जानिए सुबह खाली पेट चाय या कॉफी कैसे खराब करती है आपकी सेहत

जानिए सुबह खाली पेट चाय या कॉफी कैसे खराब करती है आपकी सेहत

जानिए खाली पेट चाय या कॉफी पीना कैसे हो सकता है आपके लिए खतरनाक

मुंबई, 10 अक्टूबर, (न्यूज़ हेल्पलाइन). आपने भी सुना होगा कि अपने दिन की शुरुआत एक गर्म कप चाय या कॉफी के साथ करें और अपना दिन बनाएं। लेकिन, क्या आप जानते हैं कि ये गर्म पेय जो कई लोग आराम की तलाश में हैं, वास्तव में हानिकारक हो सकते हैं?

अब सुबह उठते ही चाय और कॉफी का सेवन करना एक आम बात हो गई है और कई लोग मानते हैं कि यह उन के ऊर्जा स्तर को बढ़ाता है। हालांकि, आहार विशेषज्ञ इस आम धारणा से सहमत नहीं हैं। स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने चेतावनी दी है कि खाली पेट चाय या कॉफी पीने से आपके स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है।

खाली पेट सुबह चाय या कॉफी का सेवन क्यों नहीं करना चाहिए?

पोषण विशेषज्ञों के अनुसार, खाली पेट चाय या कॉफी पीने से पेट में एसिड बनता है और यह आपके पेट को खराब कर सकता है। इससे आपकी पाचन क्रिया भी प्रभावित होती है। सुबह सबसे पहले चाय या कॉफी पीने से भी मुंह में बैक्टीरिया पेट में जा सकते हैं, जिससे पेट में संक्रमण हो सकता है।

सुबह चाय-कॉफी से पहले खाली पेट पानी क्यों पीना चाहिये?

इंडियन एक्सप्रेस की एक खबर के अनुसार, लुधियाना की डायटीशियन डॉ गरिमा गोयल (Ludhiana dietician Dr. Garima Goel) बताती हैं कि चाय और कॉफी का पीएच मान ही एसिडिटी के खतरे में डाल सकता है।

चाय और कॉफी का पीएच मान कितना होता है?

डॉ गरिमा गोयल ने कहा, “चाय और कॉफी का पीएच मान क्रमशः 4 और 5 है, जिसके कारण वे अम्लता का कारण बन सकते हैं।”

चाय या कॉफी की जगह क्या ले सकते हैं? प्रातः चाय-कॉफी से पहले खाली पेट पानी क्यों पीना चाहिये?

स्वास्थ्य विशेषज्ञों का सुझाव है कि प्रातः खाली पेट सबसे पहले कमरे के तापमान पर एक गिलास पानी पिया जाए। यह पेट में एसिड के उत्पादन को कम करने में मदद करता है। नियमित रूप से प्रातः एक गिलास पानी पीने से लंबे समय तक मदद मिलती है और अल्सर या नाराज़गी का खतरा भी कम हो सकता है। खाली पेट एक गिलास पानी शरीर को हाइड्रेटेड रहने में मदद करता है जिससे एसिडिटी और सीने में जलन की संभावना कम हो सकती है। प्रातः एक गिलास पानी पीने से भी मल त्याग में सुधार होता है और कब्ज को रोकने में सहायता मिलती है।

Know how drinking tea or coffee on an empty stomach can be dangerous for you

हमें गूगल न्यूज पर फॉलो करें. ट्विटर पर फॉलो करें. वाट्सएप पर संदेश पाएं. हस्तक्षेप की आर्थिक मदद करें

Enter your email address:

Delivered by FeedBurner