जानिए कैसे पाएं लंबे, घने और स्वस्थ बाल : अपनाएं ये आसान से घरेलू नुस्खे

जानिए कैसे पाएं लंबे, घने और स्वस्थ बाल : अपनाएं ये आसान से घरेलू नुस्खे

Hair health tips in Hindi | लंबे, घने और स्वस्थ बालों के लिए टिप्स

मुंबई, 27 अक्टूबर, (न्यूज़ हेल्पलाइन) हर कोई लंबे, घने और स्वस्थ बाल चाहता है? लंबे, घने और स्वस्थ बालों को हासिल करने के लिए लोग हर हद तक चले जाते हैं. जैसे- मास्क लगाना, बायोटिन सप्लीमेंट लेना और ट्रिम्स शेड्यूल करना। हालांकि, कभी-कभी, इन विकल्पों के साथ तालमेल बिठाना वास्तव में चुनौतीपूर्ण हो जाता है।

सिर के बाल किस गति से बढ़ते हैं?

आमतौर पर, सिर के बाल प्रति दिन 0.4 मिमी और साल में छह इंच, तीन मुख्य चरणों में बढ़ते हैं। ये चरण हैं : एनाजेन, कैटजेन और टेलोजेन।

क्या किसी दवा या तेल से बाल तुरंत बढ़ सकते हैं? चमकदार बाल उगाने का क्या कोई शॉर्टकट है?

उन लोगों के लिए जो यह सोच रहे हैं कि क्या कोई विशिष्ट उत्पाद हैं जो उनके बालों को तुरंत बढ़ा सकते हैं, इसका उत्तर है नहीं। ऐसा लगता है कि चमकदार बाल उगाने का कोई शॉर्टकट नहीं है। हालांकि कुछ उत्पाद और तरीके बालों के टूटने को कम कर सकते हैं और बालों की गुणवत्ता में सुधार कर सकते हैं। और हम यहां यही चर्चा करने की योजना बना रहे हैं कि किस तरह बालों का टूटना कम किया जाए और किस तरह बालों की गुणवत्ता में किस तरह सुधार किया जाए।

संतुलित आहार लें

यदि आप अपने बालों को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो केवल अपने विटामिन और खनिजों को याद न करें। संतुलित आहार का अच्छी तरह से सेवन करें। अपने भोजन में प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थों को शामिल करना न भूलें। बायोटिन, विटामिन सी, ई, और डी, ओमेगा -3, ओमेगा -6, जिंक और आयरन आपके बालों के लिए आवश्यक कुछ खनिज हैं।

आवश्यक तेल लगाएं

 आपके बाल तभी बढ़ेंगे जब आपका स्कैल्प स्वस्थ रहेगा। और उसके लिए टी ट्री, लाइम ऑयल या मेंहदी जैसे हेयर एसेंशियल ऑयल (hair essential oil) बहुत कारगर होते हैं। लेकिन सुनिश्चित करें कि इन तेलों को आप सीधे अपनी त्वचा पर नहीं लगा रहे हैं, बल्कि इन्हें वाहक-तेल से पतला करें। आप सूरजमुखी, नारियल, या खनिज जैसे वाहक तेल के एक औंस में आवश्यक तेल की कुछ बूँदें जोड़ सकते हैं। इससे आपके बाल और स्कैल्प में नमी बनी रहती है।

करें केराटिन उत्पादों का प्रयोग

आमतौर पर बालों का झड़ना प्रोटीन की कमी के कारण होता है। केराटिन उत्पादों का उपयोग बालों के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करेगा। केराटिन उत्पादों का उपयोग बालों के झड़ने को कम करता है, बालों का व्यास बढ़ाता है और क्षतिग्रस्त बालों का इलाज करता है।

सिर की मालिश

बालों के विकास को प्रोत्साहित करने के लिए सिर की मालिश बहुत प्रभावी मानी जाती है। रात को सोने से पहले आप दिन में एक बार गर्म तेल (यदि आप चाहें) से मालिश कर सकते हैं। यह रक्त परिसंचरण को बढ़ाएगा और बालों के रोम को उत्तेजित करेगा। इसके अलावा, मालिश के बाद लकड़ी की कंघी का उपयोग करें, जिससे नए रोम छिद्र सांस ले सकें।

गर्म पानी के स्नान से बचें

विशेषज्ञों के अनुसार, गर्म पानी सिर के प्राकृतिक तेल को धो देता है, जिससे यह भंगुर हो जाता है और क्षतिग्रस्त होने का खतरा होता है। आप गर्म पानी के साथ शैम्पू लगा सकते ,हैं लेकिन अपने बालों के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए इसे हमेशा ठंडे पानी से धो लें।

हेयर मास्क लगाएं

जिनके बाल निर्जलित हैं वे अपने बालों के मास्क में मक्खन, नारियल तेल, जोजोबा तेल, एवोकैडो तेल और आर्गन तेल का उपयोग कर सकते हैं। वहीं, ऑयली स्कैल्प वाले लोग (people with oily scalp) अपने हेयर मास्क में आंवला, टी ट्री ऑयल और एप्पल साइडर विनेगर लगा सकते हैं।

बालों को धोने के लिए मास्क लगाएं और बेहतर परिणामों के लिए उन्हें अपने सिर के चारों ओर गर्म गीले तौलिया लपेटें।

Know how to get long, thick and healthy hair: Follow these easy home remedies

हमें गूगल न्यूज पर फॉलो करें. ट्विटर पर फॉलो करें. वाट्सएप पर संदेश पाएं. हस्तक्षेप की आर्थिक मदद करें

Enter your email address:

Delivered by FeedBurner