Home » Latest » आईआईटी में दाखिले के लिए जेईई-एडवांस्ड परीक्षा की तारीख घोषित
IIT Kharagpur researchers studying micro-plastic particles in paper cups

आईआईटी में दाखिले के लिए जेईई-एडवांस्ड परीक्षा की तारीख घोषित

JEE-Advanced exam date announced for admission to IIT

नई दिल्ली, 07 दिसंबर : भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) में दाखिला विज्ञान, प्रौद्योगिकी अथवा इंजीनियरिंग के हर छात्र का सपना होता है। देश के 23 आईआईटी संस्थानों में दाखिले के लिए इस वर्ष आयोजित की जाने वाली जेईई एडवांस्ड की तारीखों की घोषणा कर दी गई है।

The JEE Advanced-2021 exam will be held on July 03, 2021.

केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने गुरुवार को यह जानकारी देते हुए कहा है कि जेईई एडवांस्ड-2021 परीक्षा 03 जुलाई, 2021 को आयोजित की जाएगी।

इसके साथ ही, शिक्षा मंत्री ने बताया कि कोविड-19 महामारी को देखते हुए इस बार न्यूनतम 75 प्रतिशत अंकों के मानदंड में छूट देने का निर्णय भी किया गया है। 

उन्होंने कहा कि कक्षा 12वीं की परीक्षा में न्यूनतम 75 प्रतिशत कुल अंक लाने के पात्रता मानदंड इस वर्ष लागू नहीं होंगे। उन्होंने अपने ट्विटर अकाउंट पर लाइव संबोधन में ये घोषणाएं की हैं। जेईई मेन परीक्षा के अंतिम सत्र के परिणाम घोषित होने के बाद ही जेईई एडवांस का आयोजन होगा।

इस बार जेईई-एडवांस्ड परीक्षा का आयोजन आईआईटी, खड़गपुर की ओर से किया जा रहा है।

जेईई एडवांस्ड परीक्षा की तारीखों की घोषणा करते हुए केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने सभी परीक्षार्थियों को अपनी ओर से शुभकामनाएं प्रेषित की हैं। उल्लेखनीय है कि जेईई मेन के शीर्ष तकरीबन 2,50,000 क्वालीफाइड छात्र जेईई एडवांस्ड (JEE Advanced) में उपस्थित होने के लिए पात्र होते हैं। 

छात्र जेईई एडवांस्ड परीक्षा में सफल छात्रो को उनकी रैंक के आधार पर जोसा काउंसलिंग (JoSAA Counselling) के माध्यम से आईआईटी में प्रवेश दिया जाएगा। पिछले महीने ही शिक्षा मंत्री ने यह भी घोषणा की थी कि वर्ष 2021 से जेईई मेन्स परीक्षा साल में चार बार आयोजित की जाएगी। यह चारों सत्र फरवरी, मार्च, अप्रैल और मई में आयोजित किए जाएंगे। जेईई मेन्स परीक्षा का पहला सत्र 23 फरवरी से 26 फरवरी 2021 के बीच आयोजित किया जाएगा।

(इंडिया साइंस वायर)

पाठकों से अपील

“हस्तक्षेप” जन सुनवाई का मंच है जहां मेहनतकश अवाम की हर चीख दर्ज करनी है। जहां मानवाधिकार और नागरिक अधिकार के मुद्दे हैं तो प्रकृति, पर्यावरण, मौसम और जलवायु के मुद्दे भी हैं। ये यात्रा जारी रहे इसके लिए मदद करें। 9312873760 नंबर पर पेटीएम करें या नीचे दिए लिंक पर क्लिक करके ऑनलाइन भुगतान करें

 

हमारे बारे में उपाध्याय अमलेन्दु

Check Also

bollywood movies

ओटीटी को ‘बड़ा पर्दा’ बनता देखने की कहानी है ‘शेरनी’

‘शेरनी’ की फिल्म समीक्षा | Sherni movie review in Hindi अमित मसूरकर यानि नई पीढ़ी …

Leave a Reply