बच्चे के भविष्य के लिए घरेलू हिंसा से प्रताड़ित होने से बेहतर है संबंध विच्छेद करना

Effects of domestic violence on children

It is better for the child’s future to break up than being tortured by domestic violence

बच्चों पर घरेलू हिंसा का प्रभाव | Effects of domestic violence on children

घर में हिंसा के संपर्क में आने वाले कई बच्चे भी शारीरिक शोषण के शिकार होते हैं। जो बच्चे घरेलू हिंसा के गवाह होते हैं या जो खुद दुर्व्यवहार के शिकार होते हैं, वे लंबे समय तक शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं के लिए गंभीर जोखिम होते हैं। जो बच्चे माता-पिता के बीच हिंसा के शिकार होते हैं उनके भविष्य के रिश्तों में हिंसक होने का अधिक खतरा है। यदि आप एक माता-पिता हैं जो दुरुपयोग का सामना कर रहे हैं, तो यह जानना मुश्किल हो सकता है कि अपने बच्चे की सुरक्षा कैसे करें।

Is it better to stay in an abusive relationship rather than raise my children as a single parent?

अब प्रश्न उठता है कि क्या एक स्त्री को एक अभिभावक के रूप में अपने बच्चों की परवरिश करने के बजाय अपमानजनक रिश्ते में रहना बेहतर है?

दरअसल बच्चे एक सुरक्षित, स्थिर, प्यार भरे माहौल में सबसे अच्छा करते हैं, चाहे वह सिंगल पैरेंट हों या दो माता-पिता के साथ हो। आप सोच सकते हैं कि आपके बच्चे दुर्व्यवहार से नकारात्मक रूप से प्रभावित नहीं होंगे यदि वे ऐसा कभी नहीं देखेंगे। लेकिन बच्चे गाली, जैसे चिल्लाना और मार की आवाज़, भी सुन सकते हैं। यहां तक कि अगर आपके बच्चे आपके साथ दुर्व्यवहार होते हुए नहीं देखते हैं, तो भी वे उन हिंसाओं से नकारात्मक रूप से प्रभावित हो सकते हैं जो वे जानते हैं कि हो रही हैं।

If you decide to leave an abusive relationship, you may be helping your children feel safer and making them less likely to tolerate abuse as they get older

यदि आप एक अपमानजनक संबंध छोड़ने का निर्णय लेते हैं, तो आपका यह निर्णय आपके बच्चे के भविष्य की बेहतरी के लिए बेहतर है क्योंकि अपमानजनक संबंध विच्छेद करके आप अपने बच्चों को सुरक्षित महसूस करने में मदद कर रही हैं और जब वे बड़े हो जाते हैं, तो उनके साथ दुर्व्यवहार को कम करने की संभावना बना रही हैं।

यदि आप अपमानजनक संबंध नहीं छोड़ने का फैसला करती हैं, तो आप अभी भी आपको अपने बच्चों और खुद की सुरक्षा के लिए कदम उठाने चाहिए।

(नोट यह समाचार किसी भी हालत में कानूनी या स्वास्थ्य परामर्श नहीं है। यह जागरूकता के उद्देश्य से तैयार की गई एक अव्यावसायिक रिपोर्ट मात्र है।)

जानकारी का स्रोत – Office on Women’s Health 

Relationships and Safety | Domestic or intimate partner violence | Effects of domestic violence on children | बच्चों पर घरेलू हिंसा का प्रभाव | रिश्ते और सुरक्षा

The Effects of Intimate Partner Violence on Children.

बच्चों की व्यवहार समस्याओं पर घरेलू हिंसा का प्रभाव |
The effects of domestic violence on children’s behaviour problems

पाठकों से अपील

“हस्तक्षेप” जन सुनवाई का मंच है जहां मेहनतकश अवाम की हर चीख दर्ज करनी है। जहां मानवाधिकार और नागरिक अधिकार के मुद्दे हैं तो प्रकृति, पर्यावरण, मौसम और जलवायु के मुद्दे भी हैं। ये यात्रा जारी रहे इसके लिए मदद करें। 9312873760 नंबर पर पेटीएम करें या नीचे दिए लिंक पर क्लिक करके ऑनलाइन भुगतान करें

 

Leave a Reply