जानिए जल अनमोल है, परन्तु कैसे?

जानिए जल अनमोल है, परन्तु कैसे?

Know water is precious, but how? Jal Ka Mahatva in Hindi

जीवन के लिए जल क्यों आवश्यक है?

क्या आप जानते हैं कि पानी में कैलोरी, वसा, शुगर या कार्बोहाइड्रेट नहीं होता। क्या आप जानते हैं कि पानी उच्च कैलोरी वाले ड्रिंक्स जैसे सोडा, अल्कोहल और जूस पीने की इच्छा को भी घटाता है। क्या आप जानते हैं कि पानी शरीर में पानी की पर्याप्त मात्रा से दिल का दौरा पड़ने का खतरा भी घटता है। क्या आप जानते हैं कि पानी पानी काफी ऊर्जा प्रदान करता है। क्या आप जानते हैं कि पानी की कमी से डिहाइड्रेशन का खतरा (The danger of dehydration due to lack of water) काफी बढ़ जाता है?

जल की महत्ता के विषय में क्या है चिकित्सकों की राय (Opinions of doctors about the importance of water)

जीवन के लिए जल अनमोल है, इसका कोई मोल नहीं है लेकिन यह मात्र कोई कथन नहीं बल्कि सच्चाई है। पर्याप्त पानी पीना स्वास्थ्य के लिए बेहद जरूरी होता है। जल की महत्ता के विषय में चिकित्सकों की राय है कि जल ही जीवन है। पानी न सिर्फ शरीर के विषैले तत्व बाहर निकालता है बल्कि त्वचा, पेट और किडनी को कई गंभीर बीमारियों से दूर रखता है।

पानी कम पीने से क्या समस्या होती है?

पानी की मात्रा कम होने से बहुत सारी बीमारियां शरीर को जकड़ लेती हैं और पानी कम पीने से डिहाइड्रेशन की समस्या तक हो सकती है।

पानी पीने में स्वच्छता का विशेष ध्यान चाहिए। वर्तमान में अशुद्ध पानी से भी कई समस्याएं उत्पन्न हो रही हैं।

पानी पीने के क्या फायदे हैं?

पानी जहां शरीर की बहुत सारी बीमारियों से बचाता है, वहीं पर्याप्त मात्रा में पानी पीने के बहुत से फायदे भी हैं। वजन घटाने का सबसे आसान तरीका भी पानी ही है। पानी पीने से वजन भी नियंत्रित रहता है। यह शरीर में वसा को जमने से रोकता है। शरीर के अतिरिक्त वसा को सिर्फ पानी की मात्रा को बढ़ाकर भी खत्म किया जा सकता है।

पानी में कैलोरी, वसा, शुगर या कार्बोहाइड्रेट नहीं होता। यह उच्च कैलोरी वाले ड्रिंक्स जैसे सोडा, अल्कोहल और जूस पीने की इच्छा को भी घटाता है। शरीर में पानी की पर्याप्त मात्रा से दिल का दौरा पड़ने का खतरा भी घटता है।

काफी ऊर्जा प्रदान करता है पानी

पानी की कमी से डिहाइड्रेशन का खतरा काफी बढ़ जाता है। जब शरीर में ऊर्जा कम हो जाती है तो थकावट महसूस होने लगती है। अक्सर पानी की कमी से गला सूखने लगता है और लोगों को चक्कर भी आने लगते हैं। थकान से लोगों को मांसपेशियां में कमजोरी महसूस होती है। पानी से शरीर में उर्जा का भी संचार होता है, जिससे थकान महसूस नहीं होती। स्वस्थ त्वचा सभी को अपनी ओर आकर्षित करती है। पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से त्वचा साफ और चमकदार होती है। त्वचा पर चमक आती है लेकिन यह एक रात में नहीं होता। इसके लिए जरूरी है कि नियमित रूप से पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं।

भोजन पचाने में अहम भूमिका निभाता है पानी

पानी पेट की अन्य समस्याओं जैसे एसिडिटी, कब्ज या गैस से बचाने में काफी हद तक कारगर साबित होता है। वहीं शरीर से अपशिष्ट और विषैले पदार्थों को बाहर निकालने में महत्वपूर्ण भूमिका भी निभाता है इसलिए हर रोज खूब पानी पीना चाहिए। इस बात का भी ख्याल रखें कि जो पानी आप पी रहे हैं वह स्वच्छ हो।

हमें गूगल न्यूज पर फॉलो करें. ट्विटर पर फॉलो करें. वाट्सएप पर संदेश पाएं. हस्तक्षेप की आर्थिक मदद करें

Enter your email address:

Delivered by FeedBurner

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.