जानिए सर्दियों में कैसे रखें बालों का ख्याल

hair loss problem in Hindi

Know how to take care of hair in winter | Winter Hair care tips | Hair Care Tips For Winters

नई दिल्ली, 16 सितंबर 2020. मानसून ढलान पर है और सर्दियों का मौसम आने वाला है (Winter is coming)। यूँ तो हर ऋतु के साथ कुछ स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं जुड़ी होती हैं, जिनका हमें खासतौर पर खयाल रखना होता है। बालों की समस्याएं (Hair problems) अक्सर हमें परेशान करती हैं, खासकर महिलाओं को तो सर्दियों के मौसम में बालों की खास देखभाल करने की खास जरूरत होती है, क्योंकि इस मौसम में बाल रूखे हो सकते हैं और रूसी की समस्या हो सकती है।

सर्दियों में चाहिए मजबूत बाल तो हेयर एक्सपर्ट्स की बताई इन बातों का रखें ख्याल | If you want strong hair in winter, then you should take care of these things told by hair experts

‘नॉयर’ (लक्जरी ब्लो बार) के निदेशक समय दत्ता और पॉल मिचेल इंडिया के ट्रेनर पी. जगदीश ने द्शबन्धु में प्रकाशित एक पुरानी खबर में सर्दियों में भी बालों को स्वस्थ व चमकदार बनाए रखने के लिए कुछ आसान उपाय (Some easy steps to keep hair healthy and shiny even in winter) बताए हैं, जो आपके लिए भी उपयोगी हो सकते हैं :

Make sure to massage the scalp once a week with hot coconut oil or almond oil

सप्ताह में एक बार गर्म नारियल तेल या बादाम तेल से स्कैल्प का मसाज जरूर करें, इससे रक्त परिसंचरण में सुधार होगा। बालों का रूखापन दूर होगा और सर्दी के मौसम में भी बाल स्वस्थ रहेंगे।

It is advisable to do hair trimming in cold weather.

सर्द मौसम में बालों की ट्रिमिंग कराना उचित रहता है। सर्द हवाएं बालों को रूखा व बेजान बना देती हैं, जिससे बाल टूटने और दोमुंहे होने की समस्या हो जाती है। ट्रिमिंग कराने से आपको इन परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ेगा।

Conditioning after shampoo is important for hair

जैसा कि हम सब जानते हैं कि शैम्पू के बाद कंडीशनिंग करना बालों के लिए जरूरी होता है। सर्दियों के दौरान आपका ध्यान बालों की अच्छे से कंडीशनिग करने पर होना चाहिए, इससे आपके बाल रूखे नहीं होंगे।

Avoid washing hair everyday in winter

सर्दियों में बालों को हर रोज धोने से बचें। हर दिन बाल धोने से सिर में मौजूद प्राकृतिक तेल सूख जाएगा और इससे आपके बाल नमी के बिना अस्वस्थ व बेजान नजर आएंगे। उलझे बालों से छुटकारा पाने के लिए सप्ताह में दो दिन बाल धोएं।

Keep the hair covered as much as you can in the winter months

सर्दी के महीनों में बालों को जितना हो सके उतना ढककर रखें, अन्यथा बाल रूखे हो सकते हैं। जूड़ा, विग्स, वीव्ज स्टाइल बनाएं और हेड स्कार्फ का इस्तेमाल करें।

Topics – Hair care, winter season, हेयर, skin care, ठंड, त्वचा, care tips,

पाठकों सेअपील - “हस्तक्षेप” जन सुनवाई का मंच है जहां मेहनतकश अवाम की हर चीख दर्ज करनी है। जहां मानवाधिकार और नागरिक अधिकार के मुद्दे हैं तो प्रकृति, पर्यावरण, मौसम और जलवायु के मुद्दे भी हैं। ये यात्रा जारी रहे इसके लिए मदद करें। 9312873760 नंबर पर पेटीएम करें या नीचे दिए लिंक पर क्लिक करके ऑनलाइन भुगतान करें
 

Leave a Reply