विशेषज्ञों से जानिए कैसे और कितनी मात्रा में करें प्रोटीन का सेवन

विशेषज्ञों से जानिए कैसे और कितनी मात्रा में करें प्रोटीन का सेवन

नई दिल्ली, 31 अक्तूबर 2022. शाकाहारियों के आहार में प्रोटीन की मात्रा कम होती है, जबकि मांसाहारियों के आहार में प्रोटीन की मात्रा अच्छी-खासी होती है। विशेषज्ञों का मानना है कि शरीर के अच्छे विकास के लिए प्रोटीन के सेवन पर ध्यान अवश्य देना चाहिए।

देशबन्धु की एक खबर में ‘ब्रियो कैपूटिनो’ के संस्थापक व सीईओ संजय तिवारी (Sanjay Tiwari, founder and CEO of  Brio Capputeino (a unit of Wellness QED) ने संतुलित मात्रा में प्रोटीन का सेवन कैसे किया जाए, इस संबंध में निम्न सुझाव दिए हैं :

एक दिन में कितना प्रोटीन लेना चाहिए?

प्रोटीन युक्त आहार का कितनी मात्रा में सेवन करना चाहिए, इसे जानने के कई तरीके हैं। पारंपरिक तरीकों के अलावा आप एक जर्नल में अपने शरीर की जरूरत के मुताबिक प्रोटीन के सेवन को नोट कर सकते हैं और उसी के अनुसार प्रोटीन युक्त आहार का सेवन करें।

आजकल फिटनेस एप्लिकेशन मौजूद हैं, जो आपको प्रोटीन के सेवन की मात्रा संबंधी जानकारी दे सकते हैं।

उचित मात्रा में प्रोटीन का सेवन करने का संबंध स्वस्थ व संतुलित आहार के सेवन से हैं।

शरीर के लिए जरूरी है प्रोटीन, लेकिन हानिकारक भी साबित हो सकता है, यदि…

वहीं, दक्षिण दिल्ली के साकेत में स्थित ‘फिटनेस फर्स्ट’ की आहार विशेषज्ञ अवनी कौल का कहना है कि प्रोटीन एक बेहद जरूरी अवयव है, जिसका सेवन सभी के लिए जरूरी है, क्योंकि यह शरीर के उत्तकों की मरम्मत करने और उनका पुनर्निमाण करने में सहायक होता है, हालांकि प्रोटीन का बहुत ज्यादा सेवन स्वास्थ्य के लिए हानिकारक भी साबित हो सकता है।

प्रोटीन के सेवन के साथ ही अन्य पोषक तत्वों के सेवन पर भी ध्यान दें, जो आमतौर पर शरीर को सक्रिय बनाए रखने के लिए जरूरी होते हैं।

ज्यादा प्रोटीन युक्त आहार का सेवन करने पर क्या होता है?

प्रोटीन युक्त आहार का बहुत ज्यादा मात्रा में सेवन करने से वजन बढ़ने की संभावना होती है, इसलिए संतुलित मात्रा में ही इसका सेवन करें।

बहुत अधिक प्रोटीन युक्त आहार लेने से पाचनतंत्र में गड़बड़ी हो सकती है, जिससे कब्ज और डायरिया जैसी समस्या का सामना करना पड़ सकता है।

Know from experts how and in what amount to consume protein

हमें गूगल न्यूज पर फॉलो करें. ट्विटर पर फॉलो करें. वाट्सएप पर संदेश पाएं. हस्तक्षेप की आर्थिक मदद करें

Enter your email address:

Delivered by FeedBurner