।

जबकि प्रतिभागियों ने मास्क के अंदर नमी और तापमान में परिवर्तन के कारण फेस मास्क के साथ व्यायाम के दौरान सांस लेने में तकलीफ की अधिक मात्रा की रिपोर्ट की, रिपोर्ट की गई असुविधा और शरीर के तापमान और हृदय गति के उपायों के बीच कोई संबंध नहीं थी।

योशिहारा को उम्मीद है कि यह शोध उन एथलीटों के लिए दिशा-निदेशरें को आकार देने में मदद कर सकता है जो गर्मियों के दौरान और गिरावट में व्यायाम और प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं, जबकि परिवेश का तापमान अभी भी अधिक है।

योशिहारा ने कहा, गर्मी में कम से मध्यम तीव्रता वाले व्यायाम के दौरान मास्क का उपयोग करना संभव और सुरक्षित है।

पाठकों से अपील

“हस्तक्षेप” जन सुनवाई का मंच है जहां मेहनतकश अवाम की हर चीख दर्ज करनी है। जहां मानवाधिकार और नागरिक अधिकार के मुद्दे हैं तो प्रकृति, पर्यावरण, मौसम और जलवायु के मुद्दे भी हैं। ये यात्रा जारी रहे इसके लिए मदद करें। 9312873760 नंबर पर पेटीएम करें या नीचे दिए लिंक पर क्लिक करके ऑनलाइन भुगतान करें

 

हमारे बारे में उपाध्याय अमलेन्दु

Check Also

political prisoner

“जय भीम” : जनसंघर्षों से ध्यान भटकाने का एक प्रयास

“जय भीम” फ़िल्म देख कर कम्युनिस्ट लोट-पोट क्यों हो रहे हैं? “जय भीम” फ़िल्म आजकल …

Leave a Reply